बेहद ही खतरनाक है ‘कोरोना वायरस’ जानें किस तरह से करें इससे बचाव (Corona Virus In hindi)

0
299
corona virus ke lakshan in hindi
corona virus ke lakshan in hindi

कोरोना वायरस (Corona Virus) का प्रकोप बढ़ता जा रहा है और इस वायरस के कारण चीन देश में 213 लोगों की मौत अभी तक हो गई है। कोरोना वायरस क्या है, इसके लक्षण और इस वायरस से बचाव कैसे किया जाए इसके बारे में अधिकतर लोगों को जानकारी नहीं है। चिंता की बात ये है कि ये वायरस अब भारत भी पहुंच गया है और भारत में कोरोना वायरस से जुड़ा एक मामला सामने आए है। ऐसे में कोरोना वायरस से आप अपना बचाव जरूर रखें।

क्या है कोरोना वायरस? (Corona Virus In hindi)

क्या है कोरोना वायरस ये सवाल हर किसी के मन में जरूर आ रहा है। दरअसल कोरोना वायरस एक प्रकार का वायरस है जो कि सीफ़ूड के कारण होता है। ये वायरस इंसानों के साथ-साथ जानवरों को भी अपनी चपेट में ले रहा है। ये वायरस आसानी से एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति को लग जाता है। इसलिए ये वायरस ज्यादा फैल रहा है।

कोरोना वायरस के लक्षण (Corona Virus Symptoms)

जुकाम, खांसी, सांस लेने में तकलीफ होना और तेज बुखार आना कोरोना वायरस के लक्षण हैं। ये लक्षण आम वायरस के दौरान भी होते हैं। इसलिए ये वायरस होने पर लोगों को लगता है कि उन्हें आम वायरस हुआ है। हालांकि इस वायरस के कारण धीरे-धीरे तबीयत ढीली हो जाती है और इंसान को मृत्यु भी हो सकती है। ये वायरस चीन के बाद 17 देशों में पहुंच चुका है।

किया आपातकाल घोषित

कोरोना वायरस दुनिया के अधिकतर देशों में पहुंच गया है जिसके बाद  विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने अंतरराष्ट्रीय आपातकाल घोषित कर दिया है। डब्ल्यूएचओ ने लोगों के मास्क पहनने की  सलाह दी और सीफूड ना खाने को कहा है।

कोरोना वायरस से बचाव

  • कोरोना वायरस से बचाव करने के लिए आप भीड़ वाली जगह पर ना जाएं और घर से बाहर निकलने पर मास्क जरूर पहनें।
  • बाहर से आने के बाद अपने हाथ और पैरों को अच्छे से साफ करें।
  • खांसी और जुकाम होने पर डॉक्टर से जांच करवाएं।
  • खूब पानी पीएं।
  • जानवरों के पास ना जाएं और मांस मछली ना खाएं।

अभी तक कोरोना वायरस का टीका नहीं खोजा जा सकता है। इसलिए ये वायरस होने पर समान्य वायरस वाली दवाई दी जा रही है। ये वायरस पहली बार देखा गया है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here