मखाने के फायदे, नुकसान, खाने का समय और कैसे खाएं (Makhane khane ke fayde aur Nuksan,Timing in hindi.)

मखाने के फायदे (Makhane khane ke fayde): मखाने के फायदे इसे एक हेल्दी डाड्र फूट्र बनाचे हैं और  मखाने का सेवन बहुत से लोग करते हैं. ये आमतौर पर सर्दी के समय ज्यादा खाए जाते हैं. मखाना को अंग्रेजी भाषा में फॉक्स-नट (fox nuts) से भी जाना जाता है. जबकि इनको कुछ लोग कमल के बीज के नाम से जानते हैं.

क्या होते हैं मखानें

कई लोग मखाने खाते हैं लेकिन कम ही लोगों को पता होता है कि ये एक प्रकार का फल है जो कि ईरियल फॉक्स नाम के पेड़ पर लगते हैं. मखानों के ये पेड़ अधिकतर पूर्वी  एशिया की झीलों और तालाबों के पास पाए जाते हैं. मखाने सेहत के लिए बादाम और अखरोट से अच्छा माना जाने वाला सूखा फल होता हैं.

मखाने का प्रयोग पुराने समय से ही दवाओं को बनाने में किया जाता हैं और इसका आयुर्वेद विज्ञान में भी महत्व है. चाइना में लोग कमल के बीज को धूप में सुखा कर स्नैक आइटम की तरह इसे खाना पसंद करते हैं. मखाने को भारत में नवरात्रि, कई मंदिरों में प्रसाद और भोग में प्रयोग किया जाता हैं. मखाना भारत में व्रत रखने वालों का पसंदीदा पकवान हैं. इसके अलावा कई तरह की खानों की चीजों को बनाने में भी मखानों का इस्तेमाल किया जाता है.

मखाने खाने के फायदे  (Makhana Benefits In Hindi)

ब्लड प्रैशर के लिए

मखाने के फायदे ब्लड प्रैशर के साथ भी जुड़े हुए हैं और मखाना उन लोगों को जरूर खाना चाहिए जिन व्यक्तियों का ब्लड प्रैशर हाई रहता हो. क्योंकि मखानों में हाई पोटेशियम और कम सोडियम पाया जाता हैं जो हाई ब्लड प्रैशर को कम करने में मदद करता हैं.यह मानव शरीर के ब्लड प्रैशर के स्तर को सही और स्थिर रखता हैं.

दिल के लिए

इसे हार्ट के लिए बहुत सही माना जाता हैं और मखाने में खूब मात्रा में मैग्नीशियम होता है. मैग्नीशियम रक्त और ऑक्सीजन को दिल तक सही से पहुंचाता है. इसलिए मखानों को नियमित रुप से खाने से आप अपना दिल सही रख सकते हैं.

वजन घटाने के लिए

इन कमल के बीजों में कम फाइबर और कम वसा पाया जाता हैं जोकि वजन घटाने मे भी मदद करते है. साथ में ही मखाना खाने से वजन भी नहीं बढ़ता है इसलिए आप दिल खोलकर मखानों का सेवन कर सकते हैं.

अनिद्रा के लिए

मखाने कुछ ऐसे पोषक तत्व होते हैं जिसके खाने से अच्छी नींद आती हैं और अनिद्रा जैसी समस्या दूर होती हैं. इसलिए आपको अगर रात को सोने में दिक्कत होती है तो आप सोने से पहले मखाने खा लें. मखाने के फायदे आपकी अनिद्रा की समस्या को दूर कर दें.

एंटी एजिंग

मखाने में पाया जाने वाले पोषक तत्व शरीर के अंदर क्षतिग्रस्त प्रोटीन को ठीक करते है और सही रखने में सहायता करते है. इसलिए अगर आपके त्वचा अगर एजिंग का शिकार हो रही है तो आप मखाने खाना शुरु कर दें.

शांतिकारी प्रभाव

मखाने का शरीर और मन पर अच्छा प्रभाव पड़ता हैं, और एंटीस्पास्मोडिक होते हैं, इसलिए नसों को ज्यादा आराम मिलता है और अच्छी नींद मिलती है,जिससे मन शांत होता हैं.

makhana benefits
makhana benefits

गुर्दा के लिए अच्छा है

मखाना शरीर में नियमित रुप से रक्त पहुंचाता हैं. जिससे गुर्दा की समस्या कम होती है. मखाना खाने से गुर्दा से सबंधित रोगो से बचाव होता हैं.

गर्मी के लिए

एक शोध से पता चला है कि यह हार्ट की शीतलन प्रक्रिया में सहायक है और शरीर से निकलने वाली रोगजनक गर्मी को ये शांत करता है. इसके अलावा कमल के बीज में पाया जाने वाला फ्लावोनोइड्स एक रसायन हैं जो सूजन को रोकने में सहायता करता है.

प्रोटीन में उच्च

मखाना में काफी ज्यादा मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है और इसमें ग्लूटेन नहीं होता है इसलिए रोज़ाना व्यायाम करने के लिए यह अच्छा नाश्ता है.

मसूढ़ों के लिए

मखाने को रोजाना खाने से धीरे-धीरे मसूड़ों की समस्याएं सही हो जाती है. यह दांतो के दर्द को ठीक करने में सहायता करता है. इसलिए दांत की दर्द से परेशान लोग मखानों का सेवन करना स्टार्ट कर दें.

हड्डियों के लिए 

मखाने में कैल्शियम खूूब मात्रा में पाया जाता हैं और मखाने प्रतिदिन खाने से हड्डियों को मजबूती मिलती हैं और अधिक आयु होने पर भी हड्डियां सही रहती हैं.

कमजोरी के लिए 

ये बॉडी के लिए बहुत ही सही होता हैं. प्रतिदिन मखाना खाने से बॉडी की कमज़ोरी दूर होती हैं और शरीर जल्दी थकता नहीं है.

मखाने खाने के नुकसान      

मखाने के फायदे तो आप लोगों ने पढ़ लिए हैं. अब आप मखाने खाने के नुकसान भी जान लें. क्योंकि मखाने खाने से आपकी सेहत पर बुरा असर भी पड़ सकता है. तो आइए जानते हैं मखाने के फायदे.

एलर्जी

कमल के बीज एलर्जी कर सकते है. इसलिए यदि आपको एलर्जी की समस्या रहती है, तो अपने डॉक्टर से बात करके ही इसको खाना स्टार्ट करें.

रक्त शर्करा

मधुमेह रोगी मखाने का सेवन करने से पहले डॉक्टर से बात कर लें, क्योंकि यह रक्त में शर्करा के लेवल को कम करता हैं. ऐसे में एकदम से शुगर कम होने की दिक्कत हो सकती है.

इन तरीकों से खाएं मखाना ( Makhana khane Ka Sahi Tarika In Hindi)

1.मखाने का प्रयोग सूप बनाने के दौरान किया जाता है और इसको सूप में डालकर खाया जा सकता है.

2.कई लोगों द्वारा मखाने की चटनी भी बनाई जाती है और इसको चटनी के तौर पर भी खाया जाता है. आपको इसकी चटनी बनाने के लिए इसमें मूंगफली और सरसों के बीज डालने होंगे और इनको पीसना होगा. फिर अपने हिसाब से आप इसमें नमक मिर्च डाल दें.

3.दूध में भी इनको डालकर खाया जा सकता है और आप दूध में मखाने के संग किशमिश और बादाम भी डाल सकते हैं.

4.आप कई सब्जियों को बनाने के समय भी उसमें मखाने को डाल सकते हैं.अधिकतम लोगों द्वारा इसको पनीर की सब्जी में डाला जाता हैं.

क्या व्रत में खा सकते हैं मखाने

व्रत के समय आप मखानों का सेवन कर सकते हैं और इनको आप दूध में डालकर या फिर देही में डालकर खा सकते हैं. इसके अलावा आप मखानों को तेल में तलकर भी खा सकते हैं.

प्रेगनेंसी में मखाना खाने के फायदे (makhana benefits in pregnancy)

प्रेगनेंसी के वक्त कई औरतों द्वारा दूध में मखाने डालकर उसके अच्छे से गर्म किया जाता है और फिर रात को सोने से पहले इस दूध का सेवन किया जाता है. दरअसल मखानों वाला दूध शरीर को ताकत प्रदान करता है.

मखानों की कीमत (makhana ke price)

मखाने काफी हल्के होते हैं और ये आपको किसी भी दुकान में मिल जाएंगे, वहीं इसकी कीमत की बात की जाए तो एक किलो मखाने आपको 150 रुपए से लेकर 180 रुपए प्रति किलो मिलते हैं. हालांकि मखानों का ये दाम ऊपर नीचे होता रहता है.

हम उम्मीद करते हैं कि आपको ये लेख पसंद आया होगा और मखाने के फायदे और मखाने के नुकसान जानने के बाद आप इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करेंगे.

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक