कोरोना वैक्सीन लगाने से अगर कुछ होता है बुरा, तो दिया जाएगा आपको अच्छा खास मुआवजा

0
92
COVID-19 Tips, Symptoms of Coronavirus
COVID-19 Tips, Symptoms of Coronavirus

कोरोना वायरस की वैक्सीन (corona vaccine) को लेकर लोगों के बीच भ्रम फैलाया जा रहा है। ताकि लोग ये वैक्सीन न लगाएं और सरकार का विरोध करें। सरकार की ओर से कोरोना वैक्सीन को लेकर फैलाए जा रहे भ्रम को दूर करने के लिए लोगों को जागरुक भी किया जा रहा है। सरकार पहले ही साफ कर चुकी है कि कोरोना वैक्सीन को लगाने से किसी भी तरह की परेशानी लोगों को नहीं होगी। इस वैक्सीन को लगाने से कुछ लोगों को हल्का बुखार व सिरदर्द की तकलीफ का सामना करना पड़ सकता है। वैक्सीन लगाने के बाद ये लक्षण आने पर घबराने की आवश्यकता नहीं है। ये मामूली बात है।

इसके अलावा भारत बायोटेक ने भी अपनी वैक्सीन को लेकर कहा है कि अगर किसी को भी भारत बायोटेक की कोरोना वायरस से कोई बुरा प्रभाव पड़ता है तो कंपनी द्वारा उस व्यक्ति को मुआवजा दिया जाएगा। कंपनी को ओर से जारी बयान में कहा गया है कि साबित होने पर की उनकी दवाई के कारण व्यक्ति पर बुरा प्रभाव पड़ा है, तो उसे मुआवजा दिया जाएगा।

गौरतलब है कि आज से कोरोना वैक्सीन के टीकाकरण की शुरुआत कर दी गई है। पहले दिन दिल्ली में 3 हजारों को कोरोना की वैक्सीन दी गई है। इसी तरह से असम में 2000 से अधिक लोगों को व गोवा में 300 से अधिक लोगों को कोरना का टीका लगाया गया है। आज जिन लोगों को कोरोना की वैक्सीन दी गई है उन्हें अब 28 दिनों बाद इस वैक्सीन की दूसरी खुराक दी जाएगी। सरकार का लक्ष्य है कि वो आने वाले समय में 60 करोड़ भारतियों को कोरोना वैक्सीन लगाए।

वहीं ये वैक्सीन लगाने के लिए लोगों को कुछ रकम चुकाने पड़ेगी। सरकार केवल हेल्थ क्षेत्र से जुड़े लोगों को ही ये वैक्सीन फ्री में लगाने वाली है। बाकी लोगों को ये वैक्सीन लगाने के लिए पैसे देने होंगे। इस समय ये वैक्सीन बाजार में नहीं आई है। केवल सरकार ही इसका प्रयोग कर रही है।

ये पढ़ें-खुदाई के समय मिले महाभारत काल से जुड़े प्राचीन सिक्के

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here