डेटॉल के फायदे, नुकसान ( Dettol soap benefits, disadvantages in hindi

0
138
Dettol soap benefits, disadvantages in hindi, डेटॉल
Dettol soap benefits, disadvantages in hindi, डेटॉल

डेटॉल के फायदे, नुकसान और डेटॉल साबुन क्या है ( Dettol soap benefits, disadvantages in hindi) :

डेटॉल का नाम लगभग हर इंसान ने सुना होगा। ये एक प्रकार का एंटीसेप्टिक डिसइनफेक्टेंट लिक्विड (Antiseptic disinfectant liquid) होता है। जिसका प्रयोग करने से बैक्टेरिया का मारा जा सकता है। ये बैक्टेरिया मारे में कारगर साबित होता है कि इसकी मदद से 99.9 प्रतिशत बैक्टेरिया मार जाते हैं। दअसल हमारे आसपास खतरनाक बैक्टेरिया होते हैं जो कि जमीन पर, फोन पर, टैबल पर इत्यादि जगह पाए जाते हैं। ये बैक्टेरिया दिखते नहीं हैं। लेकिन इनके संपर्क में आने से गंभीर बीमारी लग जाती है। हालांकि डेटॉल का उपयोग करने से इन बैक्टेरियों से रक्षा होती है। डेटॉल के फायदे क्या हैं, क्या डेटॉल से कोरोना वायरस सेनेटाइज हो सकता है और कैसे इसका प्रयोग करें, ये तमाम जानकारी हम आपके देने जा रहे हैं।

डेटॉल के फायदे

  • डेटॉल के फायदे पर नजर डाली जाए तो ये अनगिनत है। अगर रोज घर की सफाई के पानी में डेटॉल डाला जाए तो घर बैक्टेरिया रहती हो जाता है।
  • बच्चों के कपड़ों को अगर डेटॉल से साफ किया जाए तो कपड़ों पर मौजूद बेक्टेरिया मर जाते हैं और बच्चे बीमार नहीं हो पाता है।
  • चोट लगने पर अगर डेटॉल लगाया जाए तो बैक्टेरिया का खात्मा हो जाता है और इंफेक्शन नहीं होता है।
  • डेटॉल के फायदे नहाने से भी हैं और इसके पानी से स्नान करने से शरीर बैक्टेरिया मुक्त हो जाता है।
  • कई लोग थर्मामीटर को भी डेटॉल से साफ करते हैं। ऐसा करने से थर्मामीटर में मौजूद बैक्टीरिया मर जाते हैं। हालांकि इससे थर्मामीटर साफ करने के बाद उसे पानी से भी अच्छे से धोएं और उसके बाद ही उसका प्रयोग करें।

डेटॉल के साथ जुड़े नुकसान

डेटॉल के साथ वैसे तो कोई नुकसान नहीं जुड़ा हुआ है। लेकिन आप इसे छोटे बच्चे से दूर रखें और उनपर इसे ना लगाएं। साथ में ही इसे पीने से भी बचे। ऐसे करने आपके शरीर को हानि हो सकती है। डेटॉल के फायदे और नुकसान जानने के बाद अब आइए नजर डालतें हैं इसे जुड़े तमाम सवालों पर

डेटॉल से जुड़े सवाल –

क्या डेटॉल से कोरोना वायरस सेनेटाइज हो सकता है

जी हां, डेटॉल की मदद से कोरोना वायरस सेनेटाइज हो सकता है। डेटॉल से हाथ धोने से या घर साफ करने से कोरोना वायरस खत्म हो जाता है। इसलिए लोगों को घर आने के बाद डेटॉल से हाथ धोने की सलाह दी जाती है।

डेटॉल साबुन के नुकसान

डेटॉल का साबुन भी आता है। जिसका प्रयोग करने से शरीर अच्छे से साफ हो जाता है। डेटॉल साबुन के नुकसान नहीं हैं। बाजार में फेस के लिए डेटॉल सोप आता है और इसे लगाने से चेहरे पर मुहांसे नहीं होते हैं। इसलिए आप डेटॉल सोप फॉर फेस को इस्तेमाल किया करें।

डेटॉल क्या काम आता है?

डेटॉल का प्रयोग करने से हानिकारण बैक्टरीयि आपसे दूर रहते हैं।

डेटॉल के उपयोग

डेटॉल के उपयोग के बारे में बात की जाए तो इसे कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है। आप नहाने के पानी में डेटॉल डाल सकते हैं। सफाई के पानी में इसे डाला जा सकता है। हाथों को इससे साफ किया जा सकता है। घर के दरवाजे पर भी ये लगाया जा सकता है। घाव पर इसे लगाने से लाभ होता है।

डेटॉल पीने से क्या होता है? (dettol pine se kya hota ha)

डेटॉल पीने से शरीर को हानि हो सकती है। इसलिए आप इसे भूलकर भी ना पीएं। और बच्चों की पहुंच से इसे दूर ही रखें। डेटॉल केवल बाहरी उपयोग के लिए होता है और इसे जानवरों से भी दूर रखें। साथ में ही
एक्सपायरी डेट के बाद इसका इस्तेमाल ना करें।

डेटॉल और सेव लोन में फर्क बताइए

डेटॉल और सेव लोन दोनों में कोई भी अंतर नहीं है। जिस प्रकार से डेटॉल काम करता है। उसी तरह से सेव लोन काम करता है और बैक्टीरिया को मारता है।

डेटॉल कंपनी

ये रेकिट बेंकाइजर नामक एक इंग्लैंड की कंपनी द्वारा बनाया जाता है और इसका प्रयोग भारत में सबसे अधिक किया जातका है। इस कंपनी को साल 1932 में शुरू किया गया था।

हम उम्मीद करते हैं कि इस लेख की मदद से आपको डेटॉल से जुड़े हर सवाल का जवाब मिल गया होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here