वैष्णो देवी यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालु ध्यान दें, अब एक फोन कर मिल जाएगी यात्रा से जुड़ी जानकारी

0
70
mata-vaishno-devi helpline number
mata-vaishno-devi helpline number

श्री माता वैष्णो देवी की यात्रा करने के लिए लाखों भक्त हर साल जम्मू आते हैं और मां के दरबार में जाकर अपना माथा टेकते हैं। सर्दी के मौसम में माता वैष्णो देवी मंदिर बर्फ से ढक जाता है और यहां काफी ठंड पड़ जाती है। इसलिए अगर आप इस मौसम में माता वैष्णो देवी के दर्शन करने जा रहे हैं। तो अपने साथ गर्म कपड़े जरूर लेकर जाएं। इस समय यहां का मौसम काफी ठंडा है और ऐसे में अपनी तैयारी पूरी करके जाएं। वहीं यहां आने वाले भक्तों के लिए अब खास सेवा शुरू की गई है। इस सेवा के तहत आपको यात्रा से जुड़ी कोई भी जानकारी आसानी से हासिल हो जाएगी।

यहां आने वाले श्रद्धालुओं को यात्रा करने से जुड़ी जानकारी आसानी से मिल सके। इसके लिए अब कॉल सेंटर सेवा शुरू की गई है। जो कि 24 घंटो खुली रहेगी। इतना ही नहीं कॉल सेंटर पर फोन करके यात्री अपनी शिकायत भी कर सकेंगे। उप-राज्यपाल ने गुरुवार को ये सेवा शुरू की है। चौबीस घंटे सुविधा देने वाले इस हाई-टेक कॉल सेंटर पर फोन कर श्रद्धालु यात्रा से संबंधित जानकारी व यात्रा के दौरान आ रही समस्याओं को लेकर अपनी शिकायत दर्ज करवा सकेंगे।

कॉल सेंटर के माध्यम से हेलीकॉप्टर, बैटरी से चलने वाली वाहन की उपलब्धता की जानकारी भी आपको आसानी से मिल जाएगी।  इस समय छह कॉल सेंटर हैं, जिनकी संख्या आगे बढ़ाई जानी है और 30 की जाएगी है। अगर आप को यात्रा से जुड़ी कोई भी जानकारी हासिल करनी हैं तो आप 01991-234804 नंबर पर संपर्क कर लें।

गौरतलब है कि माता वैष्णो देवी का मंदिर सदियों पुराना है और यहां पर देश के कोने-कोने से लोग आते हैं और मां के दर्शन किया करते हैं। माता वैष्णो देवी की यात्रा पैदल भी की जाती है जो कि 14 किलो मीटर तक की होती है। ऐसे में यात्रा में आए श्रद्धालुओं को कोई तकलीफ न हो इसके लिए और यात्रा से जुड़ी हर जानकारी आसानी से मिल सके। इसके लिए कॉल सेंटर की सुविधा शुरू कर दी गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here