चुकंदर के फायदे और नुकसान ( Chukandar or beetroot ke fayde aur nuksan in hindi)

चुकंदर खाने के फायदे और इससे जुड़े नुकसान

क्या होता है चुकंदर (what is beetroot in hindi)

चुकंदर बेहद ही सेहतमंद चीजों में से एक है जिसको खाने की सलाह हर डॉक्टर द्वारा दी जाती है. लाल, गुलाबी रंग के दिखने वाली इस सब्जी को कई तरह से खाया जाता है. चुकंदर को अंग्रेजी भाषा में बीटरूट,टेबल बीट, गार्डन बीट, रेड बीट और गोल्डन बीट के नाम से भी जाना जाता है.

किस प्रकार से खाया जाता है (chukandar)

चुकंदर का सेवन करने से पहले इसे साफ किया जाता है और फिर इसको सलाद के रुप में खाया जाता हैं. हालांकि कई लोगों द्वारा चुकंदर की सब्जी और इसका सूप भी बनाकर पीया जाता है. वहीं आप सोच रहें होंगे की आखिर चुकंदर को इतना सेहतमंद क्यो माना जाता है. और इसको खाने से क्या क्या फायदे शरीर को पहुंचते हैं? दरअसल चुकंदर में बेहद ही कम कैलोरी पाई जाती है और ये वसा मुक्त होता है साथ में ही ये खून को बढ़ाने का कार्य करता है. जिसके चलते चुकंदर को काफी लोगों द्वारा खाया जाता है.

चुकंदर खाने के फायदे (beetroot benefits in hindi)

रक्तचाप कम करता है (Lowers Blood Pressure)

चुकंदर को लेकर किए गए कई अध्ययनों में ये बात सामने आई है कि इसको खाने से रक्तचाप को कम किया जा सकता है. इसलिए जिन लोगों को रक्तचाप अधिक होने की शिकायत रहती है वो इस सब्जी को जरूर खाएं. आप चाहें तो बीटरूट का जूस पी सकते हैं या फिर इस धोकर और छीलकर खा सकते हैं.

दिल के लिए लाभकारी (Heart)

बीटरूट्स में नाइट्रेट पाया जाता है जो कि रक्तचाप को कम करने के साथ साथ हृदय रोग और स्ट्रोक के जोखिम को कम करता हैं. इसलिए आप चुंकदर का सेवन कर अपने दिल को फीट रख सकते हैं.

लिवर के लिए फायदेमंद

जिस तरह से बीटरुट को खाने दिल सेहतमंद रहता है उसी प्रकार ये सब्जी लिवर के लिए भी अच्छी मानी जाती है. दरअसल इसके अंदर बीटेन पाए जाते हैं जो कि लिवर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को खत्म करते हैं.

स्टैमिना को बढ़ाए

चुकंदर खाने से शरी का स्टैमिना भी बढ़ता है और ऐसा होने से आप जल्ह थकते नहीं हैं. वैज्ञानिकों का मानना है कि चुकंदर में मौजूद नाइट्रेट रक्त प्रवाह, सेल सिग्नलिंग और हार्मोन को सही रखता है जिसकी चलते ये ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने का कार्य करते हैं.

मस्तिष्क स्वास्थ्य को सही बनाए रखे

चुकंदर खाने से दिमाग पर भी काफी अच्छा प्रभाव पड़ता है और इसकी सहायता से दिमाग को सही से कार्य करने में मदद मिलती है. जो लोग चुकंदर का जूस पीते हैं, उनकी संज्ञानात्मक कार्यप्रणाली (cognitive functioning) अच्छे से कार्य करती है.

ब्लड शुगर को नियंत्रित रखे

जिन लोगों को ब्लड शुगर की सम्साय रहती है उनके लिए चुकंदर अच्छा माना जाता है और इसको खाने से इस बीमारी से राहत पाई जा सकती है. आइसलैंड देश द्वारा किए गए एक अध्ययन के मुताबिक, चुकंदर में मौजूद फाइबर हाइपरग्लिसिमिया को कम करने में सहायक होता है.

खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है

जिन लोगो को कोलेस्ट्रॉल की समस्या रहती है उनके लिए भी चुकंदर लाभकारी होता है और इसको खाने से शरीर में मौजूद खराब कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है. एक अध्ययन के अनुसार चुकंदर में सोलुब्ले फाइबर होता है जो कि खराब कोलस्ट्रॉल को खत्म करता है.

हड्डियों और दांत को मजबूत करे (Good For Bones And Teeth)

हड्डियों और दांत को मजबूत रखने में भी चुकंदर लाभकारी होता है और इसका जूस पीने से हड्डियों और दांत को मजबूती मिलती है. क्योंकि इसके अदंर कैल्शियम समृद्ध मात्रा में होता है.

वजन घटने में मदद करे

चुकंदर वजन कम करने वाली चीजों में से एक है और इसको खाने से वजन कम करने में मदद मिलती है. इसलिए आप अपने वजन को अगर कम कर रहे हैं तो चुकंदर को अपनी डाइट में शामिल कर लें.

खून को बढ़ाए

जिन लोगों का खून काफी कम रहता है उनके लिए बीटरूट काफी फायदेमंद होती है और इसको खाने से खून को आसानी से बढ़ाया जा सकता है.

चेहरे से जुड़े चुकंदर के फायदे

झुर्रियों को कम करे (Anti-Aging Properties)

इसके अंदर विटामिन ए और कैरोटीनॉयड मौजूद होते हैं जो कि त्वचा को जंवा रखने में मदद करते हैं और झुर्रियों को होने से रोकते हैं. इसलिए आप इसका सब्जी का सेवन कर अपने चेहरे को यंग बनाए रख सकते हैं.

कितना करना चाहिए सेवन

चुकंदर शरीर के लिए काफी अच्छा होता है, अगर इसका सेवन अधिक नहीं करना चाहिए. आप एक दिन में एक कप चुकंदर खा सकते हैं. वहीं आप इसक जूस हफ्ते में एक बार पी सकते हैं लेकिन अगर आप इसका जूस रो ज पीना चाहते हैं तो आप दिन में केवल 200 से 250 मिलीलीटर ही इसका जूस पीएं.

चुकंदर से जुड़े नुकसान (chukandar khane ke nuksan)

किडनी स्टोन्स का कारण हो सकता है

बीटरूट के अंदर ऑक्सालेट उच्च मात्रा में होते हैं और एक शोध के अनुसार उच्च मात्रा में ऑक्सालेट का उपभोग करने से गुर्दे में पत्थरी होने की समस्या हो सकती है. इसलिए जिन लोगों को पथरी की समस्या रहती है तो इसका सेवन ना करें.

चुकंदर कब खाना चाहिए

चुकंदर को आप किसी भी समय खा सकते हैं, हालांकि आप इसका सेवन शाम के समय या फिर दोपहर के दिन कर सकते हैं.

चुकंदर का जूस कब पीना चाहिए (chukandar ka juice kab piye)

अगर आप इसका जूस पीना पसंद करते हैं तो उसे रात के समय ना पीएं. इसका जूस पीने का सही समय सुबह का होता है.

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक