क्या आप जानते हैं चांद का वजन कितना है? (chand ka wajan kitna hai)

0
2241
चाँद का वजन कितना हैं, Chand ka weight kitna hai, सूरज का वजन कितना है, पृथ्वी से चंद्रमा कितना बड़ा है, चंद्रमा का तापमान कितना है,
चाँद का वजन कितना हैं, Chand ka weight kitna hai, सूरज का वजन कितना है, पृथ्वी से चंद्रमा कितना बड़ा है, चंद्रमा का तापमान कितना है,

chand ka wajan kitna hai: रात में दिखने वाला चांद बेहद ही सुंदर नजर आता है और ये काफी चमकीला होता है। चांद पृथ्वी का प्राकृतिक उपग्रह। दरअसल धरती का केवल एक ही प्राकृतिक उपग्रह, जो कि चांद है। अन्य कई ग्रहों के एक से ज्यादा प्राकृतिक उपग्रह हैं।आज हम आपको चांद से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी देने जा रहे है और ये भी बताने वाले हैं कि चांद का वजन कितना है? (chand ka wajan kitna hai)।

चांद का जिक्र हिंदू ग्रंथों में भी मिलता है और ग्रंथों में चांद्र को ग्रह का दर्ज दिया गया है। वहीं चांद की पूजा भी की जाती है। इतना ही नहीं कई व्रतों को चांद को देखकर ही तोड़ा जाता है। वहीं साइंस में चांद को प्राकृतिक उपग्रह कहा जा गया है। चांद्र पर इंसान जाति ने कदम भी रखा है और इस पर कई शोध भी किए जा रहे हैं। यहां तक की चांद पर जीवन बसाने तक की योजना चलाई जा रही है।

चांद का वजन कितना है (chand ka wajan kitna hai)

धरती से दिखने वाला चांद दूर से तो वैसे काफी छोटा दिखते हैं। लेकिन आप चांद का जब असल वजन जानेंगे तो हैरान हो जाएं। साइंस के अनुसार चांद का वजन कुल 81 अरब टन है है।

पृथ्वी से चंद्रमा कितना बड़ा है

चांद पृथ्वी के व्यास का लगभग एक-चौथाई है। ये ऑस्ट्रेलिया की चौड़ाई के बराबर है। माना जाता है कि चंद्रमा लगभग 4.51 अरब साल पहले बना था और ये सौर मंडल का पांचवां सबसे बड़ा उपग्रह है। पूरा चाँद काफी चमकीला है  और ये आधे चाँद के मुकाबले 9 गुना ज्यादा बड़ा है। जब सूरज की रोशनी चंद्रमा की सतह से पहुंचती है, तो तापमान 260 डिग्री फ़ारेनहाइट (127 डिग्री सेल्सियस) तक पहुंच जाता है। जब सूरज ढल जाता है, तो तापमान शून्य से 280 F (माइनस 173 C) तक हो जाता है।

ये भी पढ़ें-भूलकर भी इस दिन ना फेंके झाड़ू वरना हो जाएगी बर्बादी (Jhadu kaha Aur Kab feke)

ग्रहण लगने के दौरान पृथ्वी से चंद्रमा के केवल कुछ अंश देखे जा सकते हैं। भारत में ग्रहण को शुभ नहीं माना जाता है। जबकि अन्य देशों में इसे खूब देखा जाता है। हालांकि ग्रहण को देखते हुए चश्मा जरूर पहना जाता है। क्योंकि इस दौरान निकलने वाली किरणों को आंखों के लिए सही नहीं माना जाता है। ये किरणें आंखों को नुकसान पहुंच देती है।

चांद का वजन कितना है? (chand ka wajan kitna hai) ये जानने के बाद आइए जानते हैं कि धरती का वजन कितना है ( dharti wajan kitna hai)

पृथ्वी सूर्य से तीसरा ग्रह है और एकमात्र खगोलीय पिंड है जो जीवन को आश्रय और समर्थन देने के लिए जाना जाता हैपृथ्वी का वजन लगभग 13,170,000,000,000,000,000,000,000 पाउंड याvr 5,974,000,000,000,000,000,000,000 किलोग्राम) है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here