आरती साहा की जीवनी (Arati Saha Biography In Hindi)

आरती साहा की जीवनी ( First Female Swimmer Arati Saha Biography In Hindi)

आरती साहा का नाम भारत की उन महिलाओं में गिना जाता है, जिन्होंने हमारे देश का नाम दुनिया भर में रोशन किया था। कलकत्ता,पश्चिम बंगाल में जन्म लेने वाली आरती भारत व एशिया की पहली महिला तैराक थी (First Female Swimmer Aarti Saha) जिन्होंने इंग्लिश चैनल को पार किया था। वहीं आरती साहा कौन है (Arati Saha Biography In Hindi) और इन्होंने कैसे भारत का नाम रोशन किया ये हम आपको बताने जा रहे हैं।

आरती साहा की जीवनी (Arati Saha Biography In Hindi) –

पूरा नाम                   आरती साहा (गुप्ता)
जन्म स्थान                 24 सितम्बर 1940, कोलकता, बंगाल, ब्रिटिश भारत
निधन                       23 अगस्त 1994 
पिता का नाम              पंचगोपाल साहू
किस लिए हैं प्रसिद्ध       तैराक
पुरस्कार                     पद्म श्री
नागरिकता                  भारतीय

आरती साहा ने इंग्लिश चैनल कब पार किया?

24 सितंबर 1940 को भारत के कोलकत्ता में जन्म लेने वाली आरती ने अपन बचपन से ही तैरना शुरू कर दिया था। चार साल की आयु में तैराकी सीखने वाली आरती ने 1959 में 19 साल की आयु में इंग्लिश चैनल (aarti shah english channel) को बेहद ही आसानी से पार करके दिखाया था। जिसके साथ ही ये भारत की नहीं बल्कि एशिया की पहली ऐसे महिला बनीं थी। जिसने ये काम करके दिखाया था।

पहली बार हुई थी फेल (aarti shah english channel)

इंग्लिश चैनल को पार करना आसानी नहीं थी और आरती साहा अपने पहले प्रयास में ये चैनल पार करने में नाकाम रह गई थी। जिस समय इन्होंने पहली बार ये चैनल पार करने की कोशिश की थी। उस समय इनकी आयु 18 साल की थी। वहीं इंग्लिश चैनल पार ना कर पाने के बाद इन्होंने और मेहनत की और एक साल बाद फिर से इंग्लिश चैनल को पार करने की कोशिश की। इस कोशिश में आरती साहा सफल रही इन्होंने ये चैनल पार करके दिखा दिया। जिसके साथ ही आरती शाह भारत की पहली ऐसी तैराक बनीं जिन्होंने इंग्लिश चैनल को पार किया था। आरती से पहले ना भारत और ना ही एशिया की कोई तैरक महिला इंग्लिश चैनल को पार कर सखी थी (aarti shah english channel).

इंग्लिश चैनल किन देशों के मध्य है

ब्रिटेन और फ्रांस के बीच मौजूद पानी की सीमा को ‘इंग्लिश चैनल’ कहा जाता है. और आपको जानकर हैरानी होगी की हर साल बड़ी संख्या में लोग अपनी जान की बाजी लगाकर इसे पार करने की कोशिश करते हैं.

आरती साहा को मिले इनाम

Arati Saha Biography In Hindi, आरती शाह की जीवनी, aarti shah english channel
Arati Saha Biography In Hindi, आरती शाह की जीवनी, aarti shah english channel

इन्होंने कई सारे तैराकी प्रतियोगिता में भाग लिया था और साल 1945 से लेकर 1951 तक इन्होंने 22 इनाम अपने नाम किए थे। आरती शाह को भारत सरकार द्वारा सम्मानित करते हुए साल 1960 में पद्मश्री पुरस्कार भेंट किया गया था। इतना ही नहीं आरती सिंह के नाम की एक डाक टिकट भी जारी की गई थी। जो कि साल 1998 में भारतीय डाक ने जारी की थी।

आरती साहा का निधन (Arti shah death)

आरती साहा का निधन बंगाल में हुई थी। इन्होंने 23 अगस्त 1994 को अपने जीवन की अंतिम सांस ली थी। वहीं गूगल डूडल (Google Doodle Arati Saha) ने आरती साहा को उनके 80 वें जन्मदिवस पर याद किया है और अपने पेज इनको समर्पित किया है।

हम उम्मीद करते हैं आपको आरती शाह की जीवनी (Arati Saha Biography In Hindi) आपको पंसद आई होगी और इनसे आपको प्ररेणा मिली होगी।

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक