महाशिवरात्रि के दिन नमक खाना चाहिए कि नहीं?

महाशिवरात्रि का व्रत इस साल 18 फरवरी को आ रहा है. काफी लोग इस दिन भोलनाथ की पूजा करते हैं और व्रत रखा करते हैं. महाशिवरात्रि (mahashivratri) के दिन क्या खाना चाहिए और क्या नहीं कई लोगों को इस बात की जानकारी नहीं होती है. महाशिवरात्रि के दिन नमक खाना चाहिए कि नहीं? ये सवाल भी कई लोगों के मन में आता है. अगर आप महाशिवरात्रि का व्रत रखते हैं तो इस दिन नमक का सेवन न करें. कई लोग व्रत वाले नमक को फल में या जूस में डालकर खा लेते हैं. लेकिन आप ऐसा करने से बचें और बिना नमक का प्रयोग करे फल और जूस का सेवन करें.

महाशिवरात्रि का व्रत जिन लोगों को रखता होता है उन्हें केवल फल, दूध या फिर उब्ले आलू का ही सेवन करना चाहिए. इसके अलावा आप चाहे तो जूस या फिर शेक्स भी पी सकते हैं. आप बस इस चीज का ध्यान रखें की व्रत वाले दिन नमक, प्याज या लहसुन का सेवन करें.

किस समय खाए खाना

अगर आप महाशिवरात्रि का व्रत रखते हैं तो सुबह पूजा करने के बाद फल या दूध पी लें. उसके बाद शाम को चाय का सेवन कर लें. रात के समय पूजा करें, उसके बाद उब्ले आलू, फल, दूध का सेवन कर लें.

शिवरात्रि के दिन क्या नहीं करना चाहिए?

  1. इस दिन आप गुस्सा करने से बचें और हर किसी से प्यार से बात करें
  2. किसी का मन न दुखाएं
  3. झूठ बोलने से बचें
  4. प्याज, लहसून को न छुएं
  5. इस दिन काले रंग के वस्त्र धारण न करें.
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक