बाल काले करने का नेचुरल तरीका (Bal kala karne ka upay)

बाल काले करने का नेचुरल तरीका (bal kala karne ka upay): कई लोगों के बाल कम उम्र में ही सफेद होने लग जाते हैं। अगर वक्त रहते नीचे बताए गए उपाय किया जाए तो बाल काले हो जाते हैं और सफेद बालों की समस्या से निजात मिल जाती है। बाल काले करने के लिए लोग हेयर डाई का प्रयोग करते हैं। हेयर डाई बालों के लिए उत्तम नहीं होती है और ये बालों को कमजोर कर देती है। जिससे की बाल झड़ने लग जाते हैं। इसलिए बाल सफेद होने पर हेयर डाई की प्रयोग न करें। हम आपको बाल काले करने का नेचुरल तरीके बताने जा रहे हैं। सफ़ेद बाल काले करने के घरेलु उपाय कारगर हैं और इनकी मदद से आसानी से बालों को काला बनाया जा सकता है।

बाल काले करने के घरेलू उपाय (bal kala karne ka upay) जानने से पहले आइए इनके सफेद होने की कारण जान लेते हैं।

  • कम आयु में बाल काले होने का मुख्य कारण तनाव माना जाता है। जो लोग अधिक तनाव में रहते हैं, उनके बाल काले होने लग जाते हैं।
  • खराब और अधिक हेयर प्रोडक्ट का प्रयोग करना भी बाल सफेद होने का कारण बनता है। इसलिए कोशिश करें की आप कम ही हेयर प्रोडक्ट का प्रयोग किया करें।
  • हार्मोन अगर असंतुलित हों तो भी बाल काले से सफेद होने लग जाते हैं।
  • गलत खानपान भी बाल सफेद होने की वजह साबित होता है।

बाल काले करने के नेचुरल तरीका (Bal kala karne ka upay)

अदरक

बालों को सफेद से काला बनाने के लिए अदरक का प्रयोग करें। अदरक और शहद का पेस्ट इनपर लगाने से ये काले हो जाते हैं। अदरक लेकर उसे कद्दूकस कर लें। फिर इसके अंदर थोड़ा से शहद मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इसे अपने बालों पर अच्छे से लगा लें और सूखने के बाद साफ कर लें।

नारियल के तेल से करें मालिश 

बालों की मालिश रोज नारियल के तेल से करें। नारियल के अलावा सरसों व जैतून के तेल से भी बालों की मालिश की जा सकती है।

काले तिल का तेल

बालों को सफेद से काला करने के लिए इनपर काले तिल के तेल का प्रयोग करें। काले तिल के पीसकर इसका तेल निकाल लें। फिर इसे बालों पर लगाएं। आप चाहें तो नारियल के तेल में काले तिल को मिलाकर भी तेल तैयार कर सकते हैं। इस उपाय के तहत आप नारियल तेल को गर्म कर लें और उसके अंदर काले तिल डाल लें। फिर इस तेल को ठंडा कर बालों पर लगा लें।

प्याज

प्याज को बालों के लिए उत्तम माना जाता है और बालों पर प्याज लगाने से अनगिनत फायदे मिलते हैं। प्याज का रस बालों पर लगाया जाए तो बाल काले होने के साथ-साथ घने भी हो जाते हैं। इसके अलावा रोज प्याज खाने से बाल गिरने की समस्या से भी निजात मिल जाती है।

चाय पत्ती

कई लोग चाय पत्ती की मदद से भी बालों को काला कर लेते हैं। चाय पत्ती के पानी को बालों पर लगाने से बाल कुछ ही देर में काले हो जाते हैं। उपाय के तहत आप चाय पत्ती को पानी में डालकर, पानी को उबाल लें। जब पानी का रंग अच्छे से काला हो जाए तो गैस को बंद कर लें। इस पानी को ठंडा कर लें। फिर इसे बालों पर लगा लें। चाय पत्ती के पानी को बालों पर लगाने से बाल काले हो जाएंगे।

काली महंदी

काली महंदी भी बाल काले करने का नेचुरल तरीका है। आप काली महंदी को पानी में घोल लें। फिर इसे कम से कम पांच घंटे ऐसे ही रहने दें। फिर इसे बालों पर लगा लें और सूखने के बाद इन्हें धो लेँ। बाल काले हो जाएंगे।

मैथी

मैथी बालों के लिए काफी उत्तम मानी जाती है और इसका पेस्ट लगाने से बाल नेचुरल तरीके से काले किए जा सकते हैं। सफ़ेद बाल काले करने के इस घरेलू उपाय का प्रयोग करें। इस उपाय के तहत मैथी को लेकर पानी में भिगों दें। कम से कम 8 घंटे इसे पानी में रखेँ। इसके बाद मैथी को दानों को मिक्सी में पीस लें और पेस्ट तैयार कर लें। पेस्ट तैयार करने के बाद इसमें नारियल का तेल डाल दें और इसे अच्छे से मिक्स कर दें। मैथी और नारियल के इस पेस्ट को बालों पर लगाएं और कुछ घंटों बाद बालों को पानी की मदद से धो सें। ये पेस्ट लगाने से बाल काले हो जाएंगे।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

सफेद बाल कैसे आते हैं?

गलत आहार खाने से सफेद बाल की समस्या हो जाती है। इसके अलावा ज्यादा कैमिकल वाले उत्पादों का प्रयोग करने से भी काले बाल सफेद हो जाते हैं।

सफेद बाल काले करने का तेल

बाजार में कई आयुर्वेदिक तेल मौजूद हैं। जिनकी मदद से बाल काले किए जा सकते हैं। सफेद बाल काले करने का तेल देखते समय बस ये देख सें की उसमें कौन-कौन सी जड़ी बूटियां डाली गई है।

सफेद बाल काले कैसे करें

ऊपर बताए गए नुस्खों की मदद से सफेद बाल काले किया जा सकते हैं।

बाल सफेद होना कैसे रोके

खाने में हरी सब्जियों को शामिल करें और योगा किया करें। ऐसा करने से बाल सफेद होने से रोक जाते हैं।

तो ये थे बाल काले करने का नेचुरल तरीका (bal kala karne ka upay)। उम्मीद करते हैं ये उपाय आपके काम आएंगे।

ये भी पढ़ें –बालों के लिए सबसे अच्छा शैंपू कौन सा है (baalo ke liye best shampoo)

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक