अलसी के फायदे पुरुषों के लिए (Alsi Ke Fayde Purushon Ke Liye)

अलसी के फायदे पुरुषो के लिए (Alsi Ke Fayde Purushon Ke Liye): अलसी के बीज देखने में बेशक ही छोटे होते हैं। लेकिन इनका प्रयोग कर कई रोगों को दूर किया जा सकता है। पुरुषों और महिलाओं को असली खाने से कई फायदे (Alsi Ke Fayde Purushon aur mahilaon ke liye) मिलते हैं। इसलिए आप अपनी डाइट में असली को जरूर शामिल करें और इसे खाएं। अलसी के फायदे पुरुषों (Alsi Ke Fayde Purushon Ke Liye) के लिए क्या है ये जानने से पहले एक नजर डालते हैं कि असली क्या होती है (alsi kya hote hai)

अलसी क्या होता है है (alsi kya hote hai)

अलसी को अंग्रेजी भाषा में flaxseed कहा जाता है। flaxseed यानी अलसी के बीजों को पीसकर इसका तेल प्राप्त किया जाता है। कई लोग असली के बीजों का सेवन करते हैं। जबकि कुछ लोग इसके तेल का प्रयोग करते हैं। अलसी के बीजों का आकार देखने में खीरे के बीज की तरह होता है। वहीं बात की जाए इनके रंग की तो असली का रंग भूरा होता है। हालांकि सुनहरे रंग की अलसी भी बाजार में बेची जाती है। यहां तक की अलसी का तेल (alsi ke tel) भी बाजार भी बिकता है।

अलसी के फायदे पुरुषों के लिए (Alsi Ke Fayde Purushon Ke Liy

बालों को मिले मजबूती

पुरुषों के लिए अलसी किसी वरदान से कम नहीं है। अलसी का सेवन करके कई तरह के लाभ प्राप्त किए जा सकते हैं। जिन पुरुषों के बाल काफी झड़ रहे हैं। उन्हें अलसी के बीज का सेवन करना चाहिए या फिर इसके तेल को बालों पर लगाना चाहिए। अलसी के तेल की मदद से बालों को झड़ने से रोका जा सकता है। दरअसल अलसी में पाए जाने वाले विटामिन बालों के लिए उत्तम होते हैं और इनको अंदर से मजबूती देते हैं।

मिलती है ताकत

जिन पुरुषों को कमजोरी महसूस होती है। उनको अलसी के बीजों का सेवन करने की सलाह दी जाती है। थोड़े से अलसी के बीज खाने से कमजोरी की समस्या नहीं होती है और शरीर को ताकत प्रदान होती है। अलसी का सेवन करने से दिन भर शरीर में ऊर्जा बनीं रहती है।

महिलाओं के लिए अलसी के फायदे (Alsi Ke Fayde mahilaon ke liye)

हार्मोन संतुलित रहें

हार्मोन को संतुलित रखने में असली असरदार साबित होती है। इसे खाने से असंतुलिस हार्मोन सही हो जाते हैं। इसलिए जिन महिलाओं के हार्मोन असंतुलित हैं। उन्हें अलसी का सेवन जरूर करना चाहिए।

पीरियड्स समय पर आते हैं

महिलाओं के लिए अलसी के फायदे अनेक हैं और इसे खाने से पीरियड्स सही समय पर आते हैं। दरअसल कई महिलाओं को समय पर पीरियड्स न आने की समस्या हो जाती है। जिससे की वो परेशान रहती है। इस समस्या से निजात पाने के लिए असली खाएं। अलसी खाने से पीरियड्स समय पर आने लग जाते हैं।

चेहरे पर आता है निखार

अलसी की मदद से चेहरे पर निखार भी लाया जा सकता है। इसके पानी से अगर रोज चेहरे को साफ किया जाए तो त्वचा चमकदार बन जाती है। आप बस पानी के अंदर अलसी के बीजों को डालकर पानी को उबाल लें। फिर इसे छान कर ठंडा कर लें। इस पानी से अपने चेहरे को साफ करें। ‘

तो ये भी अलसी के फायदे पुरूषों और महिलाओं (Alsi Ke Fayde Purushon aur mahilaon ke liye) के साथ क्या जुड़े हुए हैं इसकी जानकारी अब जानते हैं अलसी से जुड़े अक्सर पूछे जाने वाले सवालों के बारे में।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल –

सवाल: अलसी कैसे खाई जाती है?

अलसी का सेवन किस तरह से किया जाता है। इसकी जानकारी भी अधिक लोगों को नहीं है। अलसी कैसे खाई जाती है ये पता न होने के कारण लोग गलत तरह से इसका सेवन कर लेते हैं। दरअसल असली के बीजों को भूनकर खाना बेहतर होता है। आप थोड़े से अलसी के बीज लेकर उन्हें तवे पर रख दें। फिर हल्की आंच पर इन्हें भून लें। उसके बाद ठंडा होने दें। आप चाहें तो इनको पीस कर पाउडर भी बना सकते हैं। इसे आप सब्जी में बनाते समय उसमें डाल दें। या फिर सलाद पर भी इस पाउडर को छिड़क सकते हैं।

सवाल: अलसी के तेल की मालिश के फायदे ?

अलसी के तेल की मालिश के फायदे दर्द के संग जुड़े हुए हैं। कई प्रकार के दर्द को दूर करने में भी अलसी का तेल लाभकारी होता है। पैर, हाथों और सिर में दर्द होने पर आप अलसी के तेल से मालिश कर लें। इसके अलावा खुजली की समस्या को भी अलसी का तेल दूर कर देता है।

सवाल: खाली पेट असली खाने के फायदे ?

जिन लोगों को शुगर है। उन्हें खाली पेट असली खानी चाहिए। खाली पेट अलसी खाने से शुगर का लेवल संतुलित हो जाता है। इसके अलावा खाली पेट अलसी खाने से गैस की समस्या भी नहीं होती है। पाचन क्रिया सही बनीं रहती है।

सवाल: अलसी खाने से क्या नुकसान है?

अलसी खाने से नुकसान भी जुड़े हुए हैं। अधिक मात्रा में अलसी का सेवन करने से मन खराब हो सकता है। प्रेग्रनेंट महिलाओं को असली का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए। वहीं कई लोगों को अलसी खाने से एलर्जी की शिकायत भी हो सकती है।

ये भी पढ़ें – अलसी के फायदे और नुकसान (Alsi Ke Fayde Aur Nuksan)

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक