गणतंत्र दिवस 2019: 70 वें गणतंत्र दिवस समारोह पर निबंध (70th Republic Day, Importance, History, Essay, Parade, 2019 chief guest)

0
1295
happy republic day 2019 wishes
happy republic day 2019 wishes

साल 2019, 70 वां गणतंत्र दिवस समारोह (70th Republic Day 2019, Republic day 2019, Importance, History, essay, Speech, Parade,2019 Chief Guest)

इस साल हमारा देश 70 वां गणतंत्र दिवस समारोह मनाने जा रहा है और इस समारोह को मनाने की तैयारी काफी जोरो शोरो से की जा रही हैं. साल 2019 के गणतंत्र दिवस के दिन हमारे देश की और से दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा को चीफ गेस्ट के तौर पर बुलाया गया है और ये भारत के 70 वें गणतंत्र दिवस समारोह का हिस्सा बनेंगे. वहीं हम गणतंत्र दिवस क्यों मनाते हैं, कैसे मनाते हैं और इस दिन क्या क्या किया जाता है इस सबके बारे में आपको जानकारी देने जा रहे हैं.

Republic Day Essay (गणतंत्र दिवस पर निबंध)

गणतंत्र दिवस क्यों मनाया जाता है (Why We Celebrate Republic Day)

गणतंत्र दिवस को अंग्रेजी भाषा में रिपब्लिक डे कहा जाता है और हर वर्ष हमारे देश में ये दिन 26 जनवरी को सेलिब्रेट किया जाता है. इस दिन भारत पूर्ण गणराज्य बना था और ये वो सुनहरा दिन था जब हमारे देश का संविधान लागू किया गया था. ये दिन हमारे देश के संविधान को समर्पित है और हर साल इस दिन को हमारे देश के हर कोने में मनाया जाता है.

साल 2019 के गणतंत्र दिवस समारोह से जुड़ी जानकारी (2019  Republic Day)

कब मनाया जाता है गणतंत्र दिवस 26 जनवरी के दिन
इस साल कौन सा गणतंत्र दिवस है 70 वां
कौन है मुख्य अतिथि दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा
किसके द्वारा झंडा फहराया जाता है भारत के राष्ट्रपति द्वारा
किस दिन है गणतंत्र दिवस शनिवार के दिन

 

ये भी पढ़ें-नास्त्रेदमस ने साल 2019 को लेकर की है खतरनाक भविष्यवाणी, पढ़कर डर जाएंगे आप

हमारे देश के संविधान बनने का इतिहास (Why We Celebrate Republic Day On 26 January And History)

अंग्रेजों से आजादी हासिल करने के बाद हमारे देश के संविधान को बनाना शुरू किया गया था और संविधान सभा द्वारा भारत का संविधान ( Constitution of India) बनाने का कार्य 26 नवम्बर, 1949 को पूरा किया गया था. इसको देश में इम्प्लीमेंट करने के लिए 26 जनवरी, 1950 के दिन को चुना गया था. क्योंकि यहीं वो दिन था जब 1929 में कांग्रेस द्वारा लाहौर अधिवेशन के वक्त पूर्ण स्वराज का एक संकल्प लिया गया था और तिरंगा फहराया गया था.

गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं की फोटो,
गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं की फोटो

राष्ट्रपति द्वारा फहराया जाता है झंडा-

इस दिन हमारे देश के राष्ट्रपति द्वारा दिल्ली में स्थित इंडिया गेट पर झंडा फहराया जाता है और साथ में ही सेना द्वारा 21 तोपों से सम्मान देते हुए इनको सलामी दी जाती है. राष्ट्रपति के अलावा इस अवसर पर प्रधानमंत्री भी मंच पर मौजूद होते हैं. साथ में ही 26 जनवरी के दिन राष्ट्रपति द्वारा हमारे देश के वीर जवानों को अवार्ड भी दिया जाता है.

होती है परेड (Parade)

गणतंत्र दिवस के दिन इंडिया गेट पर परेड भी की जाती है और इस परेड में भारत की तीनों सेनाओं के जवान हिस्सा लेते हैं. इस परेड में सेना अपने आने वाले हथियार, टैंकों और शक्ति का प्रदर्शन किया करती है.

परेड के अलावा इस दिन हर राज्य की झांकियां भी निकलती हैं और इन झांकियों की मदद से हर राज्य की पहचान और संस्कृति को दर्शाया जाता है. इस परेड में स्कूली बच्चों द्वारा भी हिस्सा लिया जाता है. साथ में ही ये बच्चे डांस भी करते हैं.

हर साल बुलाए जाते हैं मेहमान

हमारे देश के इस जश्न के अवसर पर हर साल दूसरे देशों से किस ना किसी नेता या प्रसिद्ध व्यक्ति को मेहमान के रूप में आमंत्रित किया जाता है और वो भी हमारे देश के गणतंत्र दिवस का हिस्सा बनते हैं. इस साल यानी 2019 में गणतंत्र दिवस  के दिन साउथ अफ्रीका के राष्ट्रपति को मेहमान के तौर पर बुलाया गया है.

स्कूलों में भी फहराया जाता है झंडा

इस दिन को लेकर हर स्कूल में स्पेशल प्रोग्राम आयोजित होते हैं और इन कार्यक्रमों की शुरुआत झंडा फहराने और राष्ट्रगान गाने के बाद की जाती है. इस मौके पर बच्चे गणतंत्र दिवस पर भाषण देते हैं और देश भक्ति के गीतों को गाते हैं. इसके अलावा स्कूलों में इस दिन चित्र बनाने की प्रतियोगिता का आयोजन भी किया जाता है.

साल 2019 का गणतंत्र दिवस (70th Republic Day Of India Chief Guest)

इस साल श्री राम नाथ कोविंद द्वारा गणतंत्र दिवस के मौके पर तिरंगा फहराया जाएगा और बतौर राष्ट्रपति ये इस दिन भाषण भी देने वाले हैं. ये साल 2017 में हमारे देश के 14 वें राष्ट्रपति बने थे और ये दूसरी बार बतौर राष्ट्रपति तिरंगा फहराने जा रहे हैं. इस बार इनके साथ दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा भी मौजूद होंगे.

70 वां गणतंत्र दिवस समारोह है खास

इस साल का ये 70 वां गणतंत्र दिवस समारोह काफी खास है क्योंकि इस साल गांधी जी की 150 वीं जंयती भी है. इसलिए इस साल के गणतंत्र दिवस काफी विशेष होने वाला है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here