इंस्‍टेंट पैन कार्ड कैसे बनाएं (instant pan card kaise banaye)

पैन कार्ड क्या है,पैन कार्ड पर लोन, इंस्‍टेंट पैन कार्ड कैसे बनाएं, instant pan card kaise banaye

भारत में रहने वालों लोगों के लिए आधार और पैन कार्ड दो ऐसी चीजें हैं जो बेहद ही आवश्यक है। कोई भी सरकारी काम करवाने के लिए आधार और पैन कार्ड की बेहद ही जरूरत पड़ती है। इसलिए आप ये दोनों चीज जरूर बना लें। हालांकि पैन कार्ड क्या होता है, ये कैसे बनाए (pan card kaise banaye) पैन कार्ड के 5 फायदे, इंस्‍टेंट पैन कार्ड (Instant PAN) के लिए कैसे करें आवेदन , पैन कार्ड पर लोन कैसे ले (पैन कार्ड loan), आधार कार्ड को पैन कार्ड से कैसे जोड़े इस तरह के तमाम सवाल लोगों के मनों में आते हैं। आज हम आपको पैन कार्ड से जुड़े इन्हीं सब सवालों के जवाब देना वाले हैं। तो आइए सबसे पहले जानते हैं कि पैन कार्ड क्या होता है।

पैन कार्ड क्या होता है (Pan card in hindi) 

पैन कार्ड एक आईडी होती है जिसके तहत दस-वर्ण अल्फ़ान्यूमेरिक पहचानकर्ता (ten-character alphanumeric identifier) होते हैं। पैन कार्ड को जारी करने की सारी जिम्मेदारी देश के आयकर विभाग की होती। ये कार्ड बनाने के लिए दो संगठन काम करती है। जिसमें से पहले संगठन का नाम एनडीएसएल (NDSL) है और दूसरे संगठन का नाम यूटीआईआईटीएसएल (UTIITSL)। इन दोनो के जरिए कोई भी पैन कार्ड बनवा सकता है ।

पैन कार्ड योजना

पैन कार्ड योजना को साल 1972 में शुरू किया गया था और आयकर act, 1961 की धारा 139 एए के तहत इसे वैधानिक बनाया गया था। हालांकि पैन को 1976 में सभी कर भुगतान करने वाले व्यक्तियों के लिए अनिवार्य कर दिया गया थ । लेकिन अब इसे अन्य लोगों के लिए भी अनिर्वाय कर दिया गया है। अगर आप बैंक में अकाउंट ओपन करते है तो ये अनिर्वाय है।

पैन कार्ड का फुल फॉर्म  pan full form in hindi

पैन कार्ड का फुल फॉर्म की स्थायी खाता संख्या permanent account number है।

पैन कार्ड क्यों बनाना चाहिए, पैन कार्ड क्यों जरूरी

काफी लोग यहीं सोचते हैं कि पैन कार्ड क्यों बनाना चाहिए और पैन कार्ड क्यों जरूरी है। दरअसल पैन कार्ड के जरिए है लेने देनेे किया जा सकता है। अगर आप बैंक में अकाउंट ओपन करते हैं, जॉब के लिए कहीं अप्लाई करते हैं या किसी कीमती समाना खरीदते हैं तो सबसे पहला आप से पैन कार्ड का नंबर ही पता किया जाता है।

पैन कार्ड के लिए डॉक्यूमेंट 

पैन कार्ड के लिए डॉक्यूमेंट भी चाहिए होते हैं और इन डॉक्यूमेंट के आधार पर ही ये कार्ड बनाया जाता है। पैन कार्ड के लिए डॉक्यूमेंट जो चाहिए होते हैं वो इस प्रकार है

  • आयु का डॉक्यूमेंट
  • घर के पत्ते का डॉक्यूमेंट और
  • फोटो
  • आधार कार्ड

पैन कार्ड के लिए डॉक्यूमेंट कौन से चाहिए ये पढ़ने के बाज अब जान लें कि कैसे बनता है पैन कार्ड

कैसे बनता है पैन कार्ड (pan card kaise banaye)

पैन कार्ड के डॉक्यूमेंट जमा करवाने के बाद इनकी जांच की जाती है और सब कुछ सही पाने के बाद पैन कार्ड बन जाता है। पैन कार्ड ऑनलाइन के माध्यम से भी बनाया जा सकता है। आप ऑनलाइन पैन कार्ड का फॉर्म भर के जमा कर दें।पैन कार्ड बन जाएगा। इसके अलावा Instant PAN भी अब बनना शुरू हो गया है। ये पैन कार्ड 10 मिनट में बन जाता है।

https://www.incometaxindia.gov.in/Pages/tax-services/apply-for-pan.aspx

पैन कार्ड डाउनलोड

पैन कार्ड बनने के बाद ये आपके द्वारा दर्ज करवाए गए पत्ते पर पहुंच जाता है।दूसरे जरिए के तहत आप चाहें तो पैन कार्ड डाउनलोड (Pan card download) भी कर सकते हैं। पैन कार्ड डाउनलोड करना बेहद ही सरल है और नीचे दिए गए लिंक पर जाकर पैन कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

https://www.onlineservices.nsdl.com/paam/MPanLogin.html

इंस्‍टेंट पैन के लिए कैसे करें आवेदन  (instant pan card kaise banaye)

इस तरह से बनाएं Instant PAN card

  • आजकर इंस्‍टेंट पैन (Instant PAN through Aadhaar )भी बनाया जाता है। इंस्‍टेंट पैन (Instant PAN) के तहत केवल 10 मिनट के अंदर पैन कार्ड बन जाता है। Instant PAN through Aadhaar बनाने के लिए इस लिंक पर जाएं। यहां जाकर आपको Instant PAN through Aadhaar दिखेगा। आप Instant PAN through Aadhaar पर क्लिक कर दें।
  • इसके बाद आप Get New Pan का ऑप्शन दिखेगा। जिसपर आपको क्लिक करना होगा। इस पेज पर आपको  aadhaar Card Number नंबर भरने का आदेश दिया जाए। ये अंक भरते उसके बाद ‘I Confirm’ बटव को दबा दें।
  • रजिस्टर्ड मोबाइल फोन नंबर पर OTP आएगा। जिसे भर दें। e-PAN बन जाएगा। जिसे आप pdf फॉर्मेट में निकल सकते हैं। Aadhaar के मदद से 10 मिनट में Instant PAN बन जाएगा।

पैन कार्ड चेक

पैन कार्ड चेक करने के लिए आप नीचे दिए गए लिंक पर जाएं। इस लिंक पर जाकर पैन कार्ड चेक किया जा सकता है।

पैन कार्ड पर लोन

लोन लेने के लिए जरूर दस्तावेजों में से एक पैन कार्ड ही। पैन कार्ड पर लोन लेना सरल हो जाता है। इसलिए आप जब भी लोन लें तो पैन कार्ड जरूर बना लें। पैन कार्ड पर लोन आसानी से मिल जाएगा

पैन कार्ड correction

पैन कार्ड फॉर्म 49a यानी पैन कार्ड application form है और इस भरने के बाद ही पैन कार्ड बनता है। वहीं पैन कार्ड बनने के बाद उसमें CORRECTION करना भी सरल है और ऐसा करने के लिए इस लिंक पर जाएं।

https://tin.tin.nsdl.com/pan/changerequest.html

पैन कार्ड कस्टमर केयर नंबर

https://www.incometaxindia.gov.in/Pages/Tax-helpline.aspx

पैन कार्ड से जुड़े सवाल

पैन कार्ड कैसे पता करे?

पैन कार्ड की आदेवन करने के बाद आपका पैन कार्ड बनकर तैयार हुआ है कि इसका जानकारी आप पैन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ले सकते हैं।

पैन कार्ड की वेबसाइट क्या है?

https://www.onlineservices.nsdl.com/paam/endUserRegisterContact.html

पैन कार्ड ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

https://www.incometaxindiaefiling.gov.in/home इस लिंक पर जाकर आप पैन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं

इस लेख की मदद से आपको पैन कार्ड बनाने से जुड़े सभी सवालों के जवाब मिल गए होेंग और ये भी पता चल गया होगा की इंस्‍टेंट पैन कार्ड कैसे बनाएं (insta pan card kaise banaye)

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक