क्या है चंद्रयान 3 मिशन व कब होगा ये लॉन्च (chandrayaan 3 in hindi)

चंद्रयान 3 मिशन के बारे में व कब होगा ये लॉन्च (chandrayaan 3 in hindi, launching date)

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन यानी इसरो ने चंद्रयान 3 मिशन की तैयार पूरी कर ली हैं और जल्द की चंद्रयान 3 को लॉन्च किए जाना है। चंद्रयान 3 मिशन कब लॉन्च होगा, इसका एलान भी इसरो ने कर दिया है। गौरतलब है कि चंद्रयान 2 मिशन के पूरी तरह से सफल ना होने के चलते चंद्रयान 3 मिशन की शुरू (chandrayaan 3 in hindi) किया गया है और अब चंद्रयान 3 को लॉन्च (Chandrayaan 3 kab launch hoga) किए जाने की पूरी तैयारी हो चुकी हैं।

क्या है चंद्रयान 3 मिशन (chandrayaan 3 in hindi)

चंद्रयान 3 (chandrayaan 3) के तहत चंद्रमा की सतह पर इसरो एक बार फिर से  विक्रम लैंडर की लैंडिग करवाने वाली है। इस मिशन के तहत इसरो लैंडर और रोवर को चंद्रमा की सतह पर भेजने वाला है। ये मिशन चंद्रयान 2 की तरह ही होगा, बस इस मिशन में ऑरबिटर को शामिल नहीं किया गया है। चंद्रयान 3 के तहत केवल लैंडर और रोवर (lander and rover) ही चांद पर भेजे जाने वाले हैं।

चंद्रयान 3 की लागत (chandrayaan Cost)

चंद्रयान 3 मिशन के लिए 615 करोड़ रुपए केंद्रीय सरकार द्वारा दिए गए हैं। इस मिशन में लैंडर, रोवर, और प्रॉपल्शन मॉड्यूल होगा, जिसकी कुल लागत 250 करोड़ रुपए होंगे। जबकि चंद्रयान 3 को लॉन्च करने में 360 करोड़ रुपए खर्च आएगा। यानी चंद्रयान 3 की लागत 615 करोड़ रुपए होगी। आपको बता दें कि चंद्रयान 2 मिशन के लिए 1000 करोड़ का खर्च आया था। लेकिन इस बार चंद्रयान 3 में ऑरबिटर नहीं है, इसलिए इसकी लागत 400 करोड़ रुपए कम हुईमहै।

चंद्रयान 3 मिशन से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी (chandrayaan 3 in hindi upsc)

मिशन का नाम चंद्रयान 3 (chandrayaan 3)
कब होगा लॉन्च (chandrayaan 3 launch date) मार्च 2021
किस रॉकेट से होगा लॉन्च रॉकेट जीएसएलवी मार्क III
कहां से होगा लॉन्च सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र
किसके द्वारा दिया जा रहा अंजाम भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO)
लैंडिंग साइट चंद्र दक्षिणी ध्रुव
मिशन की कुल लागत 615 करोड़ के आसपास

 

चंद्रयान-3 मिशन के बारे में अन्य जानकारी

  • चंद्रयान-2 मिशन के असफल रहने के कारण चंद्रयान- 3 मिशन शुरू किया गया है।
  • चंद्रयान- 3 मिशन के तहत चंद्रमा की सतह पर सॉफ्ट लैंडिंग कराई जाएगी।
  • चंद्रयान- 3 में लैंडर और रोवर के संग प्रोपल्शन मॉड्यूल को रखा गया है ।

कब होगा लॉन्च (chandrayaan 3 kab launch hoga)

चंद्रयान 3 को वैसे तो इसी साल लॉन्च (chandrayaan 3 kab launch hoga) किया जाना था। लेकिन कोरोना वायरस के कारण लॉन्च की तारीख को आगे बढ़ा दिया गया है। इसरो चीफ के अनुसार अब चंद्रचान 3 मिशन को साल 2021 के मार्च महीने में लॉन्च (chandrayaan 3 kab launch hoga) किया जाएगा। चंद्रयान 3 को रॉकेट जीएसएलवी मार्क III के जरिए लॉन्च किया जाना है।

आखिर क्यों किया जा रहा है ये मिशन

गौरतलब है कि इसरो ने लंबी मेहनत के बाद साल 2019 में चंद्रयान 2 मिशन को अंजाम दिया था। लेकिन चंद्रमा पर लैंडिग करते हुए विक्रम लैंडर की सॉफ्ट लैंडिंग नहीं हो गई और विक्रम लैंडर से सभी तरह के संपर्क कट गया था। जिसके कारण ये मिशन पूरी तरह से सफल ना हो सका। हालांकि चंद्रयान 2 मिशन के तहत ऑरबिटर को सही से चंद्रमा के कक्ष में स्थापित हो गया था। ये मिशन 90 प्रतिशत सफल रहा है। वहीं इस मिशन को पूरी तरह से सफल बनाने के लिए अब चंद्रयान 3 को लॉन्च किया जा रहा है।

चंद्रयान 2 और चंद्रयान 3 मिशन में क्या अंतर है (Difference between chandrayaan 2 and chandrayaan)

  • चंद्रयान 2 मिशन की लागत कुल 1000 करोड़ रुपए की थी। जबकि चंद्रयान 3 की लागत 615 करोड़ रुपए है।
  • चंद्रयान 2 के तहत लैंडर, रोवर, और ऑरबिटर को लॉन्च किया गया था। जबकि चंद्रयान 2 के जरिए लैंडर, रोवर और प्रॉपल्शन मॉड्यूल क लॉन्च किया जाना है।
  • चंद्रयान -3 के लिए लैंडर में केवल चार थ्रोटल-सक्षम इंजन होंगे। जबकि चंद्रयान -2 में पांच 800 एन इंजन थे।
  • चंद्रयान -3 लैंडर भी लेजर डॉपलर वेलोसिमीटर (एलडीवी) से लैस होगा। चंद्रयान 2 में ये तकनीक नहीं थी।

तो ये थी चंद्रयान 3 (chandrayaan 3 in hindi) से जुड़ी हर जानकारी, हम उम्मीद करते हैं कि ये लेख पढ़कर आपको चंद्रयान 3 मिशन क्या है, चंद्रयान 3 की लागत और चंद्रयान कब लॉन्च होगा chandrayaan 3 kab launch hoga, इसकी जानकारी मिल गई होगी।

ये भी पढ़ें- chandrayaan 2 मिशन क्या है

ये भी पढ़ें- गगनयान मिशन क्या है

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक