प्रेग्नेंसी में दलिया खाने के फायदे (pregnancy mein daliya khana chahie)

0
137
pregnancy mein daliya khana chahie, दलिया बनाने की विधि, क्या प्रेगनेंसी में दलिया खाना चाहिए
pregnancy mein daliya khana chahie, दलिया बनाने की विधि, क्या प्रेगनेंसी में दलिया खाना चाहिए

दलिया को सेहत के लिए सर्वश्रेष्ठ माना जाता है और रोज सुबह दलिया खाने से अनगित फायदे शरीर को पहुंचते हैं। कई लोगों के दिन की शुरुआत दलिया खाकर ही होती है। हालांकि कई लोग रात के समय भी दलिया खाया करते हैं। रात के समय दलिया खाने के फायदे भी अनगिनत होते हैं। आज हम आपको इस लेखक में प्रेग्नेंसी में दलिया खाना चाहिए (pregnancy mein daliya khana chahie) की नहीं व प्रेग्नेंसी में दलिया खाने के फायदे क्या हैं, इसकी जानकारी विस्तार से देने जा रहे हैं। तो आइए बिना देरी किए पढ़ते हैं, प्रेग्नेंसी में दलिया खाने के फायदे (pregnancy mein daliya khana ke fayada) क्या है।

क्या प्रेग्नेंसी में दलिया खाना चाहिए (pregnancy mein daliya khana chahie)

प्रेग्नेंसी में दलिया (daliya) खाना चाहिए की नहीं? ये सवाल कई महिलाओं के मन में आता है। दरअसल दलिया भारी और गर्म होता है, ऐसे में कई लोगों को लगता है इसे खाना उत्तम नहीं हैं। दरअसल प्रेग्नेंसी के शुरुआति दिनों में दलिया गर्भवती महिला को नहीं खाना चाहिए। वहीं आठवें महीने में गर्भवती महिलाएं आसानी से दलिया खा सकती है। इस दौरान दलिया खाने से कई फायदे महिला को मिलते हैं। जो कि इस प्रकार है-

प्रेग्नेंसी में दलिया खाने के फायदे

  • प्रेग्नेंसी में दलिया खाने से शिशु का विकास अच्छे से होता है।
  • दलिया में फाइबर और प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जिसके कारण इसे खाने से बच्चे को प्रोटीन की कमी नहीं होती है।
  • दलिया का सेवन करने से शिशु का विकास उच्च तरह से होने के साथ-साथ ही मां के सेहत भी सही नहीं रहती है।
  • बच्चा होने के बाद भी मां को दलिया खाना चाहिए। बच्चा होने के बाद औरतों का शरीर कमजोर हो जाता है। ऐसे में दलिया खाने से शरीर में ताकत आती है और कमजोरी दूर हो जाती है। इसलिए बच्चा होने से पहले व बच्चा होने के बाद दलिया जरूर खाएं।
  • दलिया में कार्बोहाइड्रेट उच्च मात्रा में पाया जाता है जो कि प्रेगनेंसी के दौरान गुणकारी होता है।

दलिया बनाने के विधि

दलिया बनाने की विधि की बात की जाए तो ये बेहद ही सरल है। आपको बाजार में दलिया का पैकेट मिल जाएगा। इसे आप खरीद लें। उसके बाद दलिये को साफ कर लें। अब दलिए को पानी से साफ करें और कुछ देर के लिए रख दें। गैस पर एक बर्तन रख उसमें घी डाल दें। फिर दलिये को इसमें फ्राई करें। दलिया गहरे भूरे रंग का हो जाए तो इसमें दूध डाल दें। फिर इसे अच्छे से पक्कने दें।

प्रेग्नेंसी व प्रेग्नेंसी में मीठा दलिया खाने की सलाह डॉक्टरों द्वारा नहीं दी जाती है। इसलिए दलिया को बिना चीनी के बनाकर ही खाएं। वहीं आप चाहें तो दलिये के अंदर दूध के जगह पानी भी डाल सकते हैं। तो ये थी दलिया बनाने की सबसे सरल विधि। दलिया बनाने की इस विधि से महज 15 मिनट में दलिया बन कर तैयार हो जाएगा।

हम उम्मीद करते हैं कि इस लेख के माध्यम से आपको दलिया से जुड़े तमाम सवाल मिल गए होंगे और ये पता चल गया होगा की क्या प्रेग्नेंसी में दलिया खाना चाहिए व दलिया बनाने की विधि क्या है।

ये भी पढ़ें- दलिया खाने के फायदे और नुकसान (Daliya ke fayde Aur Nuksan In Hindi)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here