आर्थिक सलाहकार डॉ. कृष्णमूर्ति सुब्रह्मण्यम का जीवन परिचय (Krishnamurthy Subramanian: Profile, Wiki, Age, Wife and Family)

डॉ. कृष्णमूर्ति सुब्रह्मण्यम का जीवन परिचय (Dr. krishnamurti subrahmanyam biography In Hindi)

डॉ. कृष्णमूर्ति सुब्रह्मण्यम हमारे देश के आर्थिक सलाहकार हैं जिन्होंने कई बड़े पदों पर कार्य कर रखा है. सात दिसंबर से ये आर्थिक सलाहकार के पद को संभालने जा रहे हैं और इस पद पर तीन साल तक अपनी सेवाएं देने वाले हैं. इस पद को संभालने से पहले इन्होंने कई अहम पदों पर भी कार्य कर रखा है और इन्होंने आर्थिक मसलों से जुड़ी कई रिसर्च भी कर रखी हैं. साथ में ही इन्होंने कई बड़े बैंकों में भी कार्य कर रखा है.

डॉ. कृष्णमूर्ति सुब्रह्मण्यम से जुड़ी जानकारी –

पूरा नाम (Full Name) डॉ. कृष्णमूर्ति सुब्रह्मण्यम
जन्म स्थान (Birth Place) चेन्नई
जन्म तारीख और आयु (Date of birth and age) 1978, 40 वर्षीय
नागरिकता (Citizenship) भारत
पेशा (profession) भारत के आर्थिक सलाहकार
पढ़ाई (Education) बीटेक, आईआईटी – मद्रास से, और पीएचडी क डिग्री
जाति तमिल ब्राह्मण
पिता का नाम जानकारी नहीं
माता का नाम जानकारी नहीं
सैलरी जानकारी नहीं
पत्नी का नाम जानकारी नहीं

 

डॉ. कृष्णमूर्ति सुब्रह्मण्यम का जन्म और शिक्षा (Birth and education of Dr. Krishnamurti Subrahmanyam)

डॉ. कृष्णमूर्ति सुब्रह्मण्यम का जन्म भारत देश के तमिलनाडु राज्य में हुआ है और इन्होंने अपने जन्म स्थान चेन्नई से अपनी शिक्षा हासिल कर रखी है. वहीं इनके पास कई सारी डिग्री भी हैं और इन्होंने दुनिया भर के प्रसिद्ध कॉलेजों से पढ़ाई कर रखी है. डॉ. कृष्णमूर्ति सुब्रह्मण्यम आईआईटी मद्रास कॉलेज के भी छात्रा रहे चुके हैं और इन्होंने इस कॉलेज से बी.टेक में पढ़ाई कर रखी है. जबकि इनके पास पीएचडी की भी डिग्री है जो कि इन्होंने शिकागो विश्वविद्यालय बूथ स्कूल ऑफ बिजनेस से प्राप्त की है.

डॉ. कृष्णमूर्ति सुब्रह्मण्यम का परिवार (Family)

डॉ. कृष्णमूर्ति सुब्रह्मण्यम के परिवार में इनकी पत्नी और इनके दो बच्चे हैं. वहीं इनके माता पिता से जुड़ी जानकारी अभी उपलब्ध नहीं है.

डॉ. कृष्णमूर्ति सुब्रह्मण्यम का करियर (Dr. Krishnamurti Subrahmanyam’S Career) –

डॉ. कृष्णमूर्ति सुब्रह्मण्यम ने कई उच्च पदों पर कार्य कर रखा है. इन्होंने भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) की एक सीमित में अपनी सेवाएं दी हैं. बंधन बैंक, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ बैंक मैनेजमेंट और आरबीआई अकादमी में भी कार्य कर रखा है. इसके अलावा ये विश्लेषणात्मक वित्त केंद्र में सह- प्राध्यापक भी रहे चुके हैं.

संभालेंगे मुख्य आर्थिक सलाहकार का पद (New Chief Economic Advisor)

केंद्र सरकार द्वारा हाल ही में इन्हें मुख्य आर्थिक सलाहकार (सीईए) के पद के लिए चुना गया है और अब ये इस पद पर अपनी सेवाएं देने जा रहे हैं. इनसे पहले इस पद पर अरविंद सुब्रह्मण्यम थे और जिन्होंने इस पद से इस्तीफा दे दिया था. जिसके चलते ये पद काफी समय से खाली थी. वहीं इस पद पर नियुक्ती होने के बाद ये अपनी सेवाएं इस पद पर तीन साल तक देंगे.

डॉ. कृष्णमूर्ति सुब्रह्मण्यम से जुड़ी उपलब्धियां (Awards and Recognition)

सेबी समिति ऑन कॉर्पोरेट गोवर्नेंस का इन्हें सदस्य बनाया गया था. इसके साथ ही इन्होंने भारतीय रिजर्व बैंक और एनडीए सरकार की आर्थिक नीतियां पर भी कार्य कर रखा है. जिसके चलते इन्हें एनडीए सरकार द्वारा सीईए पद के लिए चुना गया है.

डॉ. कृष्णमूर्ति सुब्रह्मण्यम का लुक (Look) –

लंबाई 5’10
वजन 70 किलो
जूते का नंबर 8
आंखो का रंग काला
बालों का रंग काला

 

डॉ. कृष्णमूर्ति सुब्रह्मण्यम से जुड़ी अन्य बातें (Fact About Dr. krishnamurti subrahmanyam)

  • डॉ. कृष्णमूर्ति सुब्रह्मण्यम की दो बेटियां हैं जो कि जुड़वा हैं, हालांकि इनकी बेटियों की आयु कितनी है और उनका क्या नाम है इसकी जानकारी अभी नहीं है.
  • 40 वर्षीय डॉ. कृष्णमूर्ति सुब्रह्मण्यम आर्थिक मुद्दों से जुड़े हुए कई तरह के लेखक भी लिखते हैं जो कि प्रसिद्ध अखबारों में प्रकाशित होते हैं.
  • डॉ. कृष्णमूर्ति सुब्रह्मण्यम कई न्यूज से जुड़े टी.वी चैनलों पर भी आते हैं और आर्थिक मुद्दों पर चर्चा करते हैं.
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक