अगरबत्ती क्यों नहीं जलानी चाहिए (agarbatti kyu nahi jalana chahiye)

0
19
agarbatti kyu nahi jalana chahiye,agarbatti, agarbatti kitna jalana chahiye, घर में कितनी अगरबत्ती जलानी चाहिए
agarbatti kyu nahi jalana chahiye,agarbatti, agarbatti kitna jalana chahiye, घर में कितनी अगरबत्ती जलानी चाहिए

अगरबत्ती क्यों नहीं जलानी चाहिए (agarbatti kyu nahi jalana chahiye) ? ये सवाल आपके मन में कई बार आया होगा कि क्यों पूजा करते समय केवल धूप जलाने की सलाह दी जाती है और अगरबत्ती को जलाना क्यों वर्जित माना गया है। दरअसल अगरबत्ती क्यों नहीं जलानी चाहिए इसके बारे में शास्त्रों में लिखा गया है। शास्त्रों के अनुसार जब भी हम पूजा या पाठ या हवन करते हैं, तो केवल दीपक और धूप का ही प्रयोग करना चाहिए। शास्त्रों में साफ लिखा गया है कि भूलकर भी पूजा करते हुए आप अगरबत्ती का प्रयोग न करेँ। वहीं अगरबत्ती न जलाने से कई सारे और भी कारण जुड़े हुए हैं। जो कि इस प्रकार हैँ।

अगरबत्ती क्यों नहीं जलानी चाहिए (agarbatti kyu nahi jalana chahiye) –

बांस की बनीं होती है

अगरबत्ती को बनाने में जिन चीजों का इस्तेमाल किया जाता है, उसमें बांस भी होती है। बांस को जलाना शुभ नहीं माना गया है। शास्त्रों में लिखा गया है कि बांस की लकड़ी को जलाने से पितृ दोष लगता है और घर में दुख बनें रहते हैं। वहीं अगरबत्ती को बनाते समय बांस की लकड़ी का प्रयोग होता है, इसलिए आप अगरबत्ती का इस्तेमाल न करें।

सेहत के लिए है हानिकारण

बांस को जलने से जो धुंआ निकलता है। वो सेहत के लिए हानिकारक साबित होता है। इस धुंए के कारण आप गंभीर से बीमारी से ग्रस्त हो सकते हैं। इसके अलावा अगरबत्ती में सुगंध बनान के लिए फेथलेट नाम के केमिकल को डाला जाता है, जो कि हानिकारण होते हैं।

केमिकल युक्त होती है

अगरबत्ती में खुशबू आए इसके लिए केमिकल का प्रयोग किया जाता है और केमिकल के कारण ही अगरबत्ती में तरह-तरह की खुशबू आती है। अगरबत्ती को जलाने से ये केमिकल हवा में फैल जाता है और सांस लेते समय शरीर में प्रवेश कर लेता है। जो कि सही नहीं होती है। इसलिए अगरबत्ती न जलाने को कहा जाता है।

तो ये थे कुछ कारण जिनकी वजह से अगरबत्ती जलाना सही नहीं माना जाता है। हम उम्मीद करते हैं कि आपको ये लेख पढ़कर पता चल गया होगा कि अगरबत्ती क्यों नहीं जलानी चाहिए (agarbatti kyu nahi jalana chahiye)।

ये भी पढ़ें- रोज इतनी अगरबत्ती जलाने से प्रसन्न हो जाते हैं भगवान, भूलकर भी ना जलाएं एक अगरबत्ती

ये भी पढ़ें- छिपकली का जमीन पर चलना chipkali ka zameen pe chalna

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here