जानें अंडा कैसे खाते हैं, अंडे कितने खाने चाहिए व अंडे के तासीर

0
48

अंडा कैसे खाते हैं, अंडा बनाने का तरीका व विधि, अंडे कितने खाने चाहिए, अंडे के तासीर

अंडे (anda in hindi) को बेहतर आहार माना जाता है और इसे खाने से शरीर को ताकत प्रदान होती है। यही वजह है कि लोगों को रोज अंडे खाने की हिदायत दी जाती है। दरअसल अंडे में काफी पोषक आहार मौजूद होता है, जो कि शरीर के लिए उत्तम साबित होता है। इसलिए आप अपनी डाइट में अंडों को जरूर जोड़े। हालांकि अंडे कैसे खाते हैं (anda kaise kehte hain) इसके बारे में कम ही लोगों को जानकारी होती है। कई लोग कच्चा अंडा खाया करते हैं, जो कि सही नहीं होता है। इसलिए आप ये गलती ना करें।

अंडे कैसे खाएं (anda kaise kehte hain)

अंडे को खाने के कई सारे तरीके होते हैं। अगर आप अपने वजन को कम करने हेतु अंडे का सेवन करना चाहते हैं तो अंडे के उबाल (anda boil) कर ही खाया करें। इसी प्रकार से जो लोग अपने वजन बढ़ाने की कोशिश में लगे हैं वो अंडे को फ्राई करके खाएं।

कच्चा अंडा खाएं की नहीं 

कई लोग कच्चा अंडा खा लेते हैं। उनको लगता है कि कच्चा अंडा खाने से उनकी सेहत अच्छे से बन जाएगी। अगर कच्चे अंडे को लेकर आपकी भी यही धारणा है, तो आप सावधान हो जाएं। क्योंकि कच्चा अंडा सेहत के लिए हानिकारक साबित होता है। कच्चा अंडा खाने के नुकसान काफी हैं, जैसे कच्चा अंडा खाने से पेट खराब हो सकता। आपको उलटी आ सकती है, मन खराब हो सकता है और इत्यादि। इसलिए कच्चा अंडा खाने के नुकसान जाने के बाद आप इसे खाने से बचें। कच्चा अंडा खाने के नुकसान पढ़ने के बाद आपको पता ही चल गया होगा कि ये सेहत के लिए हानिकारण हो सकता है।

उबलाकर खाएं अंडा 

अगर आप वजन घटाने की इच्छा रखते हैं तो अंडे को हमेशा पानी में उबालकर ही खाया करें। ऐसे करने अंडा फैट रहित रहता है और इसे खाने से वजन नहीं बढ़ता है। साथ में ही भूख भी कम लगती है।

कैसे उबालें अंडा (Anda boil kaise karte hain)

अंडे को उबालना (anda boil kaise karte hain) काफी सरल है, वैसे तो अंडा उबालने के तरीके तो कई हैं। कुछ लोग इसे पानी में तो कई लोग इसे माइक्रोवेव में उबाला करते हैं। लेकिन बात की जाए अंडा उबालने का सही तरीका कि तो वो पानी में उबलाना हैं। जी हां, पानी में अंडा उबला अंडा उबालने का सही तरीका माना जाता है। इसलिए आप माइक्रोवेब की जगह पानी में ही इसे उबाले।

अंडा उबालने की विधि (Anda kaise banta hai)

अंडा उबालने की विधि के तहत आप सबसे पहले एक पैन लें और उसके अंदर पानी डाल दें। फिर अंडे को इस पानी में डालकर इसके गैस पर रखें दे। पैन को किसी पलटे से ढक दें। अंडे को 15 मिनट तक पानी में रहने दें। जब अंडे में दरार आने लग जाए तो गैस को बंद कर लें। अब अंडे को बीच में से काट लें और इसका छिलका उतार लें। अंडा उबलकर तैयार है।

कितने उबले अंडे खाने चाहिए (Anda kitna khana chahiye)

महिलाओं दिन में दो उबले अंडे बिना डर के खा सकती है। जबकि पुरुष 3 से चार अंडे उबालकर खा सकते हैं। कोशिश करें कि इससे ज्यादा अंडे आप ना खाएं।

अंडा फ्राई कैसे करते हैं 

अंडा फ्राई करके भी खाया जा सकता है। अंडा फ्राई करना बेहद ही सरल है। अंडा फ्राई करने के लिए आपको एक फ्राई पैन, घी या मक्खन व अंडे की जरूरत पड़ेगी। गैस पर फ्राई पैन रख दें। फिर इसपर घी या मक्खन डाल दें। जब ये गर्म हो जाए तो अंडा तोड़कर इसमें डाल दें। 2 मिनट तक अंडा पकाई और गैस बंद कर दें।

कई लोग अंडा फ्राई करते समय प्याज व सब्जियों का प्रयोग भी करते हैं। इसलिए आप अंडा फ्राई करते हुए उसमें ये सब चीजें भी डाल सकते हैं।

अंडा खाने का सही समय (anda khane ke sahi samay)

अंडा खाने का सही समय सुबह का होता है। हालांकि आप चाहें तो दोपहर में भी अंडे को खा सकते हैं। लेकिन हमेशा कोशिश करें कि आप इस सुबह ही खाएं। रात को अंडा खाना सही नहीं माना जाता है इसलिए इस समय अंडा ना खाएं तो ज्यादा बेहतर होगा।

अंडे की तासीर 

अंडे की तासीर के बारे में काफी कम लोगों को जानकारी होती है। दरअसल अंडे की तासीर गर्म होती है। जिसकी वजह से अधिक अंडा नहीं खाना चाहिए। अंडे की तासीर गर्म होने के कारण कई लोगों को ये आसानी से पचता भी नहीं हैँं। इसलिए जिन लोगों को गर्म चीजें अधिक नहीं पच पाती हैं, वो लोग अंडे का सेवन करने से बचें। साथ में ही अंडे का सेवन आप गर्मी के मौसम के दौरान भी ना करें तो बेहतर होगा।

अंडे कितने खाने चाहिए, अंडे कैसे खाए चाहते हैं, अंडे खाने का तरीका (anda khane ke tarike) व अंडे की तासीर से जुड़ी जरूरी जानकारी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here