CBSE Term 1 Result होने वाले हैं जल्द जारी, जानें कैसे कर सकेंगे चेक

0
96
cbse term 1 result, cbse result, cbse sample paper
cbse term 1 result, cbse result, cbse sample paper

CBSE Term 1 Result: सीबीएसई की ओर से इस बार क्लास 10 और 12 की बोर्ड परीक्षा का आयोन टर्म के आधार पर किया है. CBSE 10वीं और 12 वीं कक्षा की Term 1 परीक्षा दिसंबर, 2021 की खत्म हो चुकी है और ये परीक्षा देने वाले छात्र अब अपने नतीजों का इंतजार कर रहें हैं. CBSE Term 1 Result के नतीजों की तारीख अभी तक घोषित नहीं की गई है. लेकिन उम्मीद की जा रही है कि जनवरी महीने के अंत या फरवरी की शुरूआत में सीबीएसई द्वारा नतीजों को जारी कर दिया जाएगा.

कैसे चेक करें CBSE Term 1 Result

CBSE Term 1 Result के नतीजों को बोर्ड द्वारा अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा. इसलिए छात्र सीबीएसई की वेबसाइट पर ही जाकर इन नतीजों को चेक करें. सीबीएसई 10th रिजल्ट 2021 और सीबीएसई 12th रिजल्ट 2021 को https://www.cbse.gov.in/ लिंक पर जाकर देखा जा सकता है.

सीबीएसई 10th और 12th रिजल्ट 2021 जारी होने के बाद बोर्ड की वेबसाइट पर एक लिंक को एक्टिव किया जाएगा. इस लिंक को खोलकर छात्र अपने नतीजे देख सकते हैं. लिंक पर छात्र को रोल नंबर जैसी जानकारी भरने को कहा जाएगा. जिसे भरते ही नतीजे सामने आ जाएंगे.

CBSE की ओर से एक आधिकारिक नोटिस जारी कर ये कहा गया है कि नतीजों से जुड़ी जानकारी के लिए केवल बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर ही जाएं. अफवाहों पर ध्यान न दें.

CBSE Term 2 कब है

सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट जारी होने छात्र CBSE Term 2 परीक्षा में छात्र लग जाएंगे. ये परीक्षा मार्च और अप्रैल 2022 में आयोजित की जाएगी. CBSE Term 2 Exam का सेलेब्स जारी कर दिया जाएगा. 10 वीं और 12 वीं कक्षा के सेलेब्स को आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देखा जा सकता है. CBSE Term 2 सैंपल पेपर को देखने से छात्र को अंदाजा लग जाएगा की कैसे  वो परीक्षा की तैयारी करें और परीक्षा में कैसै सवाल पूछे जा सकते हैं. इसके अलावा कौन सा पेपर कितने अंकों का होगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here