मुर्गी पालन का व्यापार कैसे करें (Poultry Farm Business Plan In Hindi)

मुर्गी पालन का व्यापार शुरू करने से जुड़ी जानकारी (Poultry Farm Business Plan In Hindi)

Poultry Farm Business Plan In Hindi –मुर्गी पालन का व्यापार हर किसी देश में किया जाता है और इस व्यापार को करना काफी आसान भी होता है. पोल्ट्री फार्म यानी मुर्गी पालन का व्यापार करने के लिए किसी विशेष तरह की पढ़ाई की भी आवश्यकता नहीं पड़ती है और इस व्यापार को करने के लिए केवल मेहनत की जरूरत पड़ती है. वहीं कई लोग ऐसा होते हैं जो कि इस व्यापार को करना तो चाहते हैं लेकिन इस व्यापार को किस तरह से किया जाता है उनको इसकी जानकारी नहीं होती है. दरअसल मुर्गी पालन का व्यापार भी अन्य व्यापारों की तरह होता है और इस व्यापार को करने के लिए केवल व्यक्ति को मुर्गियों से जुड़ी जानकारी होनी चाहिए.

कैसे पैसे कमाए जाते हैं इस व्यापार से

मुर्गी पालन के व्यापार के जरिए मुर्गियों द्वारा दिए गए अंडों और इनके मांस को बाजार में बेचा जाता हैं और पैसे अर्जित किए जाते हैं. आपको बस किसी ऐसे व्यापारी से संपर्क करना होता है जो कि आप से अंडों को खरीदकर उन्हें बाजार में बेचे दे. या फिर आप खुद से बाजार में जाकर भी इन्होंने  बेच सकते हैं.

किस प्रकार से होता है ये व्यापार (Poultry Farm Types)

इस व्यापार को कई प्रकार से किया जा सकता है और आप चाहें तो बॉयलर फार्म (Boiler Farm) या अंडों की फार्म खोलकर इस व्यापार को शुरू कर सकते हैं. बॉयलर फार्म के अदंर आप चूजों को बेचकर पैसे कमा सकते हैं, जबकि अंडों के फार्म में आप मुर्गी द्वारा दिए गए अंडों को बेचकर पैसे कमा सकते हैं. आप चाहें तो एक फार्म के अंदर ही इन दोनों प्रकार के फार्म को भी खोल सकते हैं.

कैसे शुरू करें मुर्गी पालन का व्यापार (How To Start Poultry Farm In India) –

स्थान का चयन करना (Place Selection)

मुर्गी पालन का व्यापार करने के लिए आपको कुछ चीजों की आवश्यकता पड़ती है और इन चीजों की मदद से ही आप इस व्यापार को शुरू कर सकते हैं. मुर्गी पालन का बिजनेस करने के लिए आपको एक जगह का चयन करना पड़ेगा और इस स्थान पर आपको मुर्गी को रखने, उनके लिए खाना रखने, उनके द्वारा दिए गए अडों को रखने से जुड़ी जगह बनानी होगी. अगर आप किसी गांव के इलाके में रहते हैं तो आप मुर्गी पालन का फार्म किसी खते में शुरू कर सकते हैं.

मुर्गियों की जरूरत (Choose The Type Of Bird)

कई तरह की मुर्गियां बाजार में बेची जाती हैं और आपको ये तहत करना होगा की आप किस नस्ल की मुर्गी को खरीदना चाहते हैं. आप इन मुर्गियों को किसी अन्य मुर्गी फार्म से खरीद सकते हैं. इस व्यापार को शुरू करने के समय आपको कम से कम 80 से लेकर 150 मुर्गियों को खरीदना होगा. मुर्गियों को खरदीने के बाद आपको इनके लिए खाने का इंतजाम भी करना होगा.

मुर्गी पालन व्यापार को शुरू करने का बजट (Poultry Farm Setup Cost In India)

मुर्गी पालन के व्यापार को शुरू करने के लिए आपको लाखों का खर्चा आ सकता है, हालांकि इस व्यापार को बढ़ावा देने के लिए सरकार द्वारा कई स्कीम चलाई जा रही हैं और आप इन स्कीमों का फायदा उठाकर कम पैसों में इस व्यापार को शुरू कर सकते हैं.

मुर्गी पालन के व्यापार से जुड़ी स्कीम (NABARD Poultry Farm Loan Subsidy 2018)

नाबार्ड पोल्ट्री फार्म लोन सब्सिडी के तहत आप इस व्यापार को शुरू करने के लिए सब्सिडी ले सकते हैं और आप चाहें तो बैंक में अप्लाई करके भी सस्ते दरों में लोन प्राप्त कर सकते हैं. हालांकि लोन लेने से जुड़ी कुछ शर्तें होती हैं और इन शर्तों को पूरा करने पर ही आपको मुर्गी पालन  के व्यापार के लिए लोन दिया जाता है.

मुनाफा (Profit)

मुर्गी पालन के व्यापार को स्थापित करने में आपको कम से कम एक महीना लग जाता है और तीन महीने के अंदर इस व्यापार के तहत आपको मुनाफा भी मिलना शुरू हो जाएगा. यानी ये उन व्यापारों में से है जिनको आप शुरू करके कम समय में पैसे अर्जित कर सकते हैं.

किस तरह से बनाए व्यापार को सफल (Marketing)

किसी भी बिजनेस को सफल बनाने में मार्केटिंग अहम भूमिका आदा करती है और इसी तरह आपको मुर्गी पालन के व्यापार को भी सफल बनाने के लिए मार्केटिंग का सहारा लेने होगा. मार्केटिंग के जरिए आप अपने फार्म की जानकारी अधिक लोगों तक पहुंचा सकते हैं और ऐसा होने से आपका व्यापार बढ़ेगा. वहीं मार्केटिंग करने के लिए आप कई तरह के विकल्पों को चुन सकते हैं जैसे कि आप चाहें तो टी.वी के जरिए, रेडियो, पेपर और इत्यादि चीजों के जरिए अपना प्रचार कर सकते हैं.

खोल सकते हैं खुद की वेबसाइट (Website)

आप चाहें तो खुद की वेबसाइट भी बनाकर भी अपने फार्म के तहत बेचे जाने वाली चीजों को बेच सकते हैं. क्योंकि अगर अधिकतर लोगों द्वारा वेबसाइट के जरिए ही उनका व्यापार किया जा रहा है.

इस व्यापार को करने से जुड़ी अन्य बातें

  • मुर्गी की देखभाल करना काफी कठिन कार्य होता है इसलिए आप इनको खरीदने से पहले ये अच्छे से सीख लें की इनकी देखभाल किस तरह से की जाती है.

 

  • मुर्गियों को आसानी से कई तरह की बीमारियां लग जाती है और मुर्गी से ये बीमारी अन्य मुर्गियों को लगने का भी खतरा रहता है. इसलिए अगर आपके फार्म में कोई मुर्गी बीमार हो जाए तो आप तुरंत उसको अन्य मुर्गियों से अलग कर दें.

 

  • मुर्गियां दिन में कम से कम 4 बार खाना खाती हैं इसलिए आप उनको वक्त पर खाना देना जरूरी होता हैं. क्योंकि अगर उनको वक्त पर खाना नहीं दिया जाता है तो उनका विकास नहीं हो पाता है जिससे की आपका ही नुकासान होगा.

निष्कर्ष 

मुर्गी पालन के व्यापार को करने से जुड़ी कई तरह की ट्रेनिंग सरकार द्वारा दी जाती है और आप चाहें तो इस ट्रेनिंग को लेने के बाद अपने व्यापार को शुरू कर सकते हैं.

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक