OTT प्लेटफॉर्म क्या है (OTT Platform Meaning Hindi, OTT platform kya hai)

ओटीटी प्लेटफॉर्म क्या है (OTT Platform Meaning Hindi, OTT platform kya hai, OTT Platforms India)

भारत में ओटीटी प्लेटफॉर्म (OTT Platform Meaning Hindi) बेहद ही प्रसिद्ध हो रहा है और ओटीटी प्लेटफॉर्म (OTT Platforms India) की वजह से ही लोग आसानी से घर बैठक काफी तरह के वीडियों केंटेट देख पा रहे हैं। हालांकि ओटीटी प्लेटफॉर्म क्या होता है (what is ott platforms in hindi) इसके बारे में बेहद ही कम लोगों को सही जानकारी होती है। इसलिए आज हम आपको ओटीटी प्लेटफॉर्म क्या है, OTT platforms list in india, OTT platform movies, OTT App कौन सी है और ओटीटी के फायदे (OTT benefits) क्या हैं? ये सब बताने जा रहे हैं। तो आइए सबसे पहले जानते हैं कि OTT क्या होता है (OTT Platforms Meaning in Hindi)?

OTT क्या होता है ( OTT  Platforms Meaning in Hindi)

ओटीटी (OTT Platform meaning in Hindi) इंटरनेट की दुनिया से जुड़ा हुआ शब्द है और ये इंटरनेट दुनिया की आधुनिक टेक्नोलॉजी है। OTT इंटरटेनमेंट Platforms है और इस Platforms पर जाकर आप फिल्म और सीरीज देख सकते हैं। आज के समय में लोगों के पास समय की कमी होती है और ऐसे में कई सारी फिल्म और सीरीज को इस Platforms पर ही रिलीज किया जाता है। यानी आप अपने फोन पर कहीं भी कभी भी इस Platforms पर जाकर फिल्में देख सकते हैं।

What is OTT In hindi
What is OTT In hindi

OTT की फुल फॉर्म क्या है ( full form of ott platform )

OTT की फुल फॉर्म क्या (full form of ott platform) होती है ये सवाल भी कई लोगों के मन में उठता है। दरअसल इसकी फुल फॉर्म Over-The-Top होता है  और इस प्लेटफॉर्म में Video या Media Content उपलब्ध होता है।

कई लोग इसे Video On Demand Platforms भी कहते हैं। ओटीटी प्लेटफॉर्म काफी तेजी से लोकप्रिय हो रहा है और आज के समय में कई सारे ऐसे OTT Platforms है जहां पर आप जाकर फिल्म, सीरीज देख सकते हैं।

ओटीटी ऐप क्या है (OTT Apps Meaning in Hindi)

कई सारे OTT Platform हैं जो कि फिल्म और सीरीज दिखाते हैं और इन OTT Platform की अपनी एप भी है। जिसे आप डॉनलॉड करके अपने फोन पर फिल्म और मूवी देख सकते हैं। Netflix, Amazon Prime, Hotstar ये सभी फेमस ओटीटी एप के नाम है। इन एप में इस समय नेटफ्लिक्स प्लेटफॉर्म काफी लोकप्रिय हो रहे है ।

Ott Platforms In India In Hindi –

भारत में ओटीटी प्लेटफॉर्म (OTT Platforms India) फेमस हो रहे हैं और कई सारे ऐसे ओटीटी प्लेटफॉर्म जिन्हें लोगों द्वारा खूब देखा जा रहा है। इनमें से अधिक ओटीटी प्लेटफॉर्म को पैसे चुकाने पड़ते हैं और फिर इनपर मौजूद वीडियों कंटेट को देखा जा सकता है। तो आइए नजर डालते हैं कौने से ott platforms भारत में फेमस हैं।

1 Netflix
2 Amazon Prime Video
3 Hotstar
4 Voot
5 Zee5
6 Viu
7 SonyLive
8 ALTBalaji
9 MX PLAYER (FREE)

 

Over-The-Top (OTT) सर्विस के फायदे –

What is OTT In hindi
What is OTT In hindi

Over-The-Top (OTT) एप पर जाकर आप अपने मन पसंद की फिल्म आसानी से देख सकते हैं। वो भी किसी एड के बिना। हालांकि Over-The-Top (OTT) एप का इस्तेमाल करने के लिए आपको पैसे देने होते हैं।

भारत में ओटीटी प्लेटफॉर्म (OTT Platforms India)

इस समय Netflix, Amazon Prime Video, Hotstar, Voot, Zee5, Viu, SonyLive और ALTBalaji सबसे फेमस OTT Platforms हैं। इन OTT Platforms में काफी सारा केंटेंट मौजूद है। OTT Platforms  में बच्चों के लिए भी काफी सारी चीजे उपलब्ध हैं और बच्चे केंटेट को देखकर काफी कुछ सीख सकते हैं।

लॉकडाउन के कारण OTT Platforms को काफी फायदा हुआ है और एकदम से OTT Platforms की मांग बढ़ गई हैं। हर OTT Platforms द्वारा अलग-अलग सविर्स के लिए अगल राशि तय की गई है और ये Platforms Paid Subscription या Membership Based सर्विस देते हैं।

ओटीटी प्लेटफॉर्म की खासियत (OTT Platforms)

  • ओटीटी प्लेटफॉर्म की काफी सारी खासियत हैं। ये प्लेटफॉर्म केवल फिल्म तक सीमित नहीं रहे हैं। कई ऐसे ओटीटी प्लेटफॉर्म है जो कि टी.वी सीरीयल और बच्चों से जुड़ी वीडियो भी दिखाते हैं। ओटीटी प्लेटफॉर्म के जरिए काफी तरह की चीजें देखी जा सकती हैं।
  • ओटीटी प्लेटफॉर्म की एप्स (OTT Platform Apps) डाउनलोड कर अपने फोन पर ही आसानी से वीडियो देखी जा सकती हैं। हर ओटीटी प्लेटफॉर्म की एप्स उपलब्ध है।

ott platform movies

ott platform movies पर कई सारी मूवी आ रही हैं। वहीं कौन सी मूवी किसी ott platform पर और कब आ रही है, इसकी जानकारी इस लिंक पर क्लिक करके आपको मिल जाएगी।

OTT प्लेटफार्म पर आने वाली फिल्मों की जानकारी (Bollywood Movies Release On OTT )

ओटीटी प्लेटफॉर्म से जुड़े सवाल

ओटीटी प्लेटफॉर्म फ्री में वीडियो दिखाते हैं?

नहीं ओटीटी प्लेटफॉर्म में फ्री में मूवी नहीं दिखाई जाती है। ओटीटी प्लेटफॉर्म की वीडियो देखने के लिए आपको पैसे चुकाने पड़ते हैं।

ओटीटी प्लेटफॉर्म एक साथ कितने लोग देख सकते हैं?

ओटीटी प्लेटफॉर्म का Subscription लेने के बाद एक आईडी पर अधिकतम चार DEVICE पर इसे चलाया जा सकता है

ये भी पढ़ें- लोकल फॉर वोकल का अर्थ (Local For Vocal Meaning In Hindi)

हम उम्मीद करते हैं कि ott platform के इस लेख के माध्यम से आपको अच्छे से पता चल गया होगा की ओटीटी प्लेटफॉर्म क्या होते हैं (OTT Platforms kya hai), भारत में ओटीटी प्लेटफॉर्म (OTT Platforms India in hindi) कितने फेमस है और ओटीटी प्लेटफॉर्म का मतलब क्या होता है ( OTT Platforms Meaning in Hindi)।

ये भी पढ़ें- टॉप न्यूज एंकर व उनकी सैलरी (Highest Paid Indian News Anchors)

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक