छह राज्यों की 7 विधानसभा सीट पर पांच सितंबर को होगें उपचुनाव

छह राज्यों की सात विधानसभा सीट पर उपचुनाव की तारीख का ऐलान कर दिया गया है. निर्वाचन आयोग द्वारा  सितम्बर को छह राज्यों की सात विधानसभा सीट पर उपचुनाव करवाए जाएंगे. जिन राज्यों में उपचुनाव होने हैं उनके नाम इस प्रकार हैं- त्रिपुरा केरल, झारखंड, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड . इन राज्यों की सात विधानसभा सीट पर 5 सितम्बर को उपचुनाव होंगे.

निर्वाचन आयोग के अनुसार त्रिपुरा की दो सीट और केरल, झारखंड, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड की एक-एक सीट पर उपचुनाव कराए जाएंगे. लोग पांच सितंबर को मतदान कर सकेंगे. वहीं इनके नतीजे तीन दिन बाद आठ सितंबर को जारी किए जाएंगे.

इन सीटों पर हैं चुनाव

त्रिपुरा की बॉक्सानगर और धनपुर सीट पर उपचुनाव होना है. विधायक शमशुल हक के निधन के कारण बॉक्सानगर सीट खाली हुई थी. वहीं तिमा भौमिक के इस्तीफे के कारण धनपुर सीट उपचुनाव होना है. जबकि पश्चिम बंगाल में धुपगुड़ी विधानसभा सीट विधायक विष्णु पद राय के निधन के के बाद खाली है. उत्तर प्रदेश में घोसी सीट पर सपा विधायक दारा सिंह चौहान के इस्तीफा के बाद खाली हुई है. दारा सिंह ने अपनी पार्टी से इस्तीफा देकर बीजेपी में शामिल हुए हैं. वहीं उत्तराखंड की बागेश्वर सीट विधायक चंदन राम दास के निधन के चलते खाली हुई है. झारखंड में डुमरी विधानसभा सीट के विधायक जगरनाथ महतो के निधन के बाद उपचुनाव होगा.

उपचुनाव क्या होते हैं (upchunav kya hota hai)

लोकसभा और विधानसभा चुनाव की सीट खाली होने पर उपचुनाव करवाए जातें हैं. अगर किसी विधायक या सांसद का निधन हो जाता है और किसी कारण से वो सीट को छोड़ हेते हैं, तब उपचुनाव करवाए जाते हैं.  सरल शब्द में समझा जाए तो सीट खाली होने पर दोबारा से वहां पर मतदान करवाए जाते हैं और नए प्रतिनिधि को चुना जाता है.

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक