काजू खाने के फायदे (cashew nuts benefits in hindi)

0
488
cashews nuts

काजू खाने के फायदे (cashew nuts benefits and side effects)

काजू के अंदर कई प्रकार के खनिज पदार्थ पाए जाते हैं और ये खनिज पदार्थ ही काजू को एक सेहतमंद चीज बनाते हैं. वहीं काफी कम लोगों को ये पता होगा कि काजू बाकायदा एक पेड़ पर उगते हैं और इसका पेड़ काफी बड़ा होता है. जिस प्रकार से अन्य प्रकार के पेड़ों पर फल लगते हैं ठीक उसी प्रकार काजू के पेड़ पर भी एक फल लगता है और उस फल को सेब कहा जाता है. सेब के नीचे ही काजू उगता है और जिस तरह से काजू का सेवन करना योग्य होता है, ठीक उस प्रकार काजू का ये फल भी खाने लायक होता है.

काजू का पेड़ (Cashew Nuts Tree)

विश्व में ये ड्राई फ्रूट कुछ ही देशों में पाया जाता है और विश्व में काजू का सबसे बड़ा पेड़ ब्राजली देश में है जो कि  81,000 वर्ग फीट जगह तक फैला हुआ है. हमारे देश के भी कई राज्यों में ये ड्राई फ्रूट उगया जाता है और बेचा जाता है.

Cashew-Nut

काजू के दाम (Cashew Nuts Price)

काजू के दाम हमेशा एक से नहीं रहते हैं और इसके दाम ऊपर – नीच होते रहते हैं. इसके अलावा काजू भी कई प्रकार के आते हैं और जो काजू अच्छे होते हैं उनकी कीमत ज्यादा होती है. वहीं आपको एक किलो काजू 2 हजार रूपए के करीब पड़ सकते हैं.

काजू खाने के फयदे (cashew nuts benefits )

दिल के लिए सेहतमंद (Heart Health)

काजू का सेवन करने से एचडीएल (HDL) की कार्य करने की क्षमता में वृद्धि होती है और एचडीएल का कार्य दिल से कोलेस्ट्रॉल के अवशोषित को कम करना होता है. यानी अगर आप काजू खाते हैं तो इसको खाने से  कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है और ऐसा होने से आपका दिल दुरूस्त हो जाता है.

इन्हें भी पढ़े – ओट्स के फायदे और नुकसान

रक्त से जुड़े रोगों से बचाए (Prevents from Blood Disease)

खून से जुड़ी कई बीमारियों को होने से रोकने में भी काजू अहम भूमिका निभाता है और जो लोग इस ड्राई फ्रूट का सेवन करते हैं, उन्हें खून से संबंधित बीमारी होने का खतरा कम होता है. इसलिए आप अपने खाने में इस ड्राई फ्रूट को जोड़ ले.

आंखो के लिए फायदेमंद (Protects the Eye)

काजू के अंदर Zea Xanthin नामक एंटीऑक्सीडेंट वर्णक पाया जाता है और  ये वणर्क हमारी आंखों के लिए काफी अच्छा होता है और ये हमारी आंखों की सुरक्षा हानिकारक यूवी किरणें से करता है.

याद्दाशत तेज करता है

काजू के अंदर विटामिन-बी होता है और ये विटामिन याद्दाशत के लिए काफी अच्छा माना जाता है. इसलिए जिन लोगों को याद्दाशत से जुड़ी समस्या रहती है वो इसका सेवन जरुर करें. इसके अलावा ये ड्राई फ्रूट ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी सहायक होता है.

पाचन के रोगों को होने से रोके

काजू को खाने से हमारे शरीर का पाचन तंत्र सही बना रहता है, जिसके चलते किसी भी प्रकार के पाचन रोग को होने से रोका जा सकता है. इसलिए अगर आपका पाचन सही नहीं रहता है को आप इस ड्राई फ्रूट का सेवन आलषय करें.

काजू के तेल के फायदे (cashew nuts oil )

काजू का तेल भी दुकानों में काफी बेचा जाता है और इसके तेल से जुड़े हुए कई सारे फायदे भी हैं. जो कि इस प्रकार हैं-

glow skin

चेहरे से जुड़ा फायदा

काजू के तेल से चेहरे की मालिश की जाए तो चेहरे में चमक आती है और साथ में ही चेहरे की त्वचा जवां बनी रहती है. दरअसल काजू के अंदर सेलेनियम, जस्ता, मैग्नीशियम, लौह और फास्फोरस पाए जाते हैं जो कि चेहरे की त्वचा के लिए लाभ कारक होते हैं.

बालों को बनाएं मजबूत

काजू को खाने के साथ साथ अगर इसका तेल बालों पर लगाया जाए तो बालों को मजबूती प्रदान होती है. साथ में ही ये आपके बालों के रंग को भी और अच्छा और चमकीला बना देता है. इसलिए  काजू के तेल का प्रयोग इन पर जरूर करें.

काजू को खाने से जुड़े नुकसान (disadvantages of cashew nuts)

कई ऐसे लोग होते हैं जिन्हें काजू पचाने में मुश्किल होती है, साथ में ही कई लोगों को इससे एलर्जी की समस्या भी हो जाती है. इसलिए इस ड्राई फ्रूट का सेवन करते समय ये देख लें की ये आपके लिए सही है कि नहीं.

काजू खाने का सही तरीका (How To Eat Cashew Nuts)

काजू का सेवन कई तरह से किया जा सकता है या तो आप इस ड्राई फ्रूट को सीधे तौर पर खा सकते हैं या फिर इसको आप किसी चीज भी डालकर भी खा सकते हैं, जैसे कि कोई मिठाई, सब्जी और इत्यादि

काजू खाने के अंदर पाए जाने वाले विटामिन (cashew nuts vitamins)

संख्या विटामिन का नाम
1 पैंटोथेनिक एसिड (बी 5)
2 रिबोफाल्विन (बी 2
3 थायामिन (बी 1)
4 विटामिन ए
5 विटामिन बी 6
6 नियासिन (बी 3
7 फोलेट
8 विटामिन सी
9 विटामिन ई
10 विटामिन डी
11 विटामिन बी

 

काजू खाने का सबसे सही समय (Best Time To Eat Nuts)

काजू को खाने का सबसे सही समय सुबह का होता है और हो सके तो आप इस ड्राई फ्रूट को बादाम के साथ खाएं. वहीं आप दोपहर में भी काजू को खा सकते हैं. हालांकि रात के समय काजू का सेवन ने करें क्योंकि ऐसा करने से आपका पेट भारी हो सकता है और आपको सोने में दिक्कत हो सकती है

वजन घटाए (cashew nuts weight loss)

ऊपर बताए गए फायदों के अलावा काजू को खाने से वजन को भी कम किया जा सकता है और हड्डियों को मजबूत भी किया जा सकता है. इसलिए हो सके तो आप रोजाना कम से कम 4 काजू का सेवन जरूर करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here