विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे की जीवनी (Julian Assange Biography In Hindi)

जूलियन असांजे की जीवनी (Julian Assange Biography In Hindi)

जूलियन असांजे को हाल ही में गिफ्तार कर लिया गया है और ये इस समय पुलिस की हिरासत में हैं. विकीलीक्स के संस्थापक होने के साथ साथ ये पत्रकार और एक कंप्यूटर प्रोग्राम भी हैं. इनकी और से लीक किया गए पेपर की वजह से ये काफी सुर्खियों में रहा करते हैं.

जूलियन असांजे का जीवन परिचय (Julian Assange Intro)

पूरा नाम (Full Name)   जूलियन पॉल असांजे
जन्म तिथि (Birth Date) 3 जुलाई 1971
आयु (Age) 47 वर्ष
जन्म स्थान (Birth Place) क्वींसलैंड
पेशा (Professions) विकीलीक्स के निदेशक और प्रधान संपादक
राष्ट्रीयता (Nationality) आस्ट्रेलियन
कुल संपत्ति (Net Worth) $ 1.3 मिलियन
पिता का नाम (Father’s Name) जॉन शिप्टन
माता का नाम (Mother’s Name) क्रिस्टीन एन हॉकिन्स
पत्नी का नाम टेरेसा असांजे (1989-1999)
स्कूल (School) जानाकरी नहीं
कॉलेज / यूनिवर्सिटी (College / university) मेलबर्न विश्वविद्यालय
शैक्षणिक योग्यता (Educational Qualification)

 

जूलियन असांजे का व्यक्तिगत जीवन (Personal life) –

जूलियन असांजे का जन्म 3 जुलाई, 1971 में क्वींसलैंड में हुआ था. इनके मां क्रिस्टीन एन हॉकिन्स कलाकार दृश्य (visual artist) थी. जबकि इनके पिता जॉन शिप्टन, एक युद्ध-विरोधी कार्यकर्ता और बिल्डर हुआ करते थे.

असांजे ने टेरेसा नाम की एक महिला से शादी की. इस शादी से इनको 1989 में एक बेटा हुआ है था, जिसका नाम  डैनियल असांजे है और वो अब एक सॉफ्टवेयर डिजाइनर है. हालांकि शादी के एक साल बाद ही असांजे अपनी पत्नी से अलग हो गए थे.

जूलियन असांजे की शिक्षा (Julian Assange Education)

इन्होंने न्यू साउथ वेल्स में गुलमंगर प्राइमरी स्कूल और टाउनस्विले स्टेट हाई स्कूल से अपनी शुरुआती शिक्षा हासिल कर रखी है. वहीं इन्होंने अपनी डिग्री की पढ़ाई सेंट्रल क्वींसलैंड यूनिवर्सिटी और मेलबोर्न विश्वविद्यालय से की थी लेकिन इन्होंने अपनी पढ़ाई को बीच में ही छोड़ दिया था.

साल 2006 में की विकीलीक्स की स्थापना (Julian assange Wikileaks)

जूलियन असांजे ने साल 2006 में कुछ लोगों के साथ मिलकर विकीलीक्स की स्थापना की थी. जिसके ये प्रधान संपादक थे. विकीलीक्स में ये गुप्त स्रोतों की माध्यम से मिली गुप्त सूचना और खबरों को छापते थे. विकीलीक्स वेबसाइट में इन्होंने कई ऐसी खबरें छापी थी जो कि काफी चर्चा का विषय रही थी.

इन्होंने अपनी विकीलीक्स वेबसाइट पर इराक युद्ध से जुड़े दस्तावेजों को साझा किया था. जिसमें अमेरिका, इंग्लैंड और नाटो की सेनाओं के गंभीर युद्ध अपराध करने के प्रमाण थे. इराक युद्ध से जुड़े इन्होंने लगभग 4 लाख दस्तावेजों को अपनी वेबसाइट पर डाला था. ऐसा करने के बाद जूलियन असांजे की मुश्किलें काफी बढ़ गई थी और गिरफ्तारी के डर से इन्हें अपना नाम बदलकर कई सारे देश में रहना पड़ा था ताकि ये पकड़े ना जा सकें.

Julian Assange biography in hindi

जूलियन असांजे ने एक बार मीडिया से बात करते हुए बताया था कि इन्होंने किस तरह से अपने बालों में रंग कर लिया था और ये होटल में अपना नाम बदलकर रहते थे ताकि इनको पहचाना ना जा सके.

जूलियन असांजे के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय लोक अभियोजन अधिकारी द्वारा साल 2010 के नवम्बर महीने में रेड कॉर्नर नोटिस भी जारी किया था. दरअसल इन पर यौन अपराधों का मुकदमा दर्ज किया गया था और एक महीने बाद इनको गिरफ्तार भी कर लिया गया था. हालांकि इसके बाद इनको इक्वाडोर के दूतावास में शरण मिल गई थी और शरण मिलने के चलते ये रिहा हो गए थे. वहीं हाल ही में इस देश ने असांजे को शरण देने से इनकार कर दिया है. दरअसल इस देश के राष्ट्रपति लेनिन मोरेनो ने अंतरराष्ट्रीय समझौतों के लगातार उल्लंघन के चलते असांजे को शरण देने से इनकार कर दिया है.

लंदन में हुए गिरफ्तार (Julian Assange Arresst)

इक्वाडोर से शरण ना मिलने के चलते इनको लंदन में पुलिस गिरफ्तार किया गया है और इनको साल 2010 के मामले को लेकर गिरफ्तार किया गया है और ये पुलिस की हिरासत में हैं.

 

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक