जानें दलिया खाने का सही समय व इसे बनाने की विधि

दलिया बेहद ही ताकतवर व्यंजनों में से एक है और दलिया खाने के फायदे अनगिनत हैं। दलिये को खाने से सेहत एकदम फिट बनीं रहती है और शरीर की कमजोरी दूर हो जाती है। इसलिए लोगों को दलिया खाने की सलाह दी जाती है। हालांकि कई ऐसे लोगों हैं। जिनको ये नहीं पता होता है कि दलिया खाने का सही समय क्या है और दलिया कैसे बनता है (daliya banane ki vidhi)। दरअसल दलिया अगर गलत समय पर खाया जाए तो आपको पेट भारी हो सकता है। इसलिए ये बेहद ही जरूरी है कि आप दलिया सही समय पर ही खाएं और इसे सही तरह से ही बनाएं। तो आइए सबसे पहले नजर डालते हैं कि दलिया खाने का सही समय क्या है।

दलिया खाने का सही समय

वैसे तो दलिया किसी भी समय खाया जा सकता है। लेकिन दलिया खाने का सही समय सुबह माना जाता है। सुबह के समय इसे खाने से शरीर को अधिक लाभ मिलता है। सुबह के अलावा आप चाहें तो दलिये को दोपहर को भी खा सकते हैं। रात के समय दलिया खाने से पेट भारी हो जाता है। लेकिन जो लोग डाइट पर हैं वो लोग रात के समय दलिया खा सकते हैं। क्यों डाइट पर जो लोग होते हैं उनका पेट खाली होती है, ऐसे में रात को दलिया खाने से पेट भारी नहीं होता है।

दलिया कैसे बनाएं (daliya kaise banate hain)

दलिया कई तरह से बनाया जा सकता है। कई लोग दूध में दलिया बनाया करते हैं। तो कई लोग पानी में दलिया बनाते हैं। सेहत की लिहाज से देखा जाए तो दूध का दलिया सबसे उत्तम होता है। इसलिए आप दूध का दलिया ही बनाएं। दूध का दलिया बनाने के लिए आप दलिए को घी में भून लें। फिर इसमें दूध डाल दें। इसे 15 मिनट तक पकाई। अगर आप चाहें तो इसमें चीनी भी डाल सकते हैं। तो ये थी दलिया बनाने की विधि (daliya banane ki vidhi)। दलिया बनाने की विधि (daliya banane ki vidhi) काफी सरल है और कोई भी इसे आसानी से बना सकता है।

हम उम्मीद करते हैं कि ये लेख पढ़कर आपको पता चल गया होगा कि दलिया खाने का सही समय क्या है और दलिया कैसे बनाता है (daliya banane ki vidhi)।

ये भी पढ़ें- दलिया खाने के फायदे और नुकसान (Daliya ke fayde Aur Nuksan In Hindi)

ये भी पढ़ें- प्रेग्नेंसी में दलिया खाने के फायदे (pregnancy mein daliya khana chahie)

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक