कनिष्क कटारिया की जीवनी (UPSC Topper kanishka katara biography In Hindi)

 कनिष्क कटारिया की जीवनी (UPSC Topper kanishka katara biography In Hindi)

कनिष्क कटारिया ने साल 2018 की सिविल सेवा परीक्षा में प्रथम स्थान हासिल किया है. कनिष्क कटारिया की तरह ही इनके पिता भी सिविल सेवा में ही हैं और अब कनिष्क भी सिविल सेवा में आए गए हैं. कनिष्क ने अपनी कामयाबी का सारा श्रेय अपने परिवार वालों को और अपनी प्रेमिका को दिया है.

कनिष्क कटारिया का जीवन परिचय (kanishka katara)

पूरा नाम (Full Name)   कनिष्क कटारिया
जन्म तिथि (Birth Date) जानकारी नहीं
जन्म स्थान (Birth Place) जानकारी
पेशा (Professions) आईएएस  अधिकारी
राष्ट्रीयता (Nationality) भारतीय
धर्म (Religion) हिंदू
पिता का नाम (Father’s Name) जानकारी नहीं
माता का नाम (Mother’s Name) जानकारी नहीं
स्कूल (School) जानाकरी नहीं
कॉलेज / यूनिवर्सिटी (College / university) आईआईटी बॉम्बे से ग्रेजुएट
शैक्षणिक योग्यता (Educational Qualification)  

 बी.टेक

 

कनिष्क कटारिया का व्यक्तिगत जीवन (Personal life) –

कनिष्क कटारिया का जन्म स्थान राजस्थान है. इनके घर में इनके माता पिता और इनकी एक बहन हैं. कनिष्क कटारिया ने साल 2018 की सिविल सेवा परीक्षा में भाग लिया था और इस परीक्षा को पहले स्थान के साथ पास किया है.

सिविल सेवा परीक्षा में बैठने से पहले कनिष्क कटारिया ने तीन साल नौकरी की थी. कनिष्क कटारिया के अनुसार इन्होंने अपने पिता के कहने पर ये परीक्षा देने का फैसला किया था और पहले ही प्रयास में इन्होंने ना केवल इस परीक्षा को पास कर लिया. बल्कि पहला स्थान भी हासिल कर लिया. कनिष्क कटारिया के अनुसार उनको उम्मीद नहीं थी की वो इस परीक्षा में पहले स्थान हासिल करें.

कनिष्क कटारिया की पढ़ाई (UPSC Topper kanishka katara Education)

कनिष्क कटारिया आईआईटी बॉम्बे से ग्रेजुएट हैं और अपनी पढ़ाई खत्म करने के बाद उन्होंने तीन साल दक्षिण कोरिया में नौकरी की थी. लेकिन एक साल पहले इन्होंने अपनी नौकरी को छोड़कर सिविल सेवा की परीक्षा दी. कनिष्क के मुताकि इन्होंने दिल्ली में इस परीक्षा को पास करने से जुड़ी कोचिंग ली थी और सात महीने तक कोचिंग लेने के बाद इन्होंने खुद से इस परीक्षा की पढ़ी करनी शुरू कर दी थी.

कनिष्क ने अनुसार पहले ये 8 से लेरर 10 घंटे तक पढ़ाई दिन में पढ़ाई करते थे. लेकिन जैसे ही परीक्षा पास आ गई इन्होंने 15 घंटे तक पढ़ाई करना शुरू कर दिया था.

सिविल सेवा परीक्षा के पहला स्थान हासिल करने वाले कनिष्क ने  साल 2010 में आईआईटी जेईई परीक्षा में भी अच्छा प्रदर्शन किया था.  जेईई परीक्षा इन्होंने 44वां रैंक हासिल की थी. जबिक 10वीं और 12वीं में इन्होंने 90 फीसदी से ज्यादा अंक प्राप्त किए थे.

कनिष्क को क्रिकेट, फुटबॉल और फिल्म देखना काफी पसंद है और इनके पसंदीदा क्रिकेटर सचिन तेंडुलकर और विराट कोहली हैं.

 

 

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक