लव जिहाद क्या होता है और लव जिहाद का इतिहास (love jihad kya hai, love jihad history)

जानें क्या होता है लव जिहाद क्यों इसको लेकर हो रहा है इतना विवाद (love jihad kya hai, love jihad new)

आजकल लव जिहाद शब्द काफी खबरों में सुनने को मिल रहा है और लव जिहाद से जुड़ी काफी खबरे (love jihad news) आ रही हैं। लव जिहाद के कारण कई सारी राज्य सरकारों ने इसे रोकने के लिए कानून भी बनाने की पूरी तैयारी कर ली है। ताकि उनके राज्य में लव जिहाद का शिकार कोई लड़की ना हो सके। हालांकि काफी कम लोग ही हैं जिन्हें लव जिहाद का मतलब क्या है (love jihad kya hai) और लव जिहाद का इतिहास के बारे में जानकारी है। आज हम आपको इस लेख की मदद से लव जिहाद क्या अर्थ होता है (love jihad kya hai) और लव जिहाद का इतिहास (love jihad history) बताने जा रहे हैं।

लव जिहाद का मतलब क्या है (love jihad kya hai)

लव जिहाद का मतलब (love jihad kya hai) किसी अन्य धर्म की लड़की से धोखे से शादी करना होता है। शादी के बाद लड़की पर दवाब डालकर उसे अपना धर्म परिवर्तन करने पर मजबूर किया जाता है। लव जिहाद को रोमियो जिहाद के नाम से भी जाना जाता है। सरल शब्दों में लव जिहाद को समझा जाए तो ये एक इस्लामोफोबिक षडयंत्र सिद्धांत है। जिसके तहत एक मुस्लिम पुरुष, गैर-मुस्लिम समुदायों से संबंधित महिलाओं से धोखे से शादी करते हैं और निकाह के बाद उसे इस्लाम में धर्मांतरण के लिए उसे मजबूर करते हैं।

भारत के अलावा अन्य देशों में भी लव जिहाद (love jihad kya hai) को लेकर आवाज उठाई जा रही है। हालांकि मुस्लिम संगठन लव जिहाद को लेकर लगने वाले आरोपों को गलत बताते हैं।

लव जिहाद का इतिहास

लव जिहाद का इतिहास काफी पुराना है। 1900 के दशक में भी कई सारी लड़कियों ने मुस्लिम लड़कों से निकाह किया था। जिसके बाद इन महिलाओं का धर्म बदलवा दिया गया। हालांकि उस दौरान लव जिहाद इतनी सुर्खियों (love jihad new) में नहीं आया था। 2000 के दशक में है भारत में लव जिहाद का मुद्दा उठने लगा जब कई सारी लड़कियों से निकाह करके उनके धर्म बदलवाए जाने की खबरें सामने आने लगी।

साल 2009 में भारत में पहली बार केरल और उसके बाद कर्नाटक में कथित रूप से राष्ट्रीय का ध्यान लव जिहाद की ओर खींचा। इस दौरान कई सारे ऐसे केस सामने आए जिसमें लड़कियों को मुस्लिम बनाने के लिए उनसे धोखे से निकाह किया जा रहा था। हद तो ये थी कि कई लड़कियों से लड़कों ने अपना धर्म छुपाकर निकाह किया था। वहीं निकाह के बाद लड़कियों पर जोर डाला गया कि वो अपना इस्लाम धर्म को अपनाएं। लव जिहाद का शिकार हुई कई महिलाएं सामनें आई और सरकार से मदद मांगी। जिसके बाद देश में लव जिहाद का मुद्दा शुरू हो गया। लव जिहाद के मुद्दे को राजनीति रंग भी दिया गया। कई सारी पार्टियों ने इस मुद्दे को खूब उछाला और आज तो भारत के कई ऐसा राज्य हैं, जहां पर लव जिहाद को रोकने के के लिए कानून (Love Jihad Act) भी बनाया गया है। इस कानून के तहत अगर कोई भी दोषी पाया जाता है तो उसे सजा दी जा सकती है।

विश्व हिंदू परिषद (VHP) के अनुसार उन्हें साल 2009 में लव जिहाद से जुड़े 1500 फोन आए थे। केरल कैथोलिक बिशप्स काउंसिल की सतर्कता परिषद की ओर से लव जिहाद को लेकर सर्तक रहने को कहा गया था। लव जिहाद के खिलाफ देश में बीजेपी पार्टी ने खुलकर विरोध किया था और इसके खिलाफ लोगों को जागरूक भी किया था। ताकि कोई भी मासूम लड़की लव जिहाद का शिकार ना हो सके।

लव जिहाद को लेकर कई तरह की बहस भी देश में होती है। कई लोग लव जिहाद को प्यार का नाम देते हैं और कहते हैं कि अगर कोई अन्य धर्म की लड़की मुस्लिम धर्म के लड़के से विवाह करना चाहती है, तो ये उसकी मर्जी है। राजनीति के लिए प्यार को लव जिहाद का नाम दिया जा रहा है। लेकिन अगर आकड़ों को देखा जाए तो वो साफ दर्शाते हैं कि लव जिहाद के नाम पर लड़कियों के धोखा किया जा रहा है।

लव जिहाद रोकने के उपाय (How to Stop love Jihad )

लव जिहाद रोकने के उपाय की बात की जाए तो कई सारे संगठन लव जिहाद के प्रति लोगों को जागरुक करने में लगे हुए हैं। ताकि उनके परिवार की बेटी लव जिहाद का शिकार ना हो सके और उसे शादी के नाम पर धर्म परिवर्तन करने पर मजबूर ना किया जाए।

लव जिहाद को रोकने के लिए कई सारी राज्य सरकार सख्त हो गई हैं और उन्होंने लव जिहाद के खिलाफ अपन राज्य में कानून बनाया है। जिसके तहत दोषी को 10 साल तक की सजा दी जा सकती है। यानी साफ है कि सरकार भी लव जिहाद को रोकना चाहती हैं।

इन राज्य में हो लव जिहाद के खिलाफ कानून (Love Jihad Act)

भारत के कई ऐसे राज्य हैं, जहां पर लव जिहाद के खिलाफ कानून (love jihad act) बनाया है और दोषों के लिए सजा का प्रावधान रखा गया है। इन राज्यों के नाम इस प्रकार हैं।

हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, हरियाणा और कर्नाटक में विवाह के माध्यम से “जबरन धर्मांतरण” को रोकने के लिए कानून का सहारा लिया जा रहा है। इन राज्य में जल्द ही लव जिहाद के खिलाफ कानून आ जाएगा।

हम उम्मीद करते हैं कि इस लेख की मदद से आपको love jihad kya hai इसके बारे में जानकारी अच्छी से मिल गई होगी।

ये भी पढ़ें – नेपाल के पशुपतिनाथ मंदिर का इतिहास (Pashupatinath Temple In Hindi)

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक