कैक्टस के प्रकार, फायदे और नुकसान (Cactus Ke Fayde, Nuksan, Types In Hindi )

0
170
cactus at home vastu, cactus ke nuksan, cactus ke prakar, Nagfani ke fayde aur nuksan,
cactus at home vastu, cactus ke nuksan, cactus ke prakar, Nagfani ke fayde aur nuksan,

कैक्टस के फायदे (cactus ke fayde) भी होते हैं। इसे हिंदी में नागकनी (Nagfani) के नाम से जाना जाता है। कैक्टस के प्रकार (cactus ke prakar) कई तरह के होते हैं और ये पौधा रेगिस्तान में उगता है। इस पौधे में कांटे लगे होते हैं जिसकी वजह से इसे नागकनी यानी कैक्टस कहा जाता है। नागफनी के फायदे (cactus ke fayde) भी होते हैं और इस पौधे को घर में रखना शुभ भी माना गया है। इसलिए आप कैक्टस के पौधा घर में जरूर रखेँ।

कैक्टस के प्रकार (cactus ke prakar OR Types Of Cactus)

कैक्टस कई प्रकार (cactus ke prakar) का होता है और आज हम आपको कैक्टस के पौधे के नाम बताने जा रहे हैं।

पिनकुषन कैक्‍टस

पिनकुषन कैक्‍टस देखने में बेहद ही सुंदर होता है और इस कैक्‍टस में फूल भी खिलते हैं जो कि देखने में बेहद ही सुंदर होते हैं। इसलिए आप अपने घर में पिनकुषन कैक्‍टस को जरूर रखें।

बिवेअर टेल कैक्‍टस

बिवेअर टेल कैक्‍टस पर भी फूल लगे होते हैं जो कि गुलाबी रंग के होते हैं। इस कैक्टस को भी घर में लगाया जा सकता है।

बॉल कैक्‍टस

बॉल कैक्‍टस देखने में गोल आकार का होता है। जिसकी वजह से इसे बॉल कैक्‍टस कहा जाता है। बॉल कैक्‍टस को अंधेरे में अधिक खिलता है। इसलिए आप इस कैक्टस को धूप में ना रखें।

रेनबो कैक्‍टस

रेनबो कैक्‍टस में बेहद ही रंगों वाले फूल लगते हैं जिसकी वजह से इसे रेनवो कैक्टस कहा जाता है।

हावर्थिया कैक्‍टस

इस कैक्टस के पौधे को भी आप घर में रखा जा सकता है और इसे भी उगने के लिये ज्‍यादा लाइट की जरुरत नहीं पड़ती।

कैक्टस के फायदे (cactus ke fayde)- 

कैक्टस के फायदे (cactus ke fayde) अनगिनत है और इस पौधे की मदद से सेहत की कई परेशानियों को सही किया जा सकता है। तो आइए जानते हैं नागफनी के फायदे।

वजन हो कम

नागफनी (Nagfani) का इस्‍तेमाल लोग सलाद के तौर पर करते हैं और कैक्टस खाने से वजन कम हो जाता है। अधिक वजन होने पर आप नागफनी का सेवन कर लें। इसके खाने हेतु आपको इसके कांटे हटाने होंगे और ऊपरी परत को छीलना होगा।

डायबिटीज करे दूर

डायबिटीज के मरीजों के लिए कैक्टस फायदेमंद होता है और इसे खाने से इस रोग को दूर किया जा सकता है। दरअसल कैक्टस के अंदर कार्बोहाइड्रेट होता है जो कि डायबिटीज से बचाव करता है।

अनिद्रा की समस्या

अनिद्रा की समस्या होने पर कैक्टस का सेवन करें। इसे खाते ही अनिद्रा की समस्या खत्म हो जाएगी। दरअसल नागफनी (Nagfani) में कुछ ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो कि अनिद्रा के रोग को दूर कर देते हैं।

पेट के लिए उत्तम

कैक्टस पौधे के लाभ पेट के संग भी हैं और इसे खाने से पाचन क्रिया सही बनीं रहती है। कैक्टस में पॉलीफेनॉल्स पाया जाता है जो कि पाचन क्रिया में सुधार लाता है।

हड्डियां हों मजबूत

कैक्टस पौधे में ओपयुंटिया तत्व होता है जो कि शरीर की हड्डियों को मजबूत करना का कार्य करता है। इसलिए अपनी हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए कैक्टस पौधे को खाया करें।

त्वचा से जुड़े कैक्टस के फायदे (cactus benefits for skin)

जी हां, कैक्टस की मदद से सुंदर त्वचा भी पाई जा सकती है और कैक्टस के फायदे (cactus ke fayde)। सुंदर त्वचा पाने के लिए आप कैक्टस को बीच से काट लें और अंदर वाला भाग निकाल लें। इस भाग को गूंद लें और चेहरे पर लगा लें।

इस तरह से करें कैक्टस का सेवन 

कैक्टस को कई तरह से खाया जा सकता है। कैक्टस को छीलकर इसके अंदर के सफेद भाग को खाएं। इसे आप सलाद के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

घर में कैक्टस रखने के फायदे (cactus at home vastu)

  • खाने के अलावा घर में कैक्टस का पौधा रखना वास्तु भी शुभ माना गया है और यही वजह है कि लोग अपने घरों में इस कांटे दार पौधे को रखना पसंद करते हैं। वास्तु के अनुसार कैक्टस के पौधे को घर में रखने से घर में पैसों की कमी नहीं होती है। इसी प्रकार से कैक्टस को अगर कार्य स्थल पर रख जाता है तो कार्य अच्छे से होता है।
  • अगर आपके घर में लड़ाई का माहौल बना रहता है तो आप कैक्टस के पौधे को अपने घर ले आए। कैक्टस को घर में लाने से लड़ाई होना एकदम बंद हो जाएगी।
  • अधिक तनाव होने पर अपने घर में कैक्टस का पौधा (cactus at home vastu) रखा लें।
  • हालांकि जब आप घर में कैक्टस रखें तो ये ध्यान में रखें कि ये सही दिशा में ही हो। गलत दिशा में कैक्टस रखना नुकसान दायक (cactus ke nuksan) हो सकता है।

हम उम्मीद करते हैं कि कैक्टस के प्रकार (cactus ke prakar) , कैक्टस के फायदे (cactus ke fayde), कैक्टस का इस्तेमाल कैसे किया जाए और घर में इस क्यों रखा जाए। इन सभी सवालों का जवाब आपको इस लेख के माध्यम से मिल गया होगा।

ये भी पढ़ें

मखाने के फायदे और नुकसान

खुबानी के फायदे और नुकसान

बेसन के फायदे और नुकसान

मुनक्का के फायदे और नुकसान

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here