अजवाइन के फायदे, नुकसान और तासीर (ajwain khane ke fayde aur nuksan)

0
159
ajwain khane ke fayde aur nuksan, Ajwain Ke Gharelu Nuskhe In
ajwain khane ke fayde aur nuksan, Ajwain Ke Gharelu Nuskhe In

अजवाइन (ajwain in hindi ) एक प्रकार का मसला है। जिसका प्रयोग अनगिनत तरीके से किया जा सकता है। अजवाइन के फायदे (ajwain ke fayde) इस विशेष मसला बनाते हैं। अजवाइन के घरेलू नुस्खे (Ajwain Ke Gharelu Nuskhe In Hindi) कई रोगों को छूमंतर कर देते हैं। अजवाइन को कई प्रकार से खाया जा सकता है और अजवाइन के घरेलू नुस्खे की सूची काफी बड़ी है।

आज हम अपने इस लेख में आपको अजवाइन के फायदे और नुकसान (ajwain khane ke fayde aur nuksan) बताने जा रहे हैं। साथ में इसे किस तरह से खाएं इसकी जानकारी भी देने जा रहा हैं। तो आइए नजर डालते हैं अजवाइन के फायदे (ajwain khane ke fayde kya hai) और नुकसान पर (nuksan)।

क्या होती है अजवाइन (अजवाइन in english)

अजवाइन को अंग्रेजी (अजवाइन in english) भाषा में celery और Carom Seeds के नाम से जाना जाता है। अजवाइन के दाने देखने में भूरे रंग के होते हैं और इससे खुशबू काफी आती है। कई लोग अजवाइन के चूर्ण का भी प्रयोग करते हैं।

अजवाइन के फायदे (Ajwain Ke Fayde OR Benefits of Carom Seeds in Hindi)

अजवाइन खाने के फायदे (ajwain khane ke fayde) जानने के बाद आप इसका सेवन जरूर करेंगी। क्योंकि थोड़ी सी अजवाइन कई रोगों को नष्ट करने की ताकत रखती है। जिसकी वजह से अजवाइन को सेहत के लिए अति लाभकारी माना जाता है। अजवाइन के फायदे शरीर के अलावा बालों से भी जुड़े हुए हैं।

एसिडिटी करे खत्म

एसिडिटी की समस्या होने पर अजवाइन का सेवन कर लें। अजवाइन खाने से एसिडिटी सही हो जाएगी। एसिडिटि होने पर थोड़ी सी अजवाइन को जीरे के साथ मिला लें और इसे पानी की मदद से पी लें। एसिडिट से आराम मिल जाएगा।

गैस से मिले राहत

गैस की समस्या होने पर अजवाइन खाना लाभकारी होता है। गैस की समस्या से परेशान लोग रोज आधा चम्मच अजवाइन खाया करें। इसे खाते ही पेट में गैस बनना बंद हो जाएगी। गैस होने पर एक गिलास पानी को गर्म कर लें और उसमें अजवाइन मिलाकर इस पानी को पी लें। गैस के अलावा कब्ज होने पर भी अजवाइन का पानी पीएं।

दिल रखे दुरुस्त

दिल को दुरुस्त रखने में भी अजवाइन फायदेमंद होती है और इसे खाने से दिल सेहतमंद रहता है। इसलिए नियमति रुप से आज अजवाइन खाया करें।

सर्दी करे दूर

सर्दी लगने पर अजवाइन खा लें। अजवाइन खाने से शरीर अंदर से गर्म हो जाता है और सर्दी नहीं लगती है। अजवाइन की तासीर गर्म होती है जिसकी वजह से सर्दी को ये दूर कर देती है। इसके अलावा जुकाम होने पर भी अजवाइन खाने से लाभ मिलता है।

दांत का दर्द हो दूर

दांत में दर्द होने पर अजवाइन का पाउडर दांत पर लगा दें। अजवाइन के पाउडर में थोड़ा सा लौंग का तेल मिला दें और इसके दांत पर मल लें। दांतों के दर्द से आराम मिल जाएगा।

दर्द को करे दूर

शरीर के किसी हिस्से में दर्द होने पर अजवाइन के तेल से मालिश कर लें। अजवाइन के तेल (ajwain tel ke fayde) से मालिश करते ही दर्द छूमंतर हो जाएगी। जोड़ों की दर्द से परेशान रहने वाले लोगों के लिए अजवाइन का तेल (ajwain tel ke fayde) बेहद ही लाभकारी होता है।

पेट दर्द हो दूर

अजवाइन के फायदे (ajwain ke fayde) पेट के संग भी हैं और इसे खाने से पेट की दर्द भी भाग जाती है। पेट में दर्द होने पर अजवाइन को पानी के साथ खा लें।

मासिक धर्म में लाभदायक

मासिक धर्म के दौरान महिलाओं के काफी तकलीफों का सामना करना पड़ता है। मासिक धर्म के दौरान होने वाली हर समस्या को अजवाइन दूर कर देती है। अजवाइन का पानी (ajwain pani pine ke fayde) पीने से मासिक धर्म के दौरान होने वाली दर्द सही हो जाती है। इसके अलावा जिन लोगों का पेट मासिक धर्म के दौरान अधिक चलता है वो लोग भी अजवाइन को खा लें। इसे खाने से पेट अधिक नहीं चलेगा। मासिक धर्म होने पर एक गिलास पानी को गर्म कर लें और इसके अंदर अजवाइन का पाउडर (ajwain powder  डाल दें। अजवाइन का पानी पीने से दर्द से आराम मिल जाएगा।

डायबिटीज में लाभकारी

अजवाइन के फायदे (ajwain ke fayde) डायबिटीज के साथ भी है। अजवाइन खाने से शुगर कंट्रोल रहती है। मधुमेह के मरीज रोज थोडा सा अजवाइन का पाउडर (ajwain powder ) खाया करें या अजवाइन का पानी पीया करें। ऐसा करने से शुगर नहीं बढ़ेगी।

कान के दर्द से मिले आराम

कान में दर्द की समस्या होने पर अजवाइन का प्रयोग करें। अजवाइन का प्रयोग करने से कान की दर्द सही हो जाएगी। कान में दर्द होने पर सरसों के तेल के अंदर अजवाइन और लहसुन डाल दें। इस तेल को गर्म कर लें और रुई की मदद से कान में डाल दें। दर्द भाग जाएगी।

वजन हो कम (ajwain ke fayde for weight loss in hindi)

जी हां, अजवाइन के फायदे (ajwain ke fayde) वजन के संग भी हैं और अजवाइन को खाने से वजन कम होने लग जाता है। वजन अधिक होने पर अजवाइन का पानी (ajwain pani) पीएं। रोज अजवाइन का पानी (ajwain pani) पीने से पांच किलो तक का वजन कम हो जाएगा। सुबह एक गिलास पानी में अजवाइन या अजवाइन का पाउडर डालकर पानी को गर्म कर लें। इस पानी को चार महीने रोज पीएं। आपका वजन कम हो जाएगा।

अजवाइन के फायदे त्वचा के लिए (ajwain ke fayde)

फोड़े-फुंसी हो खत्म

अजवाइन की मदद से चेहरे की भी कई समस्या हो सही किया जा सकता है। फोड़े-फुंसी होने पर अजवाइव के पाउडर (ajwain powder ) में पानी मिलकार पेस्ट तैयार कर लें और इस पेस्ट को चेहरे पर लगा दें। फोड़े-फुंसी खत्म हो जाएंगे।

कील-मुंहासों

अजवाइन के फायदे कील-मुंहासों  के संग भी है। कील-मुंहासों होने पर अजवाइन का एक पेस्ट तैयार कर लें और इसे कील-मुंहासों पर लगा लें। अजवाइन के इस पेस्ट को लगाने से कील-मुंहासों सही हो जाएंगे।

अजवाइन के फायदे बालों के लिए – Hair Benefits of Carom

खुजली हो दूर

बालों के लिए भी अजवाइन गुणकारी होती है और इसे बालों पर लगाने से बालों की कई तकलीफें दूर हो जाती हैं। सिर में खुजली होने पर अजवाइन के पानी से बालों को धों। खुजली दूर हो जाएगी।

जूं से बचाए

जूं होने पर भी अगर अजवाइन के पानी से बालों को साफ किया जाए तो जूं खत्म हो जाती है।

अजवाइन का सेवन कैसे करें

अजवाइन को कई तरह से खाया जा सकता है और इसकी जानकारी इस प्रकार है।

अजवाइन और दूध के फायदे 

अजवाइन का सेवन दूध के साथ किया जा सकता है। जिन लोगों को दूध नहीं पचता है वो लोग अजवाइन को दूध के साथ लें। ऐसा करने से दूध पचने लग जाता है। दूध को पीने के तुरंत बाद अजवाइन को खा लें। अजवाइन खाने से से दूध पच जाएगा। इसलिए आप अजवाइन और दूध का साथ में सेवन कर सकते हैं।

अजवाइन और मिश्री के फायदे

अजवाइन और मिश्री के फायदे भी होते हैं। जिन लोगों के मुंह से बदबू आती है वो लोग अजवाइन और मिश्री को मिलाकर खाएं। आप थोड़ी सी मात्रा में अजवाइन और उसमें मिश्री के दाने मिला दें। रोज खाना खाने के बाद अजवाइन और मिश्री को एक साथ खाने से मुंह से जुड़ी की समस्या से राहत मिल जाती है। इसलिए अजवाइन और मिश्री के फायदे पढ़ने के बाद इनका सेवन एक करें।

अजवाइन और गुड़ खाने के फायदे (ajwain aur gud ke fayde)

अजवाइन और गुड़ खाने के फायदे (ajwain aur gud ke fayde) के बारे में बात की जाएगा। जिन लोगों को खाना नहीं पचता है, वो लोग भोजन करने के बाद  अजवाइन और गुड़ खा लें।

भुनी अजवाइन खाने के फायदे

भुनी अजवाइन खाने के फायदे भी होते हैं। जुकाम होने पर अगर भुनी अजवाइन खाई जाए तो जुकाम दूर हो जाता है और इसे सूंघने से नाक भी खुल जाती है।

सुबह खाली पेट अजवाइन खाने के फायदे

सुबह खाली पेट अजवाइन खाने के फायदे के बारे में बात की जाए तो, सुबह जो लोग खाली पेट अजवाइन खाते हैं, उनको लोगों को पेट से जुड़ी समस्या नहीं होती है और पेट पर चर्बी भी नहीं जमती है।

अजवाइन का पानी बनाने की विधि (ajwain pani pine ke fayde)

ajwain pani, ajwain khane ke fayde aur nuksan, Ajwain Ke Gharelu Nuskhe In hindi
ajwain pani, ajwain khane ke fayde aur nuksan, Ajwain Ke Gharelu Nuskhe In hindi

अधिकतर लोग अजवाइन का सेवन पानी के साथ ही करते हैं। अजवाइन का पानी तैयार करना बेहद ही सरह है। अजवाइन का पानी तैयार करने के लिए एक गिलास पानी को गैस पर रख दें और इसके अंदर एक चम्मच अजवाइन डाल दें और इस पानी को तब तक उबालें जब तक इसका रंग पीला या भूरा ना हो जाए। जब ये रंग आ जाए तो गैस को बंद कर दें और पानी को छान लें। अजवाइन का पानी बनकर तैयार है। आप चाहें चो इस पानी के अंदर नमक भी डाल सकते हैं।

अजवाइन की चाय

कई लोग अजवाइन की चाय भी पीया करते हैं। अजवाइन की चाय बनाने के लिए एक गिलास पानी के अंदर अजवाइन का पाउडर, पत्ती और नींबू का रस डाल दें। इस पानी को उबाल लें और जब ये आधा रहे जाए तो गैस को बंद कर दें। इसमें चीनी मिलाकर पी लें।

अजवाइन खाने के नुकसान (ajwain khane ke nuksan)

  • अजवाइन के नुकसान (ajwain khane ke nuksan) भी और अधिक मात्रा में अजवाइन खाना हानिकारक हो सकता है। जो लोग अधिक अजवाइन खाते हैं उन लोगों को पेट में जलन की तकलीफ हो सकती है।
  • अधिक मात्रा में अजवाइन खाने से मुंह में छाले की तकलीफ हो सकती है।
  • कई बार अजवाइन खाने से मन खराब हो जाता है।

अजवाइन के फायदे और नुकसान (ajwain khane ke fayde aur nuksan) पढ़ें के बाद आप इसका सेवन जरूर करके देखेँ। ये गुणकारी मसला है।

अजवाइन से गर्भपात कैसे करे

अजवाइन का सेवन गर्भ घारण करने के बाद ना करें। क्योंकि अजवाइन से गर्भ गिरने का खतरा होता है और इसे खाने से बच्चे के सेहत पर बुरा असर भी पड़ता है।

अजवाइन की तासीर (ajwain ki taseer)

अजवाइन एक तरह का मसला है और इसकी तासीर के बारे में बात की जाए तो। अजवाइन की तासीर गर्म मानी जाती है। इसलिए अधिक अजवाइन खाने से शरीर के अंदर गर्मी हो सकती है और पाचन क्रिया पर असर पड़ सकता है। इसलिए अजवाइन का सेवन अधिक करने से बचें। हालांकि अजवाइन की तासीर (ajwain ki taseer) गर्म होती है। जिसकी वजह से इसे खाने से सर्दी आसानी से नहीं लगती है।

मेथी अजवाइन काला जीरा साइड इफेक्ट्स

कई लोग मेथी अजवाइन और काला जीरा एक साथ खाते हैं। दरअसल इन्हें एक साथ खाने से पेट अंदर हो जाता है। लेकिन अधिक मात्रा में  मेथी अजवाइन काला जीरा ना खाएं क्योंकि इनके साइड इफेक्ट्स भी होते हैं। इनको अधिक मात्रा में खाने से पेट खराब हो सकता है और उल्टी आ सकती है।

अजवाइन को मराठी में क्या कहते हैं

बेहद ही लोगों को ये पता होता है कि आखिर अजवाइन को मराठी में क्या कहते हैं। अजवाइन मराठी में “ओवा ” के नाम से जानी जाती है

ये भी पढ़ें

मखाने के फायदे और नुकसान

खुबानी के फायदे और नुकसान

बेसन के फायदे और नुकसान

मुनक्का के फायदे और नुकसान

जामुन के सिरके के फायदे और नुकसान

चिया बीज के फायदे, नुकसान, इसका हिन्दी और मराठी नाम (Chia Seeds Ke Fayde)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here