जोड़ों के दर्द का तेल बनाने की विधि (homemade oil for joint pain hindi)

0
50
जोड़ों के दर्द का तेल बनाने की विधि, homemade oil for joint pain hindi
जोड़ों के दर्द का तेल बनाने की विधि, homemade oil for joint pain hindi

घुटनों या जोड़ों के दर्द से सर्दी के मौसम में कई लोग दिक्कत रहती हैं। इनमें इस कदर दर्द होती हैं कि लोगों का चलना भी मुश्किल हो जाता है। घुटनों या जोड़ों के दर्द से आराम दिलाने के लिए कई तरह के तेल बाजार में मौजूद हैं। जिनकी मालिश करके दर्द से आराम पाया जा सकता है। आज हम आपको जोड़ों के दर्द का तेल (jodo ka dard ka tel) घर में कैसे बनाएं इसके बारे में जानकारी देने जा रहे हैं। ताकि जोड़ों में दर्द होने पर आप इस तेल से मालिश कर सकें और आराम पा सकें। जोड़ों के दर्द का तेल बनाने की विधि (homemade oil for joint pain hindi) काफी सरल है और इसे आसानी से कुछ ही मिनटों में आप तैयार कर सकते हैं।

जोड़ों के दर्द का तेल बनाने की विधि (homemade oil for joint pain hindi)

जोड़ों के दर्द का तेल कैसे बनाते हैं इसकी जानकारी काफी कम ही लोगों को होती है। जिसकी वजह से वो बाजार से महंगा तेल खरीदें पर मजबूर हो जाते हैं। बाजार में घुटनों व जोड़ों के दर्द के कई सारे तेल मौजूद हैं, लेकिन इनके दाम काफी अधिक हैं। इसलिए आप चाहें तो कुछ से नीचे बताए गए जोड़ों के दर्द का तेल बनाने की विधि पढ़कर, ये तेल खुद से बना सकते हैं, तो आइए जानते हैं कि जोड़ों के दर्द का तेल (jodo ka dard ka tel) कैसे बनाते हैं।

जायफल का तेल

जायफल का तेल दर्द (jodo ka dard ka tel) गायब करने में कारगर साबित होता है। इसलिए आप जायफल तेल से मालिश करें। आप जायफल लेकर उन्हें पीस लें। फिर इसे नारियल के तेल या जैतून के तेल में डाल दें। इस तेल को बोतल में बंद कर दें। फिर इसे धूप में कुछ दिनों तक के लिए रख दें। वहीं जब जायफल अच्छे से इस तेल में मिल जाए तो आप इसे छान कर इस्तेमाल कर लें।

ये भी पढ़ें- जायफल के फायदे और नुकसान

इसके अलावा आप चाहें तो नारियल के तेल में जायफल पीसकर डाल सकते हैं। उसके बाद इस तेल को अच्छे से गर्म कर लें और छान लें। फिर इसे एक बोतल में भरकर रख दें और इसे जोडो़ं व घुटनों की मालिश करें।

सरसों का तेल

सरसों के गर्म तेल से अगर रोजाना सर्दी में मालिश किए जाए तो जोडो़ं का दर्द नहीं होती है। सरसों के तेल को गर्म करने के लिए गैस पर चढ़ा दें। फिर इसमें लहसुन, अजवाइन, दाना मेथी और जायफल डालें दें। इस तेल को अच्छे से गर्म कर लें । गर्म होने के बाद इसे छान लें और इससे मालिश करें। गुनगुने तेल से रोजाना मालिश करने से काफी हद तक दर्द कम हो जाएगा और आराम मिल जाएगा।

लहसुन का तेल

लहसुन के तेल की मदद से भी जोडों के दर्द को गायब किया जा सकता है। जोड़ो में दर्द होने पर आप सरसों के तेल में लहसुन को पीसकर डाल दें। इस तेल को गर्म कर दर्द वाले हिस्से पर लगा दें। दर्द गायब हो जाएगी।

लाल मिर्च का तेल

जोड़ों के दर्द का तेल बनाने की विधिके तहत आपको लाल मिर्च और तेल की जरूरत पड़ेगी। नारियल व सरसों के तेल के अंदर लाल मिर्च डाल दें। फिर इसे उबाले लें और हल्का ठंडा कर इसे जोड़ों पर लगा दें। ये उपाय करने से जोड़ों का दर्द भाग जाएगा। जोड़ों के दर्द का तेल बनाने की ये विधि सबसे सरल है।

ये भी पढ़ें- सरसों के तेल के फायदे (Mustard Oil Benefits In Hindi)

जोड़ों के दर्द का तेल कैसे बनाते हैं (homemade oil for joint pain hindi) हम उम्मीद करते हैं ये लेख पढ़ने के बाद आपको इसकी जानकारी लग गई होगी। जोड़ों के दर्द का तेल बनाने की विधि (homemade oil for joint pain hindi) बेहद ही सरल है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here