बालों के लिए जादुई चीज है कैस्टर ऑयल, जानें कैसे (castor oil in hindi for hair)

castor oil fot hair: जो लोग बालों की देखभाल सही से नहीं करते हैं, उनके बाल गिरने लग जाते हैं और कमजोर बन जाते हैं। जबकि कई लोगों के बाल तो सफेद तक हो जाते हैं। बालों की देखभाल के लिए तेल सबसे उत्तम साबित होता है। बालों पर तेल लगाने से ये लंबे व घने बनते हैं। साथ में ही ये काले बनें रहते हैं। बाजार में बालों पर लगाने के लिए कई सारे तेल मौजूद हैं। जिनका प्रयोग कर सुंदर बाल पाए जा सकते हैं। हालांकि सब तेल बालों के लिए इतने उत्तम नहीं होते हैं। बालों के लिए कैस्टर ऑयल को सबसे कारगर माना गया है (castor oil in hindi for hair)। इसलिए आप बालों के लिए कैस्टर ऑयल को ही लें (castor oil in hindi for hair)

बालों पर कैस्टर ऑयल कैसे लगाएं और बालों पर कैस्टर ऑयल लगाने के फायदे क्या हैं। उसकी जानकारी इस लेख में विस्तार से दी गई है। लेकिन उससे प्रथम ये जान लेते हैं कि आखिर कैस्टर ऑयल क्या होता है और इसे हिंदी में क्या कहते हैं (castor oil in hindi)।

कैस्टर ऑयल क्या होता है (castor oil in hindi)

हिंदी भाषा में कैस्टर ऑयल को अरंडी का तेल कहा जाता है। अरंडी का तेल को Castor beans से निकाला जाता है। जो कि देखने में गहरे भूरे रंग की होती हैं। आपको ये जानकार भी हैरानी होगी की अरंडी के तेल का उपयोग क्रीम में व कई तहर के कॉस्मेटिक उत्पादों और मॉइस्चराइजर को बनाने के दौरान किया जाता है।

बालों पर अरंडी का तेल लगाने के फायदे (castor oil in hindi for hair)

  • जैसे की हमने आपको इस लेख की शुरूआत में ही बताया कि बालों पर कैस्टर ऑयल लगना उत्तम माना गया है। इसे तेल को बालों पर लगाने से इनमें चमक बनीं रहती है।
  • जिन लोगों के बाल सफेद होने लगे हैं, वो आज से ही कैस्टर ऑयल बालों (castor oil in hindi for hair) पर लगाना शुरू कर दें। इस तेल को बालों पर लगाने से बालों सफेद नहीं होंगे।
  • बालों में रूसी की परेशानी सर्दियों के मौसम में काफी लोगों को होती है। हालांकि अगर सदियों में एक दिन छोड़कर कैस्टर ऑयल का तेल बालों (castor oil for hair) पर लगाया जाए तो रूसी की परेशानी से छुटाकारा मिल जाता है। रात को सोने से पहले कैस्टर ऑयल को हल्का से गर्म कर अपने बालों पर लगा लें।
  • बाल झड़ने की समस्या से होने पर कैस्टर ऑयल को प्रयोग शुरू कर दें। इस तेल को बालों पर लगाने से इनाक झड़ना बंद हो जाएगा।

इस तरह से करें कैस्टर ऑयल का प्रयोग (castor oil for hair)

बालों पर कैस्टर ऑयल कैसे लगाएं (castor oil for hair)? कैस्टर ऑयल को आम तेलों की तरह प्रयोग किया जा सकता है। अगर बालों में रूसी अधिक है तो आप इस तेल के अंदर नींबू मिलाकर। इसे अपने बालों पर लगा सकते हैं। जिन लोगों के बाल झड़ रहे हैं, वो लोग कैस्टर ऑयल के अंदर नाारियल का तेल मिलाकर लगाया करें। ऐसा करने से बाल मजबूत हो जाएंगे।

बालों को मुलायम बनाने के लिए इन्हें धोने से कम से कम 45 मिनट पहले कैस्टर ऑयल को लगा लें। उसके बाद बालों को धो। ऐसा करने से मालों में चमक बनीं रहेगी और ये मजबूत भी हो जाएंगे। इसके अलावा अगर आप चाहें तो इस तेल के अंदर शहद को मिलाकर भी। इसे बालों पर लगा सकते हैं। ऐसा करने से भी बाल मुलायम हो जाएंगे।

कैस्टर ऑयल व अरंडी का तेल निकालने की विधि

बाजार में भी अरंडी का तेल यानी कैस्टर ऑयल मिलता है। कैस्टर ऑयल की दाम (castor oil in hindi price) 90 रूपए के आसपास होते हैं। हालांकि आप चाहें तो घर पर भी कैस्टर ऑयल निकाल सकते हैं। अरंडी का तेल निकालने की विधि काफी सरल है। इसके लिए आपको बस अरंडी के बीजों की जरूर पड़ेगी। इसके बीज लेकर आप इन्हें अच्छे से सूखा लें फिर इन्हें पीस कर ये तेल निकाल दें। इस तेल को आप बोतल में भरकर रख लें।

ये भी पढ़ें- जोड़ों के दर्द का तेल बनाने की विधि (homemade oil for joint pain hindi)

तो ये भी जानकारी कैस्टर ऑयल को हिंदी में क्या कहा जाता है (castor oil in hindi), बालों के लिए कैस्टर ऑयल के लाभ (castor oil for hair) व घर में अरंडी का तेल निकालने की विधि। उम्मीद है कि ये लेख आपको पसंद आया होगा।

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक