क्या आपको पता है कि Password और Phone को हिंदी भाषा में क्या कहा जाता है

आम बोल चाल में हम लोग रोजाना कई अंग्रेजी शब्दों को प्रयोग किया करता हैं। अनपढ़ हो या पढ़ा लिखा व्यक्ति उन्हें अंग्रेजी के ये शब्द अच्छे से याद हैं और आम बोल चाल में इन शब्दों का प्रयोग जरूर किया जाता है। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि रोजाना इस्तेमाल किए जाने वाले अंग्रेजी भाषा के इन शब्दों को हिंदी में क्या कहते हैं। इसके बारे में कम ही लोगों को पता है। आज हम आपके लिए कुछ ऐसे ही अंग्रेजी के शब्द लाए हैं। जिनका प्रयोग खूब किया जाता है। मगर हिंदी में इन्हें क्या कहते हैं, इसके बारे में किसी को पता नहीं हैं।

Password Ko Hindi Me Kya Kehte

जो लोग फोन व सोशल मीडिया का प्रयोग करते हैं। वो पासवर्ड शब्द जरूर बोलते होंगे। लेकिन हिंदी में password को क्या बोला जाता है (password ko hindi me kya kehte) ये काफी कम लोगों को ही पता होगा। हिंदी में password को कुंजिका (kunjika) कहते हैं। इसलिए अगर कभी कोई आपसे पासवर्ड को हिंदी में क्या कहते हैं ये पूछे तो आप इसका तुरंत जवाब दे दें।

Cricket Ko Hindi Me Kya Bolte Hai

क्रिकेट शब्द को हिंदी में क्या कहते हैं ? ये सवाल भी आपके मन में कई बार आया होगा। लेकिन इसका उत्तर शयद ही आपको अभी तक मिल पाया होगा। क्रिकेट शब्द को हिंदी झींगुर (Jhingur) और गेंद बल्ला का खेल कहा जाता है। इतना ही नहीं हिंदी में क्रिकेट के ओर नाम भी हैं, जो कि इस प्रकार हैं गोल गट्टम लकड़ बग्घम दे दना दन प्रतियोगिता और लंब दंड गोल पिंड धर पकड़ फेंक मार।

Cooker Ko Hindi Me Kya Kehte Hain

भारत की हर रसोई में कुकर का प्रयोग किया जाता है। कुकर एक अंग्रेजी शब्द है। ऐसे में सवाल उठता है कि कुकर को हिंदी में क्या कहा जाता है। कुकर को हिंदी भाषा में अंगीठी के नाम से जाना जाता है।

Social Media Ko Hindi Me Kya Bolte Hai

सोशल मीडिया को प्रयोग कई सारे लोग करते हैं। सोशल मीडिया के तहत फेसबुक, ट्वीटर और इत्यादि चीजें आती हैं। लेकिव सोशल मीडिया का हिंदी अर्थ क्या है, ये कम लोगों की ही पता होगा सोशल मीडिया को हिंदी में सामाजिक मीडिया कहा जाता है।

Phone Ko Hindi Kya Bolte Hai

हर किसी के पास फोन जरूर होता है। Phone की मदद से लोगों को एक दूसरे से संपर्क करने में आसानी होती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि फोन को हिंदी में किसी नाम से जाना जाता है। फोन को हिंदी भाषा में श्रावित्र कहा जाता है।

उम्मीद करते हैं कि इस लेख को पढ़ने के बाद आपको पता चल गया होगा कि पासवर्ड, कुकर, सोशलम मीडिया, फोन और क्रिकेट शब्द को हिंदी में क्या कहा जाता है।

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक