महेश भट्ट की जीवनी (Mahesh Bhatt Biography In Hindi)

0
76
mahesh batt biography in hindi
mahesh bhatt biography in hindi

महेश भट्ट का जीवन परिचय (Mahesh Bhatt Biography In Hindi)

महेश भट्ट का नाम उनके काम से ज्यादा उनके साथ जुड़े विवादों के लिए जाना जाता है। हाल हीं सुशांत सिंह केस में भी महेश भट्ट का नाम सामने आया और ये एक बार फिर से लेमलाइट में आ गए। ये हिंदी फिल्मी जगत के  डायरेक्टर, प्रोड्यूसर और स्क्रीन राइटर के तौर पर जाने जाते हैं। इनके द्वारा कई फिल्मों को बनाया गया है, ये अपनी फिल्मों में नए चेहरों को मौका देन के लिए जाने जाते हैं। हालांकि महेश भट्ट की निजी जिंदगी कैसी है (Mahesh Bhatt Biography In Hindi) इसके बारे में लोगों के अधिक जानकारी नहीं है। इसलिए आज हम आपके लिए महेश भट्ट की जीवनी (Mahesh Bhatt Biography In Hindi) लाएं हैं। ताकि आप महेश भट्ट के जीवन के बारे में जान सकें। तो आइए शुरू करते हैं महेश भट्ट की जीवनी (Mahesh Bhatt Biography In Hindi)

महेश भट्ट का जीवन परिचय (Mahesh Bhatt Biography In Hindi)

पूरा नाम महेश भट्ट
जन्म जन्म 20 सितंबर,  बॉम्बे, बॉम्बे राज्य, भारत
आयु आयु 71
महेश भट्ट का धर्म हिंदू
किस लिए प्रसिद्ध हैं निर्देशक, निर्माता, पटकथा लेखक

 

महेश भट्ट का जन्म और शिक्षा

ये एक गुजराती ब्राह्मण हैं और इनका जन्म 20 सितंबर 1948 में हुआ था और ये मुंबई के रहने वाले हैं। इन्होंने मुंबई शहर के डॉन बॉस्को हाई स्कूल, माटुंगा से पढ़ाई कर रही है। इन्होंने अपनी शिक्षा पूरी करने के बाद उत्पाद विज्ञापन बनाने का काम किया। धीरे-धीरे इनके काम को पसंद किया जाने लगा और फिल्म निर्देशक राज खोसला ने इन्हें पहला मौका दिया और इन्होंने खोसला के लिए सहायक निर्देशक के तौर पर काम किया।

महेश भट्ट का परिवार

महेश भट्ट ने अपने जीवन काल में दो विवाह किए हैं। इनकी प्रथम पत्नी (mahesh bhatt wife) का नाम किरण भट्ट है जिनसे इन्होंने साल 1970 में विवाह किया था। वहीं इनकी दूसरी पत्नी का नाम सोनी राजदान है और इनका विवाह साल 1986 में हुआ था। महेश भट्ट को किरण भट्ट से तीन बच्चे हुए थे और पूजा भट्ट इनकी बेटी है। जबकि दूसरी पत्नी से इन्हे आलिया भट्ट हुई है।

महेश भट्ट के परिवार में एक पत्नी और चार बच्चे हैं। वहीं इनकी माता-पिता, पत्नी और बच्चों का नाम क्या है वो इस प्रकार है।

माता का नाम शिरीन मोहम्मद अली
पिता का नाम नानाभाई भट्ट
पत्नी का नाम (mahesh bhatt wife) किरण भट्ट
सोनी राजदान
बेटियों के नाम पूजा भट्ट (1972) , आलिया भट्ट (1993)
बेटे के नाम राहुल भट्ट (1982)
शाहीन भट्ट (1988)

 

महेश भट्ट का फिल्मी करियर

इन्होंने 26 साल की आयु में अपनी प्रथम फिल्म बनाई थी। जिसका नाम ‘मंजिलें और भी हैं’ था। जो कि साल 1974 में आई थी। इस फिल्म से इन्हें खास पहचान नहीं मिल सकी। साल 1990 में आई फिल्म  संगीतमय रोमांस फ़िल्म आशिक ने इन्हें करियर में कामयाबी दी। इस फिल्म के बाद महेश भट्ट ने कई अनगिनत फिल्मों का निर्देशन किया।

महेश भट्ट द्वारा बनाई गई फिल्में (Mahesh bhatt’s movies)

अर्थ
सारांश
जानम
नाम
सड़क
जख्‍म
जिस्‍म
मर्डर
वो लम्‍हे
कलयुग
मंजिलें और भी हैं
आशिकी
संघर्ष
राज
रोग
गैंग्‍सटर
तुम मिले
जिस्‍म 2
मर्डर 3

 

महेश भट्ट के साथ जुड़े विवाद

ये अक्सर विवादों की वजह से ही प्रसिद्ध होते हैं। ये कभी मीडिया के लोगों पर चढ़ जाते हैं या फिर अपने कमेंट के वजह से सुर्खियों में आ जाते हैं।

कंगना ने लगाया था संगीन आरोप

महेश भट्ट ने कंगना को अपनी फिल्म में काम करने का मौका दिया था और इस फिल्म से कंगना की किस्मत बदल गई थी। हालांकि अब कंगना ने इनके ऊपर कई संगीन आरोप लगाए हैं और कंगना के अनुसार इनके द्वारा उन्हें डराया और धमकाया गया था। इतना ही नहीं एक बार इन्होंने चप्पल भी कंगना पर फेंकी थी।

महेश भट्ट और रिया चक्रवर्ती (mahesh bhatt rhea chakraborty)

महेश भट्ट और रिया चक्रवर्ती (mahesh bhatt rhea chakraborty) का नाम इन दिनों काफी खबरो में आ रहा है। दरअसल महेश भट्ट ने रिया को अपनी फिल्म जलेबी में अदाकार के तौर पर काम करना का मौका दिया था। जिसके बाद ये दोनों एक अच्छे दोस्त बन गए थे। वहीं जब सुशांत की मौत हुई तो महेश भट्ट की और से जो बयान आया उसके लिए इनकी जमकर खींचाई की गई।

तो ये भी महेश भट्ट की जीवनी (Mahesh Bhatt Biography In Hindi)

महेश भट्ट से जुड़े सवाल

महेश भट्ट के कितने बेटे हैं

महेश भट्ट के दो बेटे और दो बेटियां हैं।

महेश भट्ट की आयु क्या है

महेश भट्ट की आयु 71 साल की है

महेश भट्ट की आनेवाली फिल्म

सड़क 2 इनकी आने वाली फिल्म है जो कि OTT पर रिलीज की जा रही है। इस फिल्म में इनकी दोनों बेटियां काम कर रही हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here