‘आरोग्य सेतु’ के जरिए घर बैठे पता करें की आपको कोरोना है कि नहीं

0
95
arogya setu kya hai
arogya setu kya hai

कोरोना वायरस को रोकने के लिए भारत सरकार हर मुमकिन कदम उठा रही है और इस वायरस से कैसे बचा जाए इसके प्रति लोगों को खूब जागरूक कर रही है। भारत में कोरोना वायरस से लड़ने के लिए सरकार ने “आरोग्य सेतु’ नामक एप तैयार की है और इस एप के माध्यम से लोगों को कोरोना वायरस जुड़ी हर जानकारी दी जा रही है। हालांकि आरोग्य सेतु क्या है। इसके बारे मे बेहद ही कम लोग जानते हैं। आज हम आपको आरोग्य सेतु एप से जुड़े हर सवाल के जवाब देने वाले हैं। ताकि आप भारत सरकार द्वारा बनाई गई आरोग्य सेतु एप का इस्तेमाल कर सकें और कोरोना वायरस से अपनी रक्षा कर सकें। तो आइए आरोग्य सेतु क्या है, इसे कैसे डाउनलॉड किया जाए और आरोग्य सेतु के लाभ।

आरोग्य सेतु क्या है

आरोग्य सेतु एक खास ऐप है जिसे हाल ही में भारत सरकार द्वारा बनाया गया है। इस एप के माध्यम से लोगों को कोरोना से जुड़ी हर जानकारी दी जाती है। ताकि लोग कोरोना वायरस से अपनी रक्षा कर सकें। इस एप के जरिए आप ये पता लगा सकते हैं कि आपको कोरोना है की नहीं और आप जिस जगह पर हैं वहां पर आप कितने सुरक्षित हैं।

इस तरह करती है काम

इस एप्लिकेशन के जरिए आपको ये पता चल जाता है कि आप जिस इलाके में है वो कोरोना से कितना सुरक्षित हैं। वहीं अगर आप किसी नए इलाके में जाते हैं जो कि कोरोना सुरक्षित नहीं है तो ये एप आपको सर्तक कर देती है। ये एप जीपीएस (GPS) के तहत काम करती है। जीपीएस ऑन करते ही आपकी लॉकेशन के बारे में इस एप को पता चल जाता है और आपकी लॉकेशन के आधार पर ही ये आपको जानकारी देती है।

कोरोना की करे जांच

इस एप की मदद से आप ये भी पता लगा सकते हैं कि आपको कोरोना है कि नहीं। दरअसल इस एप में कोरोना वायरस के लक्षण बताए गए हैं और जिनकी मदद से आपको ये पता चल जाता है कि आपको कोरोना है कि नहीं। वहीं इस एप में कई सारे अस्पतालों के संपर्क नंबर भी दिए गए हैं। यानी अगर किसी व्यक्ति को कोरोना होता है तो वो व्यक्ति इन नंबर पर फोन कर मदद मांग सकता है।

कैसे करें आरोग्य सेतु एप को डाउनलॉड

आप आसानी से आरोग्य सेतु एप को फोन में डाउनलॉड कर सकते हैं। आप प्ले या एपल स्टोर में जाकर आरोग्य सेतु का नाम लिख दें और इस एप पर क्लिक कर दें। ये एप डाउनलॉड हो जाएगी। अभी तक 6 करोड़ से ज्यादा लोग इस एप को डाउनलॉड कर चुके हैं। इसलिए आप भी फौरन इस एप को डाउनलॉड करें और अपनी रक्षा कोरोना वायरस से करें।

याद रखें की इस एप को डाउनलॉड करते समय आपको अपना नंबर भी रजिस्ट्रर करना होता है।

एप डाउनलॉड करने के लिंक

https://play.google.com/store/apps/details?id=nic.goi.aarogyasetu

आईओएस : https://apps.apple.com/in/app/aarogyasetu/id1505825357

कई भाषाओं में है उपलब्ध

भारत सरकार ने आरोग्य सेतु एप को कई भाषा में बनाया है ताकि हर भारतीय इस एप का इस्तेमाल कर सके। इस एप को डाउनलॉड करने के बाद आपको भाषा चुनने के विकल्प दिया जाता है और आप अपनी मात्र भाषा चुन सकते हैं। जिसके बाद आपको कोरोना से जुड़ी हर जानकारी आपकी मात्र भाषा में मिल जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here