अंकुश भारद्वाज की जीवनी (Ankush Bhardwaj Biography In Hindi)

अंकुश भारद्वाज की जीवनी (Ankush Bhardwaj Biography In Hindi)

Ankush Bhardwaj Biography In Hindi-अंकुश भारद्वाज एक गायक हैं जिन्होंने इंडियन आइडल में एक प्रतियोगी की तरह हिस्सा ले रखा है और ये इस वक्त अपनी आवाज के दम पर काफी नाम कमा रहे हैं. हिमाचल राज्य से नाता रखने वाले अंकुश काफी कम समय के अंदर ही काफी नाम कमा चुके हैं और हर कोई इनके जीवन के बारे में जाना चाहता है.

अंकुश से जुड़ी जानकारी (Ankush Bhardwaj)

नाम (Name) अंकुश भारद्वाज
उपनाम (Nickname)
जन्मदिन (Birthday) 25 जुलाई, 1992
आयु (Age) 26 वर्ष
जन्म स्थान (Birth Place) कोटगढ़, हिमाचल प्रदेश, भारत
शिक्षा (Education) एमबीए की डिग्री
जाति (Caste) पंड़ित
धर्म (Religion) हिंदू
भाषा का ज्ञान (Language) हिंदी, अंग्रेजी
पेशा (Occupation , Career) गायक और  इंडियन आइडल 10 के प्रतियोगी
लंबाई (Height) 5’9 फीट
वजन (Weight) 70 किलो
राशि (Zodiac Sign)
बुरी आदतें (Bad Habits) जानकारी नहीं
अंकुश भारद्वाज इंस्टाग्राम (ankush bhardwaj instagram) https://www.instagram.com/ankush_bhardwaj00007/

 

 

परिवार के बारे में जानकारी (Family Information)

पिता का नाम (Father’s Name) जानकारी नहीं
माता का नाम (Mother’s Name) जानकारी नहीं
कुल बहने का नाम (sister’s Name) जानकारी नहीं
पत्नी (wife) कोई नहीं
गर्लफ्रेंड (Girlfriend) जानकारी नहीं

 

अंकुश भारद्वाज का जन्म (Birth)

अंकुश भारद्वाज  का जन्म हिमाचल प्रदेश के कोटगढ़ में हुआ था और इनके परिवार का नाता हिमाचल राज्य से हैं. अंकुश के माता और पिता के नाम के बारे में जानकारी नहीं है. हालांकि कहा जाता है कि अंकुश ने संगीत का ज्ञान अपने पिता से ही हासिल कर रखा है और इनकी मां एक हाउस वाइफ हैं.

अंकुश की शिक्षा (Education) –

अंकुश ने अपने जन्म राज्य से ही अपनी शिक्षा भी हासिल कर रखी है और इनके पास एमबीए की डिग्री है. एमबीए के साथ साथ इन्होंने संगीत सिखाने वाली, हिमाचल प्रदेश की प्रसिद्ध ‘चन्ना संगीत अकादमी’ से गाना गाना भी सीख रखा है. अंकुश को शास्त्रीय, अर्द्ध शास्त्रीय, लोक और अन्य प्रकार के संगीतों में तालीम हासिल है.

अंकुश का इंडियन आइडल का सफर (Ankush Bhardwaj Indian Idol 10 Audition)

अंकुश ने इंडियन आइडल के मंच से कई बेहतरीन गाने गाए हैं और ये इंडियन आइडल का 10 वां सीजन जीतने के हकदार माने जा रहे हैं. वहीं इंडियन आइडल के जजों के अलावा अन्य प्रसिद्ध संगीतकारों ने भी अंकुश की आवाज  की काफी तारीफ की है.

अंकुश द्वारा जीते गए अवॉर्ड  (Award)

अंकुश ने इंडियन आइडल में हिस्सा लेने से पहले और भी गाने से जुड़े शो में भाग लिया था और इन शो में ये विजय रहे थे. इंडियन आइडल में अपना रुख करने से पहले इन्होंने अपनी गायकी का जलवा वॉयस ऑफ हिमाचल में दिखाया था और ये इस रियलिटी शो के फाइनल तक पहुंचे थे. इस शो के अलावा ये “शिमला की आवाज़”, “हिमाचल की आवाज़”, “संगम सुर संगीत” नाम  शो के प्रथम सीजन में साल 2013 में नजर आएंगे.

ये भी पढ़ें-2019 Rashifal: जानिए तुला राशि के लोगों का साल 2019 का भाग्य (Libra Rashifal 2019 In Hindi)

आंखों की बीमारी से हैं ग्रस्त (Ankush Bhardwaj eyes)

अंकुश केराटोकोनस – एक आई विकार (Keratoconus – An Eye Disorder) से ग्रस्त हैं और इस बात का खुलासा इन्होंने खुद ही इंडियन आइडल के मंच से किया था. इतनी बड़ी बीमारी से ग्रस्त होने के बावजूद भी ये एक बेहतरीन गाने गाते हैं और सब का मन जीत लेते हैं.

अंकुश के जीवन से जुड़ी अन्य बातें (Interesting Facts about Indian Idol Ankush Bhardwaj)

  • अंकुश ने 10 साल की आयु से ही गाना गाना सीखना शुरू कर दिया था और अपनी गायकी को बेहतर करने के लिए इन्होंने कई महान लोगों से संगीत का ज्ञान लिया हुआ है.
  • इंडियन आइडल के 10 वें सीजन के ऑडिशन में इन्होंने अपनी बीमारी के बारे में सबको बताया था. वहीं अपने ऑडिशन के दौरान इन्होंने फिल्म “अग्निपथ” का “ओ सैयान” गाना गाया था.
  • इनके पिता भी एक गायक हैं और वो अपने समय में गायकी किया करते थे. अंकुश का कहा है कि उन्हें गायक बनने की प्रेरणा उनके पिता से उन्हें मिली है.

इंडियन आइडल के 10 वें सीजन के विजेता ? (Ankush Bhardwaj Indian idol 10 winner)

जिस तरह से अंकुश गाना गाते हैं उसको देखकर लगता है कि ये इंडियन आइडल के 10 वें सीजन को आसानी से जीत सकते हैं. साथ में ही इन्होंने दुनिया भर के लोगों से भी काफी प्यार मिल रहा है.

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक