भूलकर भी इस दिन ना फेंके झाड़ू वरना हो जाएगी बर्बादी (Jhadu kaha Aur Kab feke)

0
47
phool jhadu , jhadu meaning in english, seek jhadu, hindi mein jhadu, jhadu price ,purani jhadu kaha feke, broom in home
phool jhadu , jhadu meaning in english, seek jhadu, hindi mein jhadu, jhadu price ,purani jhadu kaha feke, broom in home

हर घर में झाड़ू जरूर होता है और इससे घर की सफाई की जाती है। झाड़ू को शुभ माना जाता है और घर में झाडू होने से धन लाभ होता है। शास्त्रों में झाड़ू से जुड़े कई नियम बताए गए हैं और इन नियमों के तहत ही झाड़ू का इस्तेमाल करना चाहिए। दरअसल झाड़ू को खरीदने का एक समय होता है और शुभ समय के दौरान ही इसे खरीदना होता है। इसी तरह से झाड़ू से कई सारे नियम जुड़े हुए हैं, जिनके बारे में लोगों को जानकारी नहीं है। जैसे कि झाड़ू किस दिन फेंकना चाहिए (purani jhadu kaha feke), झाड़ू कब खरीदे (jhadu kab kharide), झाड़ू किस समय लगाना चाहिए और झाड़ू कब नहीं लगाना चाहिए। तो आइए सबसे पहले जानते हैं कि झाड़ू कब खरीदे।

झाड़ू कब खरीदे (jhadu kab kharide) –

purani jhadu kaha feke, शाम के समय झाड़ू क्यों नहीं लगानी चाहिए
purani jhadu kaha feke, शाम के समय झाड़ू क्यों नहीं लगानी चाहिए

झाड़ू किस वार को खरीदें

झाड़ू कब खरीदना (jhadu kab kharide) चाहिए? ये सवाल कई लोगों के मनों आता है। दरअसल हम लोग कभी भी झाड़ू को खरीद लेते हैं, जो कि सही नहीं होता है। शास्त्रों में झाड़ू खरीदने से जुड़े समय का का जिक्र किया गया है। शास्त्रों के अनुसार झाड़ू को मंगलवार, शनिवार व अमावस्या के दि खरीदना सबसे उत्तम फल देता है। इसलिए आप झाड़ू को इन वार के दिन ही खरीदें (jhadu kab kharide)।

झाड़ू किस समय खरीदना चाहिए

वार की तरह ही झाड़ू को खरीदने (jhadu kab kharide) से समय भी जुड़ा होता है। शास्त्रों के अनुसार झाड़ू को शाम के समय या सुबह के समय ही खरीदना चाहिए। रात के समय झाड़ू को खरीदना शुभ फल नहीं देता है। इसलिए आप इस दौरान ही नई झाड़ू खरीदनें।

झाड़ू किस समय लगाना चाहिए

जी हां जिस तरह से झाड़ू किस वार को खरीदें जाता है, उसी तरह से झाड़ू लगाने के समय भी होता है। अगर गलत समय पर झाड़ू को लगाया जाता है तो अशुभ फल मिलता है। इसलिए आप झाड़ू सही समय पर ही लगाएं।

झाड़ू किस समय लगाना चाहिए इसका जवाब भी शस्त्रों में दिया गया है। शस्त्रों के अनुसार झाड़ू को सुबह के समय और शाम को पांच बजे से पहले लगाना चाहिए। दिन व रात के समय झाड़ू लगाना उत्तम नहीं होता है। वहीं सुबह झाड़ू लगाने से पहले पूरे घर में जल को जरूर छिड़कें और उसके बाद दी झाड़ू को लगाया करें।

झाड़ू कब नहीं लगाना चाहिए

झाड़ू किस समय लगाना चाहिए ये जानने के बाद एक नजर इसपर भी डाल लें कि आखिर झाड़ू कब नहीं लगाना चाहिए। जब कोई मेहमान आपके घर से जाए तो झाड़ू को ना लगाएं। मेहमान के जाने के बाद अगर झाड़ू को लगाया जाता है तो मेहमान को यात्रा के समय कष्ट होता है। इसी तरह से अगर कोी घर का सदस्य बाह जाए तो आप तुरंत झाड़ू ना लगाएं।  रात के समय झाड़ू को लगाना शुभ नहीं होता है इसलिए अंधेरा होने के बाद झाड़ू को लगाने से बचें।

घर में झाड़ू कितनी बार लगाना चाहिए?

घर में आप दो समय ही झाड़ू लगाया करें एक सुबह व दूसरा शाम। अधिक बार घर में झाड़ू लगाने से धन हानि होने लग जाती है। इसलिए बार-बार घर या दफ्तर में झाडू़ लगाने से बचें।

झाड़ू कैसे रखनी चाहिए?

  • घर में झाड़ू को सही से रखना चाहिए। झाड़ू को इस प्रकार से रखना चाहिए कि ये किसी की नजर में ना आ सके। दरअसल लोगों की नजर में झाड़ू आने से धन हानि होने लग जाती है।
  • झाड़ू को घर के बाहर रखनें से बचें और इसे हमेशा घर के अंदर ही रखा करें।
  • झाड़ू को केवल साफ जगह पर ही रखा करें।
  • इस छत पर रखने से बचें।

क्या रात में झाड़ू लगाना चाहिए?

शास्त्रों के अनुसार सूर्यास्त के बाद झाड़ू लगाने से घर में गरीबी आ जाती है। इसलिए रात में झाड़ू लगाना सही नहीं माना जाता है।

मंदिर में किस दिन झाड़ू गुप्त दान करें

कई लोग मंदिर में झाड़ू का गुप्त दान भी करते हैं। झाड़ू का मंदिर में गुप्त दान करने से ग्रह शांत हो जाते हैं। इसलिए आप मंदिर में झाड़ू का दान करें। मंदिर में किस दिन झाड़ू गुप्त दान करें? इसके बारे में लोगों को जानकारी नहीं होती है। पंडितो के अनुसार मंदिर में झाड़ू का गुप्तदान बुधवार के दिन करें। ये दान आप सुबह के समय ही करें। वहीं दान करने के बाद पीछे मोड़कर ना देंखें।

पुराना झाड़ू कहां फेंके (purani jhadu kaha feke)

झाड़ू पुराने होने के बाद लोग उसे कूड़ेदान में डाल देते हैं, जो कि सही नहीं होता है। झाड़ू पुराना होने के बाद उस फेंके नहीं बल्कि किसी पेड़ के नीचे रख दें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here