बालों के लिए सबसे अच्छा शैंपू कौन सा है (baalo ke liye best shampoo)

baalo ke liye sabse achha shampoo kon sa hai: घने बाल हर किसी का सपना होता है। लेकिन कई बार बाल गिरने लग जाते हैं और इनका घना पन भी कम होने लग जाता है। इसी प्रकार से कई लड़कों के बाल भी कम आयु में ही झड़ने लग जाते हैं। जिस तरह से हम अपने शरीर की केयर करते हैं, वैसे ही बालों की केयर भी करनी होती है। जब हम कुछ चीज खरीदते हैं, तो सबसे पहले दिमाग में यही बात आती है, सबसे अच्छी चीज कौन सी है? इसी प्रकार से बालों के लिए सबसे अच्छा शैंपू कौन सा है? ये सवाल भी कई लोगों के मनों में आता है।

बालों के लिए सबसे अच्छा शैंपू कौन सा है (baalo ke liye sabse achha shampoo kon sa hai)

बाजाप में बिकने वाले शैम्पू

बालों के लिए हमेशा बेहतर ही शैम्पू लें। बालों के लिए सबसे अच्छा शैंपू कौन सा है (baalo ke liye sabse achha shampoo kon sa hai)? इसका जवाब आपके बालों पर निर्भर जाता है। दरअसल जिन लोगों के बाल पतले होते हैं, उन लोगों को ज्यादा कैमिकल वाला शैंम्पू इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। अधिक कैमिकल वाले शैंम्पू से बाल एकदम से झड़ने लग जाते हैं और गिर जाते हैं। वहीं जिन लोगों के बाल घने और मोटे होते हैं, अगर वो कैमिकल वाला शैंम्पू लगाते हैं, तो उनके बालों का घना बन कम हो जाता है और बेजान बन जाते हैं।

ये भी पढ़ें- बालों के लिए जादुई चीज है कैस्टर ऑयल, जानें कैसे (castor oil in hindi for hair)

जिन लोगों के बाल घने और मोटे होते हैं। उन लोगों को स्ट्रॉन्ग शैम्पू लगाना चाहिए। अगर स्ट्रॉन्ग शैम्पू से बाल नहीं साफ किए जाते हैं तो ये गंदे ही रहे जाते है। क्लिनिक प्लस जैसे शैम्पू स्ट्रॉन्ग माने जाते है।

हर्बल शैम्पू

बालों के लिए हर्बल शैम्पू को उत्तम माना गया है। इस प्रकार के शैम्पू को बालों पर लगाने से किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं पहुंचता है। दरअसल हर्बल शैम्पू बनाने में केवल जड़ी बुटियों का प्रयोग किया जाता है। जो कि बालों के लि उत्तम मानी जाती है। इसलिए जब भी शैम्पू लेने का आप सोचें तो हर्बल शैम्पू लें। हर्बल शैम्पू भी कई प्रकार के आते हैं। इसलिए अपने बालों की सेहत के हिसाब से आप इनका चुनाव कर सकते हैं।

बच्चों वाला शैम्पू

अगर आपके बाल काफी कमजोर हैं तो आप बच्चों वाला शैम्पू इस्तेमाल कर सकते हैं। बच्चों वाला शैम्पू इस्तेमाल करने से भी बालों की सेहत पर अच्छा असर पड़ता है और बाल गिरते भी नहीं है। दरअसल बच्चों के लिए जो शैम्पू बनाया जाता है, वो एकमद कैमिकल मुक्त होता है और इसे लगाने से कोई नुकसान बालों पर नुकसान नहीं पहुंचता है।

रखें इन बातों के ध्यान 

जब भी आप बालों के लिए शैंपू लें। तो इस बात का ध्यान रखें की उस शैम्पू में सल्फेट्स, पैराबेंस, ट्राइक्लोसन औक
पॉलीथीन ग्लाइकॉल जैसे कैमिकल का प्रयोग न किया गया हो। इन कैमिकल की वजह से बाल कमजोर बन जाते हैं और झड़ने लग जाते हैं। शैम्पू के अंदर कौन-कौन सी चीजें डाली गई हैं। ये उसकी बोतल पर लिखा होता है। इसलिए शैम्पू खरीदते समय आप ये देख लें की उसके अंदर क्या-क्या डाल गया है।

बालों पर कई तरह के शैम्पू लगाने से बचें। जो लोग कम अंतराल के अंदर अपने शैम्पू बदलते रहते हैं। उनके बाल झड़ना शुरू हो जाते हैं। इसलिए कोशिश यहीं करें की बालों पर केवल एक ही शैम्पू का प्रयोग करें।

बालों पर रूसी आने पर रूसी भगाने वाले शैम्पू का प्रयोग कई लोग करते हैं। अगर हो सके तो रूसी होने पर घरेलू नुस्खों को आजमाएं। क्योंकि रूसी भगाने वाले शैम्पू में कैमिकल काफी अधिक मात्रा में इस्तेमाल किया जाता है। जिसके कारण बालों की  सेहत पर बुरा असर पड़ता है।

बालों पर रोज शैम्पू न लगाएं। हफ्ते में कम से दो बार ही बालों को धोने की सलाह दी जाती है। अधिक पर अधिख शैम्पू लगाने से ये टूटने लग जाते हैं।

हम उम्मीद करते हैं कि ये लेख पढ़कर आपको इस बात की जानकारी मिल गई होगी कि बालों के लिए सबसे अच्छा शैंपू कौन सा है (baalo ke liye sabse achha shampoo kon sa hai) और शैम्पू का चयन करते हुए किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

ये भी पढ़े- हफ्ते के इन दिन नाखून, बाल काटने से होती है बरकत, जबकि मंगलवार के दिन ऐसा करने से..

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक