खुदाई के समय मिले महाभारत काल से जुड़े प्राचीन सिक्के

बागपत: उत्तर प्रदेश के एक गांव में खुदाई के समय प्राचीन समय के सिक्के मिले हैं और बताया जा रहा है कि ये सिक्के करीब 18 हजार साल पुराने हैं. ये सिक्के जमीन के अंदर रखे गए थे और इन सिक्कों के अलावा कुछ बर्तन भी जमीन से मिले हैं. ये खुदाई इस राज्य के बागपत जिले खापरना नामक गांव में की गई है. खबरों के मुताबकि इस गांव के एक टीले के पास खुदाई की जा रही थी और उस वक्त ये सिक्के वहां से निकले थे. वहीं जब गांव वालों ने इस बात की जानकारी इतिहासकरों को दी जिसके बाद उन्होंने इस क्षेत्र का दौरा किया.

ये भी पढ़ें-कीवी को खाने के फायदे 

कुषाण काल के हैं ये सिक्के

इतिहासकारों के मुताबिक इस गांव से मिले ये सिक्के तांबे के हैं जो कि कुषाण काल के द्वारा इस्तेमाल होते थे. इन सिक्कों पर इस काल से जुड़े हुए निशान बने जहुए हैं. इनका भार 8 ग्राम बताया जा रहा है. इतना ही नहीं सिक्के राजा वासुदेव के समय चलते थे, जिसके मतलब है कि ये सिक्के 18 हजार साल पुराने हैं. वहीं इतने साल पुराने होने के कारण इन सिक्कों पर लिखी हुई काफी चीजें खराब हो गई हैं.

गांव में खुदाई के समय प्राचीन समय के सिक्के
गांव में खुदाई के समय प्राचीन समय के सिक्के

आखिर कौने थे राजा वासुदेव

वासुदेव जी कृष्ण के पिता होने के साथ-साथ कुंती के भाई भी हुआ करते थे और इनकी पत्नी का नाम देवकी थी. इतना ही नहीं इनके नाम पर ही कृष्ण को ‘वासुदेव’ नाम भी रखा गया था और लोग कृष्ण जी को वासुदेव भी कहा करते थे.

ये भी पढ़ें-जादूगर हल्दी के गुणकारी फायदे 

पहले भी मिलें हैं सिक्के

इस गांव में ये पहली बार नहीं हुआ है जब यहां खुदाई के दौरान ऐसी चीजें निकली हों. इस गांव में अक्सर इस प्रकार की प्रचानी चीजे निकलती रहती हैं. यहां के लोगों के मुताबिक इस गांव का नाता महाभारत के समय से हैं और इसलिए इस गांव में इस प्रकार की चीजें मिलती हैं.

ये भी पढ़ें-मनी प्लांट के फायदे

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक