वजन कम करना है तो खाएं ये खाना (weight loss tips in hindi)

वजन कम करना है तो खाएं ये खाना

weight loss tips in hindi- आजकल वजन की समस्या से हर कोई परेशान हैं और अधिक वजन होने से शरीर को कई बीमारियां लगने का खतरा बना रहता है. इसलिए जिन लोगों का वजन अधिक होता है उन लोगों को समय पर ही अपने वजन पर नियंत्रण पाने की जरूरत होती है.

इन चीजों को खाकर करें वजन कम

अण्डे (Egg)

कई शोध के मुताबिक अगर सुबह के समय अंडे का सेवन किया जाए तो आप अपने वजन को कम कर सकते हैं. दरअसल हाल ही में तीस महिलाओं पर एक शोध किया गया था और इन महिलाओं को कुछ महीनों तक रोजाना सुबह नाशते में अण्डे खाने को कहा गया था. वहीं जब कुछ समय बाद इन महिलाओं के वजन में बदलाव आया था और इन्होंने कुछ किलों वजन कम कर लिया था.

ब्रोकोली, फूलगोभी, गोभी (Broccoli, cauliflower, cabbage)

ब्रोकोली, फूलगोभी और गोभी का सेवन करने से भी वजन को कम किया जाता है. दरअसल ये चीजें ताकतवर होती हैं और इनको खाने से ज्यादा भूख नहीं लगती है. जिसके चलते आपको किसी और चीजों को खाने का मन नहीं करता है और ऐसा होने से आपका वजन कम हो जाता है. इसके अलावा इनके अंदर कैलोरी नहीं होती है और अधिक फाइबर और पोषक तत्वों होते हैं. और ऐसा होने से आपका वजन तो कम होता ही है साथ में ही आपका स्वास्थ्य भी अच्छा रहता है. इसलिए आप इन सब्जी का सेवन शुरू करे दें.

उबले हुए आलू (Boiled Potatoes)

जी हां आलू को खाकर भी आप अपने वजन को कम कर सकते हैं, दरअसल उबले हुए आलू काफी भारी होते हैं और इनको खाने से आपका पेट भरा हुआ रहता है और ऐसा होने से आपको जल्दी भूख नहीं लगती है.

बीन्स और फलियां (Beans and legumes)

बीन्स और फलियां खाने से भी आप वजन को कम कर सकते हैं क्योंकि इनके अदंर प्रोटीन और फाइबर उच्च होता हैं और कैलोरी बिल्कुल नहीं होती है. इसलिए आप एक दिन छोड़कर बीन्स और फलियां की सब्जी जरूर खाएं.

पनीर (Cottage Cheese)

पनीर काफी ताकतवर चीज होता है और साथ में ही इसके अंदर किसी भी प्रकार की कैलोरी नहीं होती है. साथ में ही ये खाने में भारी होता है जिसके चलते इसे खाने से भूख नहीं लगती है और शरीर को इसमें मौजूद अधिक प्रोटीन भी प्राप्त हो जाते हैं.

एवोकैडो (avocado)

एवोकैडो एक प्रकार का फल होता है जिसमें कई प्रकार के स्वस्थ वसा मौजूद होते हैं जिसके चलते इस फल को काफी सेहतमंद माना जाता है और इस फल को खाने से वजन को कम करने में भी मदद मिलती है. इसलिए आप अपना वजन कम करने के लिए जो डाइट बना रहे हैं उसमें इस फल को जरूर जोड़ लें.

मेवे (Nuts)

बादाम, काजू जैसी चीजों को खाने से शरीर को ताकत मिलती है और साथ में ही इनका सेवन करने से वजन भी नहीं बढ़ता है. इसलिए आप रोजान इनका सेवन वजन बढ़ने के डर के बिना कर सकते हैं. आप चाहें तो इसे दूध के साथ भी खा सकते हैं.

नारियल का तेल (Coconut Oil)

नारियल के तेल में बने खाने को खाने से शरीर का वसा नहीं बढ़ता है इसलिए आप आज से ही अन्य तेलों की जगह इस तेल में बने हुए खाने का सेवन करवा शुरू कर दें.

दही (Yogurt)

दही भी उन खाने की चीजों में से एक है जिनको खाने से वजन नहीं बढ़ता है और शरीर को कई तरह के प्रोटीन भी प्राप्त होते हैं. इतना ही नहीं दहीं एक ऐसी चीज भी है जिसको किसी भी समय और किसी भी चीज के साथ भी खाया जा सकता है. आप चाहें तो इसे फलों  या फिर इसे रायते के तौर पर भी खा सकते हैं.

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो आपको ये पता होना चाहिए कि आप एक या दो महीने की डाइट के अधार पर इसे कम नहीं कर सकते हैं. इसलिए आप बस अपने खाने पर नियंत्रण रखें और ऊपर बताए गए हुए ही खाना खाएं. ऐसा करने से आपका वजन तीन महीनों के अंदर कम होने लगेगा.

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक