16 जनवरी से लगाई जाएगी लोगों को कोरोना वैक्सीन, जानें आपका नंबर कब आएगा

0
25
कोरोना वैक्सीन कब तक आएगा, corona vaccine, corona vaccine update,कोरोना वायरस वैक्सीन अपडेट
कोरोना वैक्सीन कब तक आएगा, corona vaccine, corona vaccine update,कोरोना वायरस वैक्सीन अपडेट

दिल्ली सरकार ने कोरोना वैक्सीन देने की तैयारियां पूरी कर ली है और 16 जनवरी से दिल्ली के वासियों को ये वैक्सीन देने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। दिल्ली सरकार के अनुसार 13 जनवरी तक राजधानी में कोरोना वैक्सीन की खेप पहुंच जाएगी। जिसके तीन दिन बाद कोरोना वायरस की वैक्सीन देने की प्रक्रिया को शुरू कर दिया है। कोरोना वैक्सीन से जुड़ी ये खराब काफी लोगों के लिए राहत भरी है। उम्मीद की जा रही है कि कोरोना वैक्सीन देने की प्रक्रिया शुरू होते ही। राजधानी में कोरोना वायरस के केसों में ओर गिरावट देखने को मिल सकती हैं।

कोरोना वैक्सीन का ड्राइ रन इससे पहले देश के हर राज्य में किया गया था। इस ड्राइ रन की मदद से ये पता चल सका कि कोरोना वैक्सीन देने के दौरान कौन-कौन सी दिक्कते आ सकती हैं और इन दिक्कतों के उपायों को निकाला गया। ये पूरी प्रक्रिया होने के बाद सरकार ने कोरोना वैक्सीन लगाने को अनुमति दे दी और अब देश में कुछ ही दिनों में कोरोना वैक्सीन देना शुरू हो जाएगा।

आपको बता दें कि भारत से पहले अमेरिका और ब्रिटेन देश ने कोविड-19 की वैक्सीन के इस्तेमाल की मंजूरी दी थी। इन दोनो देशों में कोरोना वैक्सीन देने का कार्य शुरू कर दिया गया है। अमेरिका में तो दिसंबर महीने से ही ये वैक्सीन लगाने की अनुमति दे दी गई थी।

लोगों के मनों में हैं कई सवाल

कोरोना की वैक्सीन को लेकर लोगों के मनों में कई सारे सवाल भी हैं और उन्हें इस वैक्सीन से डर भी लग रहा है। आपको बात दें कि वैक्सीन की कुल दो डोज लोगों को दी जाएगी। पहलीं डोज के 28 दिन बार ही दूसरा टिका लगाया जाएगा। इस तरह से एक व्यक्ति को कुल दो टीके लगाए जाएंगे। सरकार के प्लान के अनुसार सबसे पहले 50 से अधिक आयु वाले लोगों को वैक्सीन दी जाएगी। वहीं सकार का लक्ष्या 60 करोड़ लोगों को कोरोना वैक्सीन देने का है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here