चेहरे पर हल्दी लगाने के नुकसान (chehre par haldi lagane ke nuksaan)

चेहरे पर हल्दी लगाने के नुकसान (chehre par haldi lagane ke nuksaan): हल्दी का प्रयोग कई तरह से किया जा सकता है। हल्दी के फायदे सेहत से लेकर त्वचा से भी जुड़े हुए हैं। मात्रा थोड़ी सी हल्दी अगर चेहरे पर लगा दी जाए तो कई परेशनियों से निजात मिल जाती है। चेहरे पर दाने निकले पर व चेहरे की रंगत निखारने के लिए पुराने जमाने में हल्दी का ही प्रयोग किया जाता है। वहीं अभी भी कई लोग चेहरे पर हल्दी लगाते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि कई बार चेहरे पर हल्दी लगाना घातक साबित हो सकता है और इसे लगाने से चेहरे को नुकसान पहुंच सकता है। चेहरे पर हल्दी लगाने के नुकसान (chehre par haldi lagane ke nuksaan) के बारे में कम ही लोगों को जानकारी होती है। इसलिए कई बार लोग चेहरे पर हल्दी लगा लेते हैं और बाद में उन्हें कई तरह की परेशानी का सामना करना पड़ता है।

आज इस लेख की मदद से हम आपको चेहरे पर हल्दी लगाने के नुकसान बताने जा रहे हैं। ताकि आप इसे लगाते समय सतर्क रहें। तो आइए नजर डालते हैं चेहरे पर हल्दी लगाने के नुकसान के बारे में।

चेहरे पर हल्दी लगाने के नुकसान (chehre par haldi lagane ke nuksaan)

रैशेज हो जाते हैं

कई बार चेहरे पर हल्दी लगाने से शैरेज की समस्या हो जाती है। हल्दी काफी तेज होती है और इसे अगर अधिक देर तक चेहरे पर लगा रहने दिया जाए तो चेहरे पर रैशेज हो जाते हैं। इसलिए आप जब भी हल्दी चेहरे पर लगाएं तो इस बात का ध्यान रखें की इसे 10 मिनट से अधिक देर तक चेहरे पर न रहनें दें।

त्वचा पड़ जाती है पीली

हल्दी को चेहरे पर लगाने से चेहरे की त्वचा पीली पड़ जाती है। दरअसल हल्दी का रंग पीला होता है और ये रंग छोड़ती है। इसलिए जब आप हल्दी को चेहरे पर अधिक देर तक लगा रहने देते हैं, तो चेहरा पीले हो जाता है। ये पीला रंग कई दिनों तक चेहरे पर रहता है।

खुजली की हो सकती है शिकायत

हल्दी चेहरे के लिए फायदेमंद मानी जाती है। लेकिन कई लोगों को हल्दी लगाने से चेहरे पर खुजली की शिकायत हो जाती है। इसलिए आप हल्दी का लेप चेहरे पर लगाने से पहले ये टेस्ट कर लें कि ये आपके त्वचा पर सही है कि नहीं।

तो ये थे चेहरे पर हल्दी लगाने के नुकसान। आई अब जानते हैं कि हल्दी का लेप कैसे बनाये। दरअसल अगर आप सही से हल्दी का लेप चेहरे के लिए बनाते हैं। तो चेहरे को किसी भी तरह का नुकसान नहीं पहुंचता है और त्वचा दम जाती है। इसलिए ये बेहद ही जरूरी है कि आप हल्दी का लेप सही से तैयार करें।

हल्दी का लेप कैसे बनाये

हल्दी का लेप बनाने के लिए कई सारे तरीके हैं। कई लोग दूध में हल्दी को मिलाकर लेप तैयार करते हैं। इस लेप बनाने के लिए आप आधे चम्मच हल्दी के अंदर दो चम्मच दूध के मिला दें। इस पेस्ट को अच्छे से मिक्स करें और चेहरे पर लगा दें।

इसके अलावा आप चाहें को हल्दी के अंदर दूध की मिलाई मिलाकर भी लेप बना सकते हैं। हल्दी का ये लेप लगाने से चेहरे पर मुलायम पन आ जाता है। हल्दी के इस लेप को आप सर्दियों के समय पर लगाएं।

कई लोग बेसन और हल्दी का लेप भी चेहरे पर लगाते हैं। इसलिए आप ये लेप भी तैयार कर लगा सकते हैं। इस लेप को लगाने के लिए आप हल्दी और बेसन को एक मात्रा में मिला लें और इसके अंदर दूध डाल लें। इस लेप को मिक्स कर चेहरे पर लगा लें।

ये भी पढ़ें- चेहरे पर बेसन लगाने के नुकसान (Besan lagane ke nuksan)

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक