अनिल अंबानी का जीवन परिचय (Anil Ambani Biography In Hindi, Wife, Children, Net Worth, Caste)

अनिल अंबानी की जीवनी (Anil Ambani Biography In Hindi Age, Wife, Children, Net Worth, CasteIn Hindi) –

अनिल अंबानी से जुड़ी जानकारी

नाम (Name)  अनिल अंबानी
उपनाम (Nickname)  –
जन्मदिन (Birthday)  4 जून,1959
आयु (Age) 59
जन्म स्थान (Birth Place) मुंबई
शिक्षा (Education)  एमबीए में मास्ट डिग्री 
जाति (Caste) -वैश्य -गुजराती मोड बानिया
धर्म (Religion) हिंदू 
भाषा का ज्ञान (Language) हिंदी, अंग्रेजी
पेशा (Occupation , Career) रिलायंस एडीए समूह के अध्यक्ष
नेट वर्थ (Net Worth) 210 करोड़ USD

 

परिवार के बारे में जानकारी (Family Information)

पिता का नाम (Father’s Name) धीरू भाई अंबानी
माता का नाम (Mother’s Name) कोकिलाबेन अंबानी
बच्चे का नाम (Children) अनमोल अंबानी और  जय अंशुल अंबानी
पत्नी (wife) टीना अंबानी
भाई बहन का नाम (Siblings) दीप्ति सालगांवकर, मुकेश अंबानी, नीना कोठारी

 

अनिल अंबानी का जन्म और परिवार (Brith And Family) –

  • अनिल अंबानी का जन्म मुंबई शहर में सन् 1959 में हुआ था और इनका जन्म भारत के प्रसिद्ध बिजनेसमैन धीरू भाई अंबानी के घर हुआ था.

 

  • अनिल अंबानी के परिवार में इनकी एक पत्नी हैं, जबकि इनके दो बच्चे हैं. इनके अलावा अनिल अंबानी के परिवार में इनका एक भाई है और दो बहनें भी हैं. इनका भाई मुकेश अंबानी हमारे देश के सबसे अमीर व्यापारी हैं.

अनिल अंबानी और टीना अंबानी की लव स्टोरी (Anil Ambani and Tina Ambani’s Love Story)

अनिल अंबानी ने साल 1991 में अभिनेत्री टीना से विवाह किया था और इनकी ये लव मैरिज थी. कहा जाता है कि अनिल और टीना की पहली मुलाकात एक गुजराती शादी के दौरान हुई थी. हालांकि जिस वक्त इनकी मुलाकात हुई थी उस वक्त टीना प्रसिद्ध अभिनेता राजेश खन्ना को डेट कर रही थी. वहीं जब टीना का  राजेश खन्ना से ब्रेकअप हो गया था तो उसी वक्त टीना को अनिल के दिल की बात पता चली थी कि वो टीना को पसंद करते हैं. जिस बाद टीना और अनिल ने एक दूसरे को डेट करना शुरू कर दिया था. हालांकि इन दोनों के इस रिलेशनशिप के खिलाफ अनिल अंबानी का परिवार था, लेकिन बाद में अनिल अंबानी का परिवार इन दोनों की शादी करवाने के लिए तैयार हो गया था. जिसके बाद इन दोनों ने साल 1991 में एक दूसरे से विवाह कर लिया था और इस विवाह से इन्हें दो लड़के हुए थे.

अनिल अंबानी की शिक्षा (Education) –

अनिल अंबानी ने अपने स्कूली शिक्षा मुंबई से हासिल की है और इन्होंने इसी शहर के विश्वविद्यालय से विज्ञान में स्नातक की डिग्री हासिल की हुई है. जबकि इन्होंने व्हार्टन स्कूल, पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय, संयुक्त राज्य अमेरिका से बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में मास्टर डिग्री हासिल की है.

 अनिल अंबानी का करियर (Career)

  • अनिल अंबानी ने अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद अपने पिता की समूह कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज को सह-मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में ज्वांइन किया था.

 

  • साल 2004 में अनिल अंबानी के पिता का निधन होने के बाद इनके पिता के व्यापार का बांटवार हो गया था और इस बांटवारे के बाद अनिल ने रिलायंस अनिल धीरूभाई अंबानी समूह का गठन किया था.

 

  • साल 2005 में इन्होंने फिल्म व्यापार में भी अपना कदम रखा और इन्होंने एडलैब्स फिल्म्स (Adlabs Films) में बहुमत हिस्सेदारी हासिल की थी. वहीं साल 2009 में इन्होंने इस कंपनी का नाम रिलायंस मीडियावर्क्स रखा दिया था.

अनिल अंबानी को मिले अवार्ड (Awards)

1 बिजनेसमैन ऑफ द ईयर -1997
2 द सीईओ ऑफ़ दी ईयर 2004
3 पहला व्हार्टन भारतीय पूर्व छात्र पुरस्कार

 

अनिल अंबानी के साथ जुड़े विवाद (Controversy)

साल 2004 में इनके पिता की मृत्यु के बाद इनके पिता की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज पर नियंत्रण को लेकर इनका विवाद इनके बड़े भाई मुकेश अंबानी के साथ हो गया था और इस विवाद के लिए इनकी आलोचना की गई थी. इसके अलावा साल 2002 में देश में हुए सबसे बड़े स्कैम 2 जी को लेकर इनसे सीबीआई द्वारा पूछताछ की गई थी.

राफेल विवाद

हाल ही में राफेल विवाद में भी इनका नाम सामने आया था और इनका नाम इस विवाद में आने के बाद इन्होंने नेशनल हेराल्ड  अखबार पर मानहानि का केस कर दिया था. क्योंकि इस अखबार ने इनकी कंपनी के खिलाफ अपमानजनक चीजे लिखी थी. इन्होंने ये मानहानि का केस 5000 करोड़ रुपये का किया था.

अनिल अंबानी की कुल संपत्ति (Net Worth)

साल 2018 में इनके पास कुल संपत्ति 210 करोड़ USD के आसपास की थी और इनके पास लेम्बोर्गिनी गैलार्डो, रोल्स रॉयस प्रेत, डब्ल्यू 221 मर्सिडीज बेंज एस-क्लास, रेंज रोवर वोग, टोयोटा फॉर्च्यूनर, लेक्सस एसयूवी और मर्सिडीज जीएलके 350 जैसी कारों के सहित  कई जेट प्लेन भी हैं.

अनिल अंबानी से जुड़ी अन्य जानकारी

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक