Future Group And Reliance Deal In Hindi

0
90
Reliance and Future Group deal
Reliance and Future Group deal

रिलायंस का हुआ फ्यूचर ग्रुप, जानें फ्यूचर ग्रुप के बारे में (Future Group And Reliance Deal In Hindi)

रिलायंस रीटेल वेंचर्स लिमिटेड (RRVL) की ओर से फ्यूचर ग्रुप (Future Retail Limited) को अपना बना लिया गया है और इस ग्रुप को 24713 करोड़ रुपए में रिलायंस (Reliance and Future Group deal in hindi) ने अपने नाम किया है। रिलायंस रीटेल वेंचर्स लिमिटेड रिलायंस इंडस्ट्रीज की सब्सिडियरी कंपनी है और अब ये फ्यूचर ग्रुप की रीटेल ऐंड होलसेल बिजनस और लॉजिस्टिक्स ऐंड वेयरहाउसिंग बिजनस को संभालने वाली है।

रिलायंस की हुआ बिग बाजार (Future Retail Limited AND Reliance)

भारत में बिग बाजार (Reliance Bigg bazaar) बेहद ही प्रसिद्ध हैं और लोग बिग बाजार (big bazar) के जरिए सस्ते में समान खरीदते हैं। वहीं अब बिग बाजार रिलायंस (Big bazaar reliance) कंपनी का हो गया है। दरअसल बिग बाजार फ्यूचर ग्रुप (Reliance and Future Group deal in hindi) का ही हिस्सा है और इस ग्रुप में बिग बाजार के अलावा फूड बाजार, ई-जोन और अन्य रीटेल बिजनस भी आते हैं। जो कि सब रिलायंस के हो गए हैं, जिसके साथ ही भारत के रीटेल बिजनस पर रिलायंस का कब्जा हो गया है।

Reliance Retail दिया गया नाम

ये ग्रपु खरीदने के साथ ही रिलायंस का रीटेल बिजनस का नाम भी तय कर लिया गया है और ये Reliance Retail के नाम से जाना जाएगा। इस ग्रुप को रिलायंस रीटेल ऐंड फैशन लाइफस्टाइल लिमिटेड के अंतर्गत लाया गया है और रिलायंस रीटेल ऐंड फैशन लाइफस्टाइल लिमिटेड पर रीटेल वेंचर्स लिमिटेड का हक होगा। जबकि फ्यूचर ग्रुप के लॉजिस्टिक्स और वेयरहाउसिंग बिजनस पर रिलायंस रीटेल वेंचर्स लिमिटेड (RRVL) के अतंर्गत रखे गए हैं।

क्या है फ्यूचर ग्रुप (Future Retail Limited)

फ्यूचर ग्रुप को किशोर बियानी द्वारा स्थापित किया गया था। ये ग्रपु बेहद ही बड़ा ग्रुप था और इसकी शुरूआत साल 2013 में बनाया गया था। फ्यूचर ग्रुप के अंतर्गत कई सारे व्यापार किए जाते हैं। जिनके नामों की जानकारी इस प्रकार है।

  • बिग बाजार,
  • फूड बाजार,
  • सेंट्रल,
  • ब्रैंड फैक्ट्री
  • होम टाउन और इत्यादि

लेकिन अब फ्यूचर ग्रुप पर मुकेश अंबानी (future group reliance deal) का हो गया है और इस ग्रुप के व्यापार को मुकेश अंबानी देखने वाले हैं। इस ग्रुप का बिग बाजार बेहद ही प्रसिद्ध था। लेकिन अब ये रिलायांस का हो है। (Future Group And Reliance Deal)। रिलायंसं और फ्यूचर ग्रुप की डील (future group reliance deal) काफी लंबे समय से सुर्खियों में बनी हुई थी, जो कि आज हो गई है।

ये भी पढ़ें- अनिल अंबानी की जीवनी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here