अब घर बैठे बन जाएगा वोटर कार्ड, आपको बस करना होगा ये काम

0
43
voter card online hindi
voter card online hindi

वोटर दिवस (voter day) के मौके पर भारतीय चुनाव आयोग की ओर से देश के मतदाताओं को एक अनोखा तोहफा प्रदान किया गया है और अब देश की जनता आसानी से घर बैठे अपना वोटर कार्ड (voter card) बनवा सकती है व वोटर कार्ड से जुड़े सारे काम घर पर बैठकर ही कर सकती हैं। भारतीय चुनव आयोग की ओर से 25 जनवरी के दिन डिजिटल वोटर कार्ड (online voter card) की सुविधा को शुरू किया गया है। इस सुविधा को मतदाता दिवस के अवसर पर लॉन्च किया गया है।

ई-इलेक्टर फोटो पहचान पत्र निर्वाचक फोटो पहचान पत्र का डिजिटल संस्करण है और ये पूरी तरह से सुरक्षित है। जिस तरह से पैन कार्ड ड्राइविंग लाइसेंस डिजिटल के जरिए बनाया जाता है, उसी तरह से अब वोटर कार्ड भी ऑनलाइन के जरिए हासिल किया जा सकता है।

डिजिटल वोटर कार्ड हासिल करने के लिए आपको कुछ चरणों में ये प्रक्रिया करनी होगी। वोटर कार्ड हासिल करने के लिए चुनाव आयोग की वेबसाइट पर जाना होगा और अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके लिए आपको अपना मोबइल नंबर और ई मेल आईडी दर्ज करवानी होगी। ये प्रक्रिया आप मोबाइल एप (Voter Helpline) और चुनाव आयोग की वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं।

एप या आयोग की वेबसाइट पर जाकर मोबाइल नंबर या ई-मेल आईडी से लॉगिन करें। लॉगिन करने के बाद Download e-EPIC का क्लिक करें। उसके बाद मोबाइल नंबर या वोटर कार्ड नंबर डालकर आप पीडीएफ में अपने वोटर कार्ड डाउनलोड कर ले। यानी ये कार्ड हासिल करना बेहद ही सरल है।

इस सुविधा के शुरू होने से लोगों को अब अपने वोटर कार्ड से जुड़े काम के लिए चक्कर नहीं काटने होंगे। लोग आसानी से घर पर बैठकर वोटर कार्ड हासिल कर सकते हैं। वहीं आप चाहें तो वोटर कार्ड की हार्ड कॉपी भी डाउनलोड कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको 25 रुपए का देने होगा। जिसके बाद आपक घर में ये कार्ड आ जाएगा।

क्या होता है वोटर कार्ड

वोटर कार्ड की मदद से लोगों को अपने पसंद के नेता को चुनने को अधिकार दिया जाता है। वोटर कार्ड की मदद से जनता वोटर कर सकती है। इसके अलावा ये कार्ड पहचान पत्र के तौर पर भी काम आता है। वोटर कार्ड बनवाने की आयु 18 वर्ष की है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here