सरसों के दानों की मदद से पता करें चांदी असली है की नकली, पढ़ें कैसे

असली चांदी की पहचान कैसे करें (how to identify real silver)

किसी भी धातु को खरीदने से पहले उसकी शुद्धता की परख जरूर कर लेनी चाहिए। क्योंकि कई बार लोग आपको बेवकूफ बना देते हैं और निकली चांदी व सोना पकड़ा देते हैं। ऐसे में सवाल उठता है कि असली चांदी की पहचान कैसे करें (how to identify real silver)। कैसे जानें की जो चांदी आप खरीद रहे हैं वो असली है या नहीं। चांदी से जुड़े इसी सवाल का जवाब हमें आपको इस लेख में दिया है। तो आइए जानते हैं कि असली चांदी की पहचान कैसे करें

असली चांदी की पहचान कैसे करें (how to identify real silver)

असली चांदी की पहचान करना बेहद ही सरल है। असली चांदी की पहचान कई तरह से की जा सकती है और इन तरीकों के बारे में विस्तार से बताया गया है।

चांदी की धातु बेहद ही नरम होती है। जिसके कारण इस धातु में अन्य धातुएं मिलाई जाती है कि इसका नरम पन काम किया जा सके और इससे गहने, पायल व अन्य चीजें बनाई जा सके। चांदी की धातु में तांबा, जस्ता या निकल थोड़ी मात्रा में मिलाए जाते हैं। लेकिन कई बार बेईमान लोग इन धातु को अधिक मात्रा में चांदी के अंदर मिला देते हैं, जिसके कारण चांदी का धातु निकली बन जाती हैं। जब भी आप चांदी की धातु को खरीदनें जाएं तो ये सुनिश्चित करें की वो शुद्ध हो और उसमें मिलावट न की गई हो।

Hallmark देखें

चांदी से बनीं किसी भी चीज को खरीदने से पहले ये देख लें की उसपर Hallmark यानी बानगी है कि नहीं। बिना Hallmark की बनीं कोई भी चांदी की वस्तु आप न खरीदें। दरअसल जिन वस्तुओं पर Hallmark होता है वो उसकी शुद्धता की पहचान होती हैं।

चुंबक की मदद से

कई बार लोग चांदी की धातु के अंदर लोहा भी मिला देते हैं। ऐसे में आप एक चुंबक की मदद से चांदी की शुद्धता का पता लगा सकते हैं। चांदी चुंबक की ओर आकृषित नहीं होती हैं। इसलिए चुंबक चांदी पर चिपके जाए, तो समझ लें की चांदी नकली है और इसे न खरीदें।

चमक देखकर

चांदी की चमक की मदद से भी उसकी शुद्धता (Identify Pure Silver) का पता चल जाता है। चांदी में जितनी चमक होती है, वो उतनी ही शुद्ध मानी जाती है। इसलिए अगर चांदी की जो वस्तुओं आप खरीद रहें हैं, उसमें चमक न हो तो उसे खरीदने की गलती न करें।

लाइटर

लाइटर की मदद से चांदी की शुद्धता (identify real silver) का पता लगाया जा सकता है। चांदी असली है कि नहीं ये जानने के लिए आप एक लाइटर को जला दें और उससे चांदी को गर्म करें। इसके बाद आप लाइटर हटाकर देंखें की शादी काली हुई है की नहीं। अगर शादी काली हो जाती है तो समझ लें की ये शुद्ध है। वहीं काला निशान को आप नीबूं रगड़ कर साफ कर सकते हैं

सरसों के दानों

जी हां सरसों के दानों की सहायत से भी चांदी के असली पन का पता किया जा सकता है। कुछ सरसों के दानें आप चांदी पर रगड़ें, अगर रंग चांदी पर चढ़ता है तो चांदी शुद्ध हैं। दरअसल सरसों एक उच्च सल्फर सामग्री है, सल्फर शुद्ध चांदी के साथ प्रतिक्रिया करता है, लेकिन अधिकांश अन्य धातुओं के साथ नहीं।

तो ये थे कुछ टिप्स जिनकी मदद से आप असली चांदी की पहचान आसानी से कर सकते हैं। हम उम्मीद करते हैं कि असली चांदी की पहचान कैसे करें ( Identify Pure Silver) के विषय के ऊपर लिखा गया ये लेख आपको पसंद आया होगा।

ये भी पढ़े- सिख धर्म के दसवें नानक, गुरु गोबिंद सिंह जी की जीवनी (Guru Gobind Singh Ji History, Biography in Hindi)

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक