जानें चंद्र ग्रहण का समय और चंद्र ग्रहण दोष के उपाय (chandra dosh)

चंद्र ग्रहण 2020 का प्रभाव 12 राशियों पर दिखने वाला है। इसलिए ग्रहण लगने पर हर राशि के जातक सावधान रहें। 5 जुलाई को लगने वाला चंद्र ग्रहण साल 2020 का तीसरा ग्रहण होगा। साल 2019 में भी कई सारे चंद्र ग्रहण लगे थे। जो कि शुभ नहीं थे। चंद्र ग्रहण 2019 के जुलाई महीने में लगा था जो कि 16 जुलाई और 17 जुलाई के बीच में था। वहीं इस वर्ष कुल तीन चंद्र ग्रहण लगने वाले हैं।

चंद्र ग्रहण कब लगेगा, चंद्र ग्रहण का समय, चंद्र ग्रहण दोष के उपाय (chandra dosh upay) सहित कई सारी जानकारी हम देने वाले हैं। तो आइए सबसे पहले चंद्र ग्रहण का समय क्या होगा ये जानते हैं।

चंद्र ग्रहण कब लगेगा

इस साल कुल तीन चंद्र ग्रहण लगने वाले हैं। जिसमें से पहला ग्रहण जून महीने में लगा था और दूसरा ग्रहण जुलाई महीने में लगने वाला है। जबकि आखिरी ग्रहण दिसंबर में लगेगा।

चंद्र ग्रहण का समय 

5 जुलाई 2020 को चंद्र ग्रहण का समय सुबह 8:37 से स्टार्ट हो जाएगा जो कि 11:37 बजे तक रहने वाला है। साल 2020 का ये च्रंद ग्रहण सुबह 9:59 बजे अधिकतम गस्त होगा।

चंद्र ग्रहण दोष के उपाय (chandra dosh upay)

साल 2020 का चंद्र ग्रहण राशियों के लिए सही साबिक नहीं होगा। इसलिए आप चंद्र ग्रहण दोष के उपाय जरूर करें। ताकि आप पर ग्रहण का बुरा असर ना पड़े।

ना पड़ने दें ग्रहण की रोशनी

ग्रहण लगने से पहले आप अपने घर के सभी दरवाजे और खिड़कियां अच्छे से बंद कर दें। ताकि ग्रहण की रोशनी आपके घर के अंदर प्रवेश ना कर सकें।

डालें तुलसी का पत्ता

ग्रहण का सूतक काल शुरू होने से पहले ही ये उपाय करें। इस उपाय के तहत आप तुलसी के पौधे के पत्ते तोड़ लें और इन पौधों को खाने और जल के अंदर डाल दें। ताकि ग्रहण के समय आपका भोजन व जल दूषित होने से बच सके।

जरूर करें अपने घर को पवित्र

चंद्र ग्रहण दोष के उपाय (chandra dosh upay) तहत आप ग्रहण खत्म होने के बाद अपने आपको और घर को पवित्र जरूर करें। पवित्र करने हेतु सादे पानी के अंदर गंगा जल को मिला दें। इसके बाद इस जल को अपने और घर के हर कोने में छिड़ दें। हो सके तो इस जल से स्नान भी आप कर लें।

करें दान अनाज

ग्रहण के दोष से बचने का सबसे उत्तम उपाय है कि आप दान करें। खाने की चीजों का जितना अधिक दान आप ग्रहण समाप्ति के बाद करेंगे। उतना ही लाभ होगा। इसलिए ग्रहण पूरा होने के बाद आप अनाज का दान करना ना भूलें।

शिवलिंग पर चढ़ा दूध

चंद्र ग्रहण के बाद मंदिर में जाकर भोलनाथ पर दूध अर्पित करें। दरअसल चंद्र ग्रहण को शांत रखने के लिए शिव जी पूजा की जाती है। इसलिए इस चंद्र ग्रहण दोष के उपाय के तहत आपको शिवलिंग पर जल अर्पित और दूध अर्पित करना होगा।

गाय को खिलाएं खाना

ग्रहण समाप्ति के बाद गाय की सेवा करें। गाय की सेवन करने के लिए आप गाय को रोटी, गुड़, खीर,हरी खास जैसी चीजे खिला सकते हैं। ये उपाय करने से भी ग्रहण का दोष खत्म हो जाएगा।

सफेद वस्त्र करें दान

चंद्र को सेफद रंग प्रिय है, इसलिए आप इस ग्रहण खत्म होने के बाद सफेद रंग के वस्त्र दान कर दें। ताकि ग्रहण का दोष आप पर ना लगे।

चंद्र ग्रहण 2019 

16 जुलाई

चंद्र ग्रहण 2020

10 जनवरी
5 जून
5 जुलाई
30 नवंबर

चंद्र ग्रहण 2021 

6 मई, 2021
19 नवंबर, 2021

ये भी पढे़- 5 जून को है चंद्र ग्रहण जानें इसका समय (Chandra Grahan Lunar Eclipse Timing 2020)

Chandra Grahan 2019: आज है चंद्र ग्रहण, बरतें ये सावधानी, इन राशियों पर पड़ेगा इसका असर

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक