कोरोना वायरस से डरें नहीं, बस आजमाएं कोरोना वायरस से बचाव के ये टिप्स (Coronavirus Tips)

COVID-19 Tips, Symptoms of Coronavirus कोरोना वायरस टिप्स:  कोरोना वायरस एक घातक रोग है जिससे की दुनिया की 39 लाख से अधिक आबादी ग्रस्त है। कोरोना वायरस की कोई भी वैक्सीन नहीं बन पाई है। इसलिए कोरोना वायरस से बचने का केवल एक ही उपाय है वो है अपना बचाव खुद से करना। जी हां, कोरोना वायरस से बचा जा सकता है और इससे बचने के लिए आप बस कोरोना वायरस टिप्स का अपनाएं। आज हम आपको कुछ कोरोना वायरस टिप्स बताने जा रहे हैं। जिनकी मदद से आप कोरोना वायरस को अपने से दूर रख सकते हैं। तो आइए जानते हैं कोरोना वायरस टिप्स-

कोरोना वायरस टिप्स

कोरोना वायरस टिप्स -1

कोरोना वायरस से बचने के लिए सबसे जरूरी है कि आपके शरीर अंदर से मजबूत बना रहे। ताकि ये वायरस आपके शरीर को नुकसान ना पहुंचा सके। जिन लोगों का इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर होता है वो लोग आसानी से कोरोना वायरस की चपेट में आ जाते हैं। इसलिए आप कोरोना वायरस की से बचने के लिए अपने इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाए रखें।

इम्यूनिटी सिस्टम बढ़ाने के उपाय

  • इम्यूनिटी सिस्टम बढ़ाने के लिए आप उन चीजों का सेवन करें जो आपके शरीर को मजबूती प्रदान करती हैं। आयुर्वेद के अनुसार इम्यूनिटी सिस्टम बढ़ाने के लिए अदरक, लहसुन, तुलसी के पत्ते, काली मिर्च जैसी चीजों का सेवन करें। या इन चीजों की चाय पीएं। ये चीजे खाने से इम्यूनिटी सिस्टम बढ़ा जाएगी।
  • गिलोय का जूस भी इम्यूनिटी सिस्टम बढ़ाने में कारगर साबित होता है। इम्यूनिटी सिस्टम बढ़ाने हेतु आप रोज आधा कप गिलोय का जूस पीया करें। इसे पीने से कोरोना वायरस आपसे दूर रहेगा।
  • अंबाला भी इम्यूनिटी सिस्टम से भी कोरोना वायरस को होने से रोका जा सकता है। अंबाला का जूस पीने से शरीर की इम्यूनिटी सिस्टम ताकत वर बना रहता है और इसे पीना भी एक उत्तम विकल्प है।

ये भी पढ़ें- गिलोय के फायदे और नुकसान (Giloy Ke Fayde Aur Nuksan In Hindi)

कोरोना वायरस टिप्स -2

  • कोरोना वायरस से बचने के लिए आप आसपास साफ-सफाई रखें और रोज घर को साफ करें। ताकि घर में कोरोना वायरस से मुक्त हो सके।
  • अपने हाथों को समय-समय पर साफ करते रहें और इन्हेें साबुन से धों। जब भी बाहर से घर आए तो अपने हाथों को अच्छे से साफ करें। साथ में ही अपने कपड़ों को भी बदल लें।
  • अपने मुंह को कपड़े से या मास्क से ढककर रखें।
  • खांसे और छीकते वक्त मुंह और नाक को रुमाल से ढकें।
  • अपने हाथों को बार-बार मुंह पर लगाने से बचें।
  • जब भी बाहर जाएं तो दूरी का खासा ध्यान रखें और लोगों को छूने से बचें।

ये भी पढ़े- मुनक्का खाने के फायदे और नुकसान (Munakka ke fayde aur nukshan)

कोरोना वायरस टिप्स -3

  • खांसी, बुखार और सांस लेने में अगर तकलीफ महसूस हों तो देरी ना करें अपनी कोरोना वायरस की जांच करवाएं।
  • अगर किसी कोरोना वायरस से ग्रस्त वक्त के संर्पक में आते हैं तो खुद को 14 दिनों के लिए सबसे अलग रखें और 14 दिनों बाद अपने कोरोना वायरस का टेस्ट जरूर करवाएं।
  • उन जगहों पर जाने से बचें जो कि रेड जोन के अंदर आते हैं।
  • जरूरत पड़ने पर ही घर से बाहर निकले। हो सके तो घर में ही रहें।
  • बच्चों और बुजुर्ग लोगों का खासा ध्यान रखें और उन्हें घर से बाहर ना निकलने दें।

ऊपर बताई गई कोरोना वायरस टिप्स की मदद से आपकी रक्षा कोरोना वायरस से हो सकती है। आप बस यहीं ध्यान रखें की कोरोना वायरस से बचना आपके हाथ में ही। आप जितने सर्तक रहेंगे उतना ही आपके लिए अच्छा होगा। घर से ना निकलनें और लॉकडाउन के नियमों का पालन जरूर करें।

ये एक बीमारी एक व्यक्ति से दूरे व्यक्ति को आसानी से हो जाती है। इसलिए आप अपने परिवार के लोगों से घर में भी दूरी बनाएं रखें।

कोरोना वायरस के लक्षण

बुखार, खांसी और सासं लेने में अगर दिक्कत महसूस हो तो आप इन्हें अनदेखा ना करें। क्योंकि ये सभी कोरोना वायरस के लक्षण।

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक