इंश्योरेंस क्या होती है (Insurance Kya Hota Hai)

विस्तार में जानें क्या होती है इंश्योरेंस और इसके प्रकार (insurance in hindi and insurance kya hota hai hindi mai)

Insurance को हिंदी भाषा ( insurance kya hota hai) में बीमा के नाम से जाना जाता है. आज के समय में अधिकतर लोग अपनी इंश्योरेंस जरूर करवाते हैं और अपने परिवार को एक सुरक्षित जिदंगी देते हैं. वहीं कई लोगों को इस बात की जानकारी नहीं होती है कि आखिर इंश्योरेंस क्या होती है (insurance kya hota hai), इंश्योरेंस क्यों करवाई जाती है, इंश्योरेंस से क्या लाभ मिलता है और इंश्योरेंस कितने प्रकार की होती है. आज हम आपको इन्हीं सब सवालों के जवाब देने जा रहा हैं.

क्या होती है इंश्योरेंस (insurance kya hota hai)

इंश्योरेंस यानी बीमा एक प्रकार का अनुबंध होता है जो कि इंश्योरेंस कंपनी और बीमा धारक के बीच होता है. इंश्योरेंस के तहत बीमा धारक समय समय पर इंश्योरेंस कंपनी में कुछ राशि जमा करवाता है. वहीं जिस चीज का बीमा, बीमा धारक द्वारा करवाया जाता है, जब उस चीज को कोई नुकसान पहुंचता है या फिर हानि होती है. तो इंश्योरेंस कंपनी द्वारा उस चीज का खर्च उठाया जाता है.

कई चीजों का करवा सकते हैं बीमा

बीमा कई प्रकार का होता है और कई चीजों का करवाया जाता है. आप अपनी गाड़ी, घर, बाइक, दुकान, अपना, अपनी परिवारवालों का, अपने व्यापार और इत्यादि चीजों का बीमा करवा सकते हैं. अगर आप ने अपनी गाड़ी का बीमा करवाया होता है और आपकी गाड़ी को कुछ हो जाता है, तो बीमा कंपनी आपकी गाड़ी के हुए नुकसान की भरपाई करती है. इसी तरह से अगर आपके घर में आग लग जाती है या आपके घर को किसी तरह का नुकसान पहुंचता है, तो बीमा कंपनी आपके घर के नुकसान की भरपाई करती है.

इसके अलावा जब इंसान अपनी जिंदगी का बीमा करवाता है और वो बीमार पड़ जाता है. तो उसके इलाज का खर्च बीमा कंपनी द्वारा किया जाता है. इसके अलावा अगर किसी की मृत्यु हो जाती है और उसने मृत्यु से जुड़ा बीमा करवाया होता है तो बीमा कंपनी द्वारा उस व्यक्ति के परिवार वालों को पैसे दिए जाते हैं.

और सरल शब्दों में अगर बीमा को समझा जाए तो, बीमा के तहत आप हर साल निधारित राशि बीमा कंपनी में जमा करवाते हैं और जब कुछ घटना या नुकसान होता है तो बीमा कंपनी सारा खर्च उठाती है. वहीं किसी भी तरह का नुकसान ना होने पर आपको आपके द्वारा जमा करवाए पैसे नहीं मिलते हैं।

कितने प्रकार के होता हैं इंश्योरेंस (types of life insurance)

जीवन बीमा (Life insurance in hindi)

जीवन बीमा जिंदगी का बीमा होता है. इस इंश्योरेंस के तहत इंसान अपना जीवन का बीमा करवता है. उदाहरण के तौर पर अगर आप 10 साल के लिए 10 लाख का बीमा करवाते हैं, तो आप हर साल कुछ निर्धारित राशि भरते हैं. वहीं अगर बीमा पूरा होने से पहले आपको कुछ हो जाता है तो आपके परिवार को 10 लाख की राशि दी जाती है. भारत में अधिकतर लोग अपना जीवन बीमा ही करवाते हैं. जीवन बीमा एक प्रकार की सुरक्षा होती है. हालांकि हर इंश्योरेंस कंपनी के अपने नियम होते हैं और इन नियमों के आधार पर ही आपको पैसे मिलते हैं.

जो दूसरे प्रकार का बीमा होता है उसे साधारण बीमा के नाम से जाना जाता है और साधारण बीमा के तहत, गाड़ी का बीमा, बाइक का बीमा, घर का बीमा, घर, पशु और सेहत का बीमा आता है.

घर का बीमा (house insurance in hindi)

घर के बीमे के तहत आप अपने मकान का बीमा करवाते हैं और घर को अगर किसी भी तरह का नुकसान पहुंचता है तो इंश्योरेंस कंपनी द्वारा नुकसान की भरपाई करवाई जाती है.

बाइक का बीमा (bike insurance in hindi)

बाइक या स्कूटी का बीमा हमारे देश में करवाना अनिवार्य होता है और इस बीमा के तहत बाइक को नुकसान होने पर उसके सही होना का खर्च इंश्योरेंस कंपनी द्वारा भरा जाता है.

गाड़ी का बीमा (car insurance in hindi)

अगर आपके पास गाड़ी होती है तो आपको उसका बीमा जरूर करवाना होता है. अगर आप गाड़ी का बीमा नहीं करवाते हैं तो आपको जुर्माना भरना पड़ता है.

सेहत का बीमा (health insurance in hindi)

अधिकतर लोगों द्वारा सेहत का बीमा जरूर करवाया जाता है. अगर आपको सेहत बीमा के तहत आने वाली कोई बीमारी हो जाती है तो बीमा कंपनी द्वारा आपके इलाज का खर्च उठाया जाता है.

हर इंसान को अपना बीमा जरूर करवाना चाहिए. बीमा एक प्रकार की सुरक्षा होती है और ये आपको जीवन में आने वाली परेशानियों से बचाता है.इंश्योरेंस क्या होती है (insurance kya hota hai) इससे जुड़े आपको सवाल इस लेख में मिल गए होंगे और बिना देरी किए इंश्योरेंस करवा लें.

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक