सरकार देगी 59 मिनट में 1 करोड़ का लोन (59 minutes loan portal for MSMEs)

 सरकार देगी 59 मिनट 1 करोड़ का लोन (59-minute loan portal for MSMEs)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में लोन से जुड़े एक पोर्टल को लॉन्च किया है, जिसकी मदद से छोटे उद्यमों को तुरंत लोन मिल सकेगा. सरकार के मुताबिक इस पोर्टल की मदद से कोई भी छोटा व्यापार केवल 59 मिनट के अंदर ही 1 करोड़ का लोन हासिल कर सकते हैं.

इतना ही नहीं जीएसटी के तहत जिन  सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम एमएसएमई इकाइयों का पंजीकरण होगा उन्हें इस कर्ज पर लगने वाले ब्याज दर में 2 प्रतिशत की छूट भी मुहैया करवाई जाएगी. एमएसएमई इकाइयों को सरकार के द्वारा दिए जाने वाले इस लोन से तो काफी फायदे पहुंचेगा ही और साथ में हमारे देश में रोजगार भी उत्पन्न होगा.

कैसे करें लोन के अप्लाई (How To Apply)

जो लोग सरकार की इस योजना का फायदे लेना चाहते हैं उन्हें सरकार द्वारा बनाए गए पोर्टल पर जाना होगा और अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होगा. आपको बता दें कि अभी इस पोर्टल में वर्तमाम इन क्षेत्रों में जो व्यापारी कार्य कर रहे हैं केवल वो ही अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं. वहीं आप यहां क्लिक कर के अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं.

ये भी पढ़ें- ATM फ्रेंचाइजी लेकर कमाएं लाखों रुपए 

कितना मिलेगा लोन (Loan Amounts)

इस योजना के तहत कोई भी छोटा व्यापारी कम से कम एक लाख रुपए से लेकर 1 करोड़ रुपए तक का लोन ले सकता है. वहीं याद रहें कि केवल वो ही लोग लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं जो कि एमएसएमई क्षेत्र से जुड़े होंगे और जीएसटी भरते होंगे. वहीं लोन लेने से जुड़ी अन्य जानकारी आपको इस लिंक पर मिल जाएगी.

आपको बता दें कि हमारे देश में इस वक्त एमएसएमई क्षेत्र में 63 मिलियन से अधिक इकाइयों है, जो कि सकल घरेलू उत्पाद में लगभग 30 प्रतिशत योगदान देती है. इतना ही नहीं इन क्षेत्रों में लगभग 111 मिलियन लोग कार्य भी करते हैं. और एमएसएमई क्षेत्र  को पैसों को लेकर कोई दिक्कत ना हो इसलिए सरकार ने इस पोर्टल को शुरू किया है.

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक