जेफ बेजोस की जीवनी (Jeff Bezos Biography In Hindi)

0
23
जेफ बेजोस कौन हैं , jeff bezos kaun hai, जेफ बेजोस का जीवन परिचय, jeff bezos biography in hindi
जेफ बेजोस कौन हैं , jeff bezos kaun hai, जेफ बेजोस का जीवन परिचय, jeff bezos biography in hindi

जेफ बेजोस की जीवनी (Jeff Bezos Biography In Hindi)

जेफ बेजोस (jeff bezos) का जीवन उन लाखों लोगों के लिए प्ररेणादायक है जो कि बिजनेसमैन बनने का सपना देखते हैं और जीवन में कुछ अलग करना चाहते हैं। जेफ बेजोस ने साल 1994 में ही कुछ अलग करने का सपना देखा था और आज अपने इसी सपनी की वजह से ये दुनिया के सबसे अमीर इंसान बन गए हैं। jeff bezos कौन हैं, इन्होंने ऐसा कर्या किया की ये आज दुनिया के सबसे अमीर इंसान के तौर पर जानने जाते हैं, इसका उत्तर हम आपको जेफ बेजोस की जीवन के जरिए देने वाले हैं। इनकी जीवन शुरू करने से पहले आप ये जान लें की आखिर जेफ बेजोस कौन है।

जेफ बेजोस कौन हैं (jeff bezos kaun hai)

अमेजन का नाम आप लोगों को जरूर सुना होगा। अमेजन. कॉम के जरिए आज दुनिया का लगभग हर व्यक्ति शॉपिंग करता है। क्या आपको पता है कि अमेजन. कॉम के मालिक कौन हैं? अगर नहीं तो इसका उत्तर है jeff bezos। जेफ बेजोस ने अमेजन. कॉम कंपनी की शुरूआत की थी और ये दुनिया की सबसे फेमस ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी के मालिक हैं। अमेजन. कॉम को दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी बनाने का सफर काफी लंबा रहा है और जेफ बेजोस ने इस सफर को कैसे तय किया वो भी आज हम आपको बताने वाले हैं।

जेफ बेजोस का जीवन परिचय (jeff bezos biography in hindi)

पूरा नाम जेफरी प्रेस्टन बेजोस
जन्म  12 जनवरी 1964, अलबुकर्क, न्यू मेक्सिकों
पेशा अमेजन. कॉम, अमेजन के सीईओ और अध्यक्ष
माता का नाम और पिता का नाम जैकलीन (नी गिसे) और टेड जोर्गेनसन
पत्नी का नाम मैकेंजी टटल
कुल बच्चे 4
मिले सम्मान इन्हें बिजनेस इनोवेशन एंड सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी के लिए जर्मनी का 2018 एक्सल स्प्रिंगर अवार्ड मिला
शिक्षा प्राप्त प्रिंसटन विश्वविद्यालय से साइंस में स्नातक
राष्ट्रीयता – अमेरिकन, अमेरिका
कुल संपत्ति 18,000 करोड़ से अधिक

 

शुरूआति जीवन

जेफ बेजोस (jeff bezos) के व्यापारी परिवार से नाता रखते थे और यहीं वजह है कि इन्होंने खुद भी व्यापार करने का सोचा। जेफ बेजोस के परिवार का पशु फार्म का बिजनेस हुआ करता था और ये भी अपने परिवार के साथ मिलकर इस व्यापार में उनका हाथ बांटाया करते थे। बचपन में जेफ बेजोस ने अपना सबसे ज्यादा समय अपने नाना जी के साथ गुजारा था। दरअसल जेफ बेजोस  के

इस तरह से शुरू की Amazon कंपनी (Jeff Bezos Ki Kahani)

jeff bezos ने इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग और कंप्यूटर विज्ञान में डिग्री हासिल कर रखी है। इन्होंने ये डिग्री प्रिंसटन यूनिवर्सिटी से  1986 में हासिल की थी। अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद jeff bezos ने न्यूयॉर्क निवेश बैंक डी.ई. शॉ एंड कंपनी में काम करना शुरू किया था। इन्होंने इतने बेहतरीन तरीके से अपना काम किया कि इन्हें जल्द ही प्रमोशन मिल गया और ये कंपनी के  वरिष्ठ उपाध्यक्ष नामित किए गए। इन्हें इंटरनेट की निवेश संभावनाओं की जांच करने का काम सौंपा गया।

कुछ सालों तक इस कंपनी में काम करने के बाद jeff bezos ने खुद का काम शुरू करने का मन बना लिया और इस नौकरी को छोड़ दिया। नौकरी छोड़ने के बाद ये साल 1994 में वाशिंगटन चले गए। यहां पर इन्होंने एक आभासी किताबों (virtual bookstore) की दुकान खोली।

अभी पैसे न होने के कारण jeff bezos ने अपने घर के गैराज से ही अपनी कंपनी की शुरूआत की और अपनी इस कंपनी को Amazon नाम दिया। इन्होंने कुछ लोगों को काम पर रखा और उनके साथ मिलकर Amazon साइट के लिए सॉफ्टवेयर विकसित किया। अमेज़ॅन ने जुलाई 1995 में अपनी पहली पुस्तक बेची और इस तरह से इन्होंने अपनी कंपनी के जरिए पहले कमाई की।

Amazon.com एक ई-कॉमर्स कंपनी थी जिसमें किताबों के रिव्यू और किताबों को बेचने का काम किया जाता था। जून 1998 में अमेज़ॅन.कॉम के जरिए सीडी बेचना शुरू किया और बाद में इसी साल इसमें वीडियो भी बेचना शुरू किया गया। 1999 में बेजोस ने अमेज़ॅन.कॉम के साथ नीलामी की सुविधा भी जोड़ दी। जिसके तहत लोग अपनी चीजों की नीलामी कर सकते थे और लोग चीजों को खरीद सकते थे।

साल 2004 में अमेज़ॅन.कॉम के साथ उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स, परिधान, और हार्डवर सहित उत्पादों को भी जोड़ा गया। इस तरह से अमेज़ॅन. कॉम के जरिए बेजोस ने अन्य सामानों को भी बेचना शुरू किया। ऐसे अमेज़ॅन.कॉम की शुरूआत हुई और आज ये कंपनी हर तरह का छोटे से छोटा और बड़े से बड़ा सामान बेचकर पैसे कमा रही है।

निजी जिंदगी

साल 1993 में बेजोस ने मैकेंजी टटल से शादी की थी। इन दोनों की ये लव मैरिज थी। इनकी मुलाकात डी.ई. शॉ कंपनी में काम करते समय हुई। हालांकि साल 2019 में ये दोनों अलग हो गए। दरअसल बेजोस अपनी पत्नी को धोखा दे रह थे और इनका अफेयर चल रहा था। जिसके कारण इनकी पत्नी ने इनसे तलाक ले लिया। बेजोस के कुल चार बच्चे हैं।

जेफ बेजोस की कुल संपत्ति

56 साल के जेफ बेजोस ने अमेज़ॅन.कॉम के अलावा और भी कई सारी कंपनियां शुरू की हैं, जो कि अच्छा खासा व्यापार कर रही हैं। वहीं बात की जाए जेफ बेजोस की कुल संपत्ति की तो इनकी कुल संपत्ति 18,520 crores की है।

जेफ बेजोस से जुड़ी अन्य जानकारी –

  • फोर्ब्स के अनुसार, वह इतिहास में पहले व्यक्ति हैं जिनकी कुल संपत्ति $ 200 बिलियन से अधिक है।
  • बेजोस ने 2000 में एयरोस्पेस निर्माता और उप-कक्षीय स्पेसफ्लाइट सेवा कंपनी ब्लू ओरिजिन की स्थापना की।
  • प्रमुख अमेरिकी अखबार द वाशिंगटन पोस्ट को इन्होंने साल 2013 में $ 250 मिलियन में खरीदा था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here